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सोमवार, 17 जनवरी 2022

जब किसी ताजे फल में बीज अंकुरित होने लगते हैं तो उसे क्या कहते हैं?

 

१९९० की बात है, हम चैन्नई में रहते थे और हमारी प्रथम संतान की आशा से थे। घर के समीप ही एक अम्मन-कोविल (देवी का मन्दिर) था, एक सुबह हम लोगों ने वहाँ अर्चना करी। नारियल बडा किया तो एक ओर से बहुत ही विचित्र रूप से फूला हुआ था। हम असमंजस में थे और श्रीमतीजी इस आशंका में कि अरे यह नारियल तो अच्छा नहीं निकला, बडा अपशकुन हो गया। द्वार पर अपना आसन जमाए फूल और पूजासामग्री बेचने वाली महिला को उपालम्भ दिया तो वह कहने लगी, यह तो फला हुआ नारियल है, और ऐसा नारियल तो सौभाग्यशालियों को ही मिलता है। पुजारी जो हमारे व्यवहार का अवलोकन कर रहा था, उसने भी फूलवाली का अनुमोदन किया और मेरी धर्मपत्नी से कहने लगा "अम्मा! आप नारियल का यह वाला भाग अवश्य खाना, आपको स्वस्थ लड़का ही होगा।"

हम लोगों ने जो देखा वह नारियल के ताजे फल में ही पौधे का प्रस्फुटन था। इस प्रकार के अंकुरण को साधारण भाषा में "फल का फलना" कहते हैं और इसके लिए वनस्पतिशास्त्रीय तकनीकी शब्द है "जरायुज अंकुरण" (viviparous germination — विविपैरस जर्मिनेशन)। इसमें फल के भीतर ही बीज अंकुरित हो जाता है।

इस प्रकार का अंकुरण तटवर्ती दलदलों (mangroves) में लगने वाली वनस्पतियों में होता है। इनमें बहुधा फल वृक्ष पर ही फलित हो जाता है तब यह फल दलदल में गिर जाता है, और वहीं जड़ पकड़ लेता है। यदि अंकुरण न हुआ हो तो यह फल ज्वार-भाटा की प्रक्रिया में बहकर पानी के मध्य पहुँच सकता है और भूमि न मिल पाने से नष्ट भी हो सकता है। अतः प्रकृति ने जरायुज अंकुरण प्रक्रिया का विकास किया है।


यह प्रक्रिया कुछ अन्य वनस्पतियों में भी देखी जा सकती है। जैसे, आम की सबसे अन्त में आने वाली किस्मों में एक है नीलम, यह प्रजाति बहुत ही स्वादिष्ट है।

किन्तु जब इसे काटा जाता है तो एक सिरा काला सा होता है और लोग इसे यह कहकर खरीदने से कतराते हैं कि अरे! इसमें तो सदा ही कीड़ा लगा होता है। बरसात आई और आम में कीड़ा लग रहा है यह कहकर आम खाना बन्द! किन्तु आम अपनी आने वाली पीढ़ी के लिए जरायुज अंकुरण कर रहा होता हैं।

जैसे यह।


यह स्ट्रॉबेरी जैसे फलो में भी देखा जा सकता है।


पपीते में तो यह बहुधा होता है।


अथवा यह मिर्च देखिए।



अर्ध नग्न महिलाओं को देख कर 90℅ कौन मजे लेता है

 

क्या आप जानते हैं कि अर्ध नग्न महिलाओं को देख कर 90℅ कौन मजे लेता है

एक दिन मोहल्ले में किसी ख़ास अवसर पर महिला सभा का आयोजन किया गया, सभा स्थल पर महिलाओं की संख्या अधिक और पुरुषों की कम थी..!!

मंच पर तकरीबन *पच्चीस वर्षीय खुबसूरत युवती, आधुनिक वस्त्रों से* *सुसज्जित, माइक थामें कोस रही थी पुरुष समाज को..!!*

वही पुराना आलाप.... कम और छोटे कपड़ों को जायज, और कुछ भी पहनने की स्वतंत्रता का बचाव करते हुए, पुरुषों की गन्दी सोच और खोटी नीयत का दोष बतला रही थी.!!

तभी अचानक सभा स्थल से... तीस बत्तीस वर्षीय सभ्य, शालीन और आकर्षक से दिखते नवयुवक ने खड़े होकर अपने विचार व्यक्त करने की अनुमति मांगी..!!

अनुमति स्वीकार कर माइक उसके हाथों मे सौप दिया गया .... हाथों में माइक आते ही उसने बोलना शुरु किया..!!

"माताओं, बहनों और भाइयों, मैं आप सबको नही जानता और आप सभी मुझे नहीं जानते कि, आखिर मैं कैसा इंसान हूं..??

लेकिन पहनावे और शक्ल सूरत से मैं आपको कैसा लगता हूँ बदमाश या शरीफ..??

सभास्थल से कई आवाजें गूंज उठीं... पहनावे और बातचीत से तो आप शरीफ लग रहे हो... शरीफ लग रहे हो... शरीफ लग रहे हो....

बस यही सुनकर, अचानक ही उसने अजीबोगरीब हरकत कर डाली... सