यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021

फोड़े - फुन्सियां का कारण, निवारण और घरेलू प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार

फोड़े - फुन्सियां का कारण, निवारण और घरेलू प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार

गर्मी और बरसात के मौसम में फोड़े-फुन्सियाँ निकलना एक आम समस्या है। शरीर के रोम कूपों में 'एसको' नामक जीवाणु इकठ्ठे हो जाते हैं जो संक्रमण पैदा कर देते हैं जिसके कारण शरीर में जगह-जगह फोड़े-फुन्सियां निकल आती हैं।

इसके अलावा खून में खराबी पैदा होने की वजह से,आम के अधिक सेवन से,मच्छरों के काटने से या कीटाणुओं के फैलने के कारण भी फुन्सियां निकल आती हैं| भोजन में गर्म पदार्थों के अधिक सेवन से भी  फोड़े-फुन्सियाँ निकल आते हैं।

फोड़े-फुन्सियाँ होने पर भोजन में अधिक गर्म पदार्थ, मिर्च-मसाले, तेल, खट्टी चीज़ें और अधिक मीठी वस्तुएं नहीं खानी चाहियें। फोड़े-फ़ुन्सियों को ढककर या पट्टी बांधकर ही रखना चाहिए।

*फोड़े-फुन्सियों का विभिन्न औषधियों से उपचार*
        
नीम की 5-8 पकी निम्बौलियों को 2 से 3 बार पानी के साथ सेवन करने से फुन्सियाँ शीघ्र ही समाप्त हो जाती हैं।

नीम की पत्तियों को पीसकर फोड़े-फुंसियों पर लगाने से लाभ होता है।

 दूब को पीसकर लेप बना लें | पके फोड़े पर यह लेप लगाने से फोड़ा जल्दी फूट जाता है।

खून के विकार से उत्पन्न फोड़े-फुन्सियों पर बेल की लकड़ी को पानी में पीसकर लगाने से लाभ मिलता है।

 तुलसी और पीपल के नए कोमल पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें | इस लेप को दिन में तीन बार फोड़ों पर लगाने से फोड़े जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं| 

फोड़े में सूजन,दर्द और जलन आदि हो तो उसपर पानी निकाले हुए दही को लगाकर ऊपर से पट्टी बांधनी चाहिए| यह पट्टी दिन में तीन बार बदलनी चाहिए, लाभ होता है|

वंदे मातरम 


www.sanwariyaa.blogspot.com

Call for Pure Organic and Ayurvedic Products
in in all over India

Kailash Chandra Ladha 9352174466
Hemant Bajpai  9414129498

#organic 
#Sanwariya 
#chemicalfree 
#organicfood 
#organicproducts
#chemicalfreeskincare 
#chemicalfreeliving 
#chemicalfreeproducts 
#ayurveda

रविवार, 28 मार्च 2021

होली – क्या, क्यों, कैसे?

होली – क्या, क्यों, कैसे? – 
 आजकल असभ्यता का त्योहार माना जाने लगा है। यहाँ तक कि सभ्य एवं शिष्ट व्यक्ति इससे बचने लगे हैं। ऐसा इस कारण हुआ, क्योंकि इसका रूप विकृत हो गया है, अन्यथा यह भी चार प्रमुख त्योहारों में से एक है। अन्य तीन त्योहार हैं- रक्षाबन्धन, विजयदशमी एवं दीपावली। वास्तव में होली आरोग्य, सौहार्द एवं उल्लास का उत्सव है। यह फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है और आर्यों के वर्ष का अन्तिम त्योहार है। यह नई ऋतु एवं नई फसल का उत्सव है। इसका प्रह्लाद एवं उसकी बुआ होलिका से कोई सम्बन्ध नहीं है। होलिका की कथा प्रसिद्ध अवश्य है, किन्तु वह कथा इस उत्सव का कारण नहीं है। यह उत्सव तो प्रह्लाद एवं होलिका के पहले से मनाया जा रहा है। होली क्या है? होली नवसस्येष्टि है (नव= नई, सस्य= फसल, इष्टि= यज्ञ) अर्थात् नई फसल के आगमन पर किया जाने वाला यज्ञ है। इस समय आषाढ़ी की फसल में गेहूँ, जौ, चना आदि का आगमन होता है। इनके अधभुने दाने को संस्कृत में ‘होलक’ और हिन्दी में ‘होला’ कहते हैं। शब्दकल्पद्रुमकोश के अनुसार- तृणाग्निभ्रष्टार्द्धपक्वशमीधान्यं होलकः। होला इति हिन्दी भाषा। भावप्रकाश के अनुसार- अर्द्धपक्वशमीधान्यैस्तृणभ्रष्टैश्च होलकः होलकोऽल्पानिलो मेदकफदोषश्रमापहः। अर्थात् तिनकों की अग्नि में भुने हुए अधपके शमीधान्य (फली वाले अन्न) को होलक या होला कहते हैं। होला अल्पवात है और चर्बी, कफ एवं थकान के दोषों का शमन करता है। ‘होली’ और ‘होलक’ से ‘होलिकोत्सव’ शब्द तो अवश्य बनता है, किन्तु यह नामकरण वैदिक उत्सव का वाचक नहीं है। होली नई ऋतु का भी उत्सव है। इसके पन्द्रह दिन पश्चात् नववर्ष, चैत्र मास एवं वसन्त ऋतु प्रारम्भ होती है। कुछ विद्वानों के अनुसार नववर्ष का प्रथम दिवस वसन्त ऋतु का मध्य-बिन्दु है। दोनों ही अर्थों में होली का समय स्वाभाविक हर्षोल्लास का है। इस समय ऊनी वस्त्रों का स्थान सूती एवं रेशमी वस्त्र ले लेते हैं। शीत के कारण जो व्यक्ति बाहर निकलने में संकोच करते हैं, वे निःसंकोच बाहर घूमने लगते हैं। वृक्षों पर नये पत्ते उगते हैं। पशुओं की रोमावलि नई होने लगती है। पक्षियों के नये ‘पर’ निकलते हैं। कोयल की कूक एवं मलय पर्वत की वायु इस नवीनता को आनन्द से भर देती है। इतनी नवीनताओं के साथ आने वाला नया वर्ष ही तो वास्तविक नव वर्ष है, जो होली के दो सप्ताह बाद आता है। इस प्रकार होलकोत्सव या होली नई फसल, नई ऋतु एवं नव वर्षागमन का उत्सव है। होली के नाम पर लकड़ी के ढेर जलाना, कीचड़ या रंग फेंकना, गुलाल मलना, स्वाँग रचाना, हुल्लड़ मचाना, शराब पीना, भाँग खाना आदि विकृत बातें हैं। सामूहिक रूप से नवसव्येष्टि अर्थात् नई फसल के अन्न से बृहद् यज्ञ करना पूर्णतः वैज्ञानिक था। इसी का विकृत रूप लकड़ी के ढेर जलाना है। गुलाब जल अथवा इत्र का आदान-प्रदान करना मधुर सामाजिकता का परिचायक था। इसी का विकृत रूप गुलाल मलना है। ऋतु-परिवर्तन पर रोगों एवं मौसमी बुखार से बचने के लिए टेसू के फूलों का जल छिड़कना औषधिरूप था। इसी का विकृत रूप रंग फेंकना है। प्रसन्न होकर आलिंगन करना एवं संगीत-सम्मेलन करना प्रेम एवं मनोरंजन के लिए था। इसी का विकृत रूप हुल्लड़ करना एवं स्वाँग भरना है। कीचड़ फेंकना, वस्त्र फाड़ना, मद्य एवं भाँग का सेवन करना तो असभ्यता के स्पष्ट लक्षण हैं। इस महत्त्वपूर्ण उत्सव को इसके वास्तविक अर्थ में ही देखना एवं मनाना श्रेयस्कर है। विकृतियों से बचना एवं इनका निराकरण करना भी भद्रपुरुषों एवं विद्वानों का आवश्यक कर्त्तव्य है। होली क्यों मनायें? भारत एक कृषि-प्रधान देश है, इसलिए आषाढ़ी की नई फसल के आगमन पर मुदित मन एवं उल्लास से उत्सव मनाना उचित है। अन्य देशों में भी महत्त्वपूर्ण फसलों के आगमन पर उत्सव का समान औचित्य है। नव वर्ष के आगमन पर एक पखवाड़े पूर्व से ही बधाई एवं शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करना स्वस्थ मानसिकता एवं सामाजिक समरसता के लिए हितकारी है। साथ-साथ रहने पर मनोमालिन्य होना सम्भव है, जिसे मिटाने के  लिए वर्ष में एक बार क्षमा याचना एवं प्रेम-निवेदन करना स्वस्थ सामाजिकता का साधन है। नई ऋतु के आगमन पर रोगों से बचने के लिए बृहद् होम करना वैज्ञानिक आवश्यकता है, इसलिए इस उत्सव को अवश्य एवं सोत्साह मनाना चाहिए। होली कैसे मनायें? होली भी दीपावली की भाँति नई फसल एवं नई ऋतु का उत्सव है, अतः इसे भी स्वच्छता एवं सौम्यतापूर्वक मनाना चाहिए। फाल्गुन सुदी चतुर्दशी तक सुविधानुसार घर की सफाई-पुताई कर लें। फाल्गुन पूर्णिमा को प्रातःकाल बृहद् यज्ञ करें। रात्रि को होली न जलायें। अपराह्न में प्रीति-सम्मेलन करें। घर-घर जाकर मनोमालिन्य दूर करें। संगीत -कला के आयोजन भी करें। रंग, गुलाल, कीचड़, स्वाँग, भाँग आदि का प्रयोग न करें। इनकी कुप्रथा प्रचलित हो गई है, जिसे दूर करना आवश्यक है। स्वस्थ विधिपूर्वक उत्सव मनाने पर मानसिकता, सामाजिकता एवं वैदिक परम्परा स्वस्थ रहती है। ऐसा ही करना एवं कराना सभ्य, शिष्ट एवं श्रेष्ठ व्यक्तियों का कर्त्तव्य है।
#Holi
#holi2021
#happyholi
होली की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

www.sanwariyaa.blogspot.com

बुधवार, 24 मार्च 2021

बैंक ग्राहक ध्यान दे आगामी 10 दिनों में 8 दिन रह सकते है बैंक

बैंक ग्राहक ध्यान दे आगामी 10 दिनों में 8 दिन रह सकते है बैंक बंद निपटा ले जरूरी काम आज ही

वित्तीय वर्ष 2021 खत्म होने को है. आज 24 तारीख हो गई और अब गिनती के 6 दिन बचे हैं. पीपीएफ अकाउंट, सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम वार्षिक निवेश करने समेत ऐसे कई तरह के काम हैं, जिन्हें 31 मार्च तक निपटाया जाना जरूरी है. वहीं नए फाइनेंशियल ईयर में भी ऐसे कई जरूरी काम होते हैं, जिनके लिए बैंक जाना जरूरी होता है. बैंक से जुड़े कामों के लिए अगले ​10 दिन तक आपको बहुत कम ही समय मिलने वाला है.

आपको बैंक से जुड़ा कोई भी जरूरी काम करना है, तो इसे अगले ​3 दिन के अंदर ​ही निपटा लें, नहीं तो अगले 10 दिन तक के लिए फेर में पड़ सकते हैं. दरअसल, 27 मार्च से लेकर 4 अप्रैल 2021 के बीच बैंक सिर्फ दो ही दिन खुले रहेंगे.

इसलिए यह सलाह दी जा रही है कि अगर आपका बैंक का कोई भी काम बचा है तो उसे जल्दी निपटा लें.

देशभर में महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार को बैंक बंद रहते हैं और इसलिए 27 को बैंक बंद रहेंगे. 28 को फिर रविवार है और इस दिन साप्ताहिक अवकाश रहता है. फिर सोमवार को होली है. ऐसे में होली (Holi) के लिए 27 मार्च को छुट्टी रहेगी. फिर अगले दो दिन भी 28 मार्च और 29 मार्च को बैंक बंद रहेंगे. यानी लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे.

इस शहर में लगातार बंद रहेंगे बैंक

दरअसल 27 मार्च 2021 को महीने का चौथा शनिवार है. 28 मार्च 2021 को रविवार पड़ता है. यानी दो दिन तो पूरे देशभर में बैंक बंद रहेंगे. फिर 29 मार्च 2021 को होली को लेकर बैंकों में छुट्टी रहेगी. 3 दिन तक तो लगातार बंदी रहेगी. वहीं बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो वहां बैंक लगातार चार दिनों तक बंद रहेंगे. RBI की वेबसाइट के अनुसार, पटना में 30 मार्च को भी अपने कार्यों के लिए आप बैंक ब्रांच नहीं जा पाएंगे.

31 मार्च, 1-2 अप्रैल को भी नहीं खुलेंगे बैंक

उसके बाद 31 मार्च को बैंकों की छुट्टी तो नहीं रहती, लेकिन इस दिन मार्च क्लोजिंग यानी वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने की वजह से सभी ग्राहक सेवाओं पर कर्मी बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. आगे की बात करें तो एक अप्रैल केा बैंकों की लेखाबंदी के कारण बैंक सेवाएं प्रभावित रहेंगी.

बैंक हॉलिडे लिस्ट

◆ 27 मार्च महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद.

◆ 28 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆ 29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद.

◆ 30 मार्च को पटना के बैंक बंद रहेंगे, हालांकि दूसरे शहरों में बैंक खुले रहेंगे.

◆ 31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन इसलिए पब्लिक डीलिंग नहीं.

◆ 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष का पहला दिन लेकिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग में व्यस्त.

◆ 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆ 3 अप्रैल को बैंक खुला रहेगा.

◆ 4 अप्रैल को रविवार के कारण बैंक बंद.

2 अप्रैल 2021 को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी तो इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद तीन अप्रैल 2021 को सभी बैंक खुले रहेंगे, लेकिन 4 अप्रैल को फिर से रविवार पड़ता है. इस दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी. 5 अप्रैल से बैंक का सामान्य कामकाज शुरू हो जाएगा.

*जागरूकता के लिए शेयर अवश्य करें*


बुढापे में पाए नियमित आय मोदी सरकार दे रही सहायता

बुढापे में पाए नियमित आय मोदी सरकार दे रही सहायता जानिए केंद्र की क्या क्या है योजनाए

 केंद्र सरकार (Modi Government) की ओर से कुछ खास ऐसी स्कीम चलाई जाती हैं, जिसको लेने के बाद आपको बुढ़ापे में भी पैसों की चिंता नहीं करनी होगी. मोदी सरकार ने देश के गरीब लोगों से लेकर किसानों और सीनियर सिटीजन्स के लिए कई खास इंतजाम किए हैं, जिससे वह आसानी से अपना जीवन टेंशन फ्री होकर बिता सके. आज हम आपको सरकार की 4 ऐसी खास स्कीम (Government Schemes) के बारे में बताएंगे, जिनमें निवेश करने के बाद आपके पैसों की टेंशन खत्म हो जाएगी.

*1. अटल पेंशन योजना*
अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है. इस योजना के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है. योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए. साथ ही APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है. बता दें 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

*2. पीएम श्रमयोगी मानधन योजना*
इस पेंशन योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में की है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. यानी आपको सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

*3. पीएम किसान मानधन योजना*
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को पेंशन दी जाती है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का कोई भी किसान भाग ले सकता है. 60 की उम्र के बाद किसानों को योजना के तहत 3 हजार रुपये महीना या 36 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. अबतक इस स्कीम से करीब 20 लाख किसान जुड़ चुके हैं.

*4. प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना*
पीएम नरेंद्र मोदी ने सितंबर, 2019 में झारखंड में ही इस योजना को लॉन्‍च किया था. यह मुख्‍य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए एक पेंशन योजना है. यह एक तरह से छोटे कारोबारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की पहल है, जिसके तहत उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.

*पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए* कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी. योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है. खास बात है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार नंबर और बैंक खाता के अलावा अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.

*जागरूकता के लिए शेयर अवश्य करें*


सोमवार, 15 मार्च 2021

मनुष्य अपने समय की घटनाओं का माध्यम भर होता है भइया, वह कर्ता नहीं होता

हस्तिनापुर में पाण्डवों के राज्याभिषेक के बाद जब कृष्ण द्वारिका जाने लगे तो धर्मराज युद्धिष्ठर उनके रथ पर सवार हो कर कुछ दूर तक उन्हें छोड़ने के लिए चले गए। भगवान श्रीकृष्ण ने देखा, धर्मराज के मुख पर उदासी ही पसरी हुई थी। उन्होंने मुस्कुरा कर पूछा, "क्या हुआ भइया? क्या आप अब भी खुश नहीं?"
    "प्रसन्न होने का अधिकार तो मैं इस महाभारत युद्ध में हार आया हूँ केशव! मैं तो यह सोच रहा हूँ कि जो हुआ वह ठीक था क्या?" युधिष्ठिर का उत्तर अत्यंत मार्मिक था। कृष्ण खिलखिला उठे। बोले,"क्या हुआ भइया! यह किस उलझन में पड़ गए आप?"
     "हँस कर टालो मत अनुज! मेरी विजय के लिए इस युद्ध में तुमने जो जो कार्य किया है, वह ठीक था क्या? पितामह का वध, कर्ण वध, द्रोण वध, यहाँ तक कि अर्जुन की रक्षा के लिए भीमपुत्र घटोत्कच का वध कराना, यह सब ठीक था क्या? क्या तुम्हें नहीं लगता कि तुमने अपने ज्येष्ठ भ्राता के मोह में वह किया जो तुम्हे नहीं करना चाहिए था?" धर्मराज बड़े भाई के अधिकार के साथ कठोर प्रश्न कर रहे थे।
        कृष्ण गम्भीर हो गए। बोले,"भ्रम में न पड़िये बड़े भइया! यह युद्ध क्या आपके राज्याभिषेक के लिए लड़ा गया था? नहीं! आप तो इस कालखण्ड के करोड़ों मनुष्यों के बीच एक सामान्य मनुष्य भर हैं। आप स्वयं को राजा मान कर सोचें, तब भी इस समय संसार में असंख्य राजा हैं और असंख्य आगे भी होंगे। इस भीड़ में आप बहुत छोटी इकाई हैं धर्मराज, मैं आपके लिए कोई युद्ध क्यों लड़ूंगा?"
       युधिष्ठिर आश्चर्य में डूब गए। धीमे स्वर में बोले- फिर? फिर यह महाभारत क्यों हुआ?
       "यह युद्ध आपकी स्थापना के लिए नहीं, धर्म की स्थापना के लिए हुआ है। यह भविष्य को ध्यान में रखते हुए जीवन-संग्राम के नए नियमों की स्थापना के लिए हुआ है। महाभारत हुआ है ताकि भविष्य का भारत सीख सके कि विजय ही धर्म है। वो चाहे जिस प्रयत्न से मिले। यह अंतिम धर्मयुद्ध है धर्मराज! क्योंकि यह अंतिम युद्ध है जो धर्म की छाया में हुआ है। भारत को इसके बाद उन बर्बरों का आक्रमण सहना होगा जो केवल सैनिकों पर ही नहीं बल्कि निर्दोष नागरिकों, स्त्रियों, बच्चों, यहाँ तक कि सभ्यता और संस्कृति पर भी प्रहार करेंगे। उन युद्धों में यदि भारत सत्य-असत्य, उचित-अनुचित के भ्रम में पड़ कर कमजोर पड़ा और पराजित हुआ तो उसका दण्ड समूची संस्कृति को युगों युगों तक भोगना पड़ेगा।
     आश्चर्यचकित युद्धिष्ठर चुपचाप कृष्ण को देखते रहे। उन्होंने फिर कहा, "भारत को अपने बच्चों में विजय की भूख भरनी होगी धर्मराज! यही मानवता और धर्म की रक्षा का एकमात्र विकल्प है। इस सृष्टि में एक आर्य परम्परा ही है जो समस्त प्राणियों पर दया करना जानती है, यदि वह समाप्त हो गयी तो न निर्बलों की प्रतिष्ठा बचेगी न प्राण। संसार की अन्य मानव जातियों के पास न धर्म है न दया। वे केवल और केवल दुख देना जानते हैं। ऐसे में भारत को अपना हर युद्ध जीतना होगा, वही धर्म की विजय होगी।
      युद्धिष्ठिर जड़ हो गए थे, कृष्ण ने उनकी पीठ थपथपाते हुए कहा, "मनुष्य अपने समय की घटनाओं का माध्यम भर होता है भइया, वह कर्ता नहीं होता। भूल जाइए कि किसने क्या किया, आप बस इतना स्मरण रखिये कि इस कालखण्ड के लिए समय ने आपको हस्तिनापुर का महाराज चुना है, और आपको इस कर्तव्य का निर्वहन करना है। यही आपके हिस्से का अंतिम सत्य है।"
       युधिष्ठिर के रथ से उतरने का स्थान आ गया था। वे अपने अनुज कृष्ण को गले लगा कर उतर आए। कृष्ण के सामने अभी अनेक लीलाओं का मंच सजा था।

function disabled

Old Post from Sanwariya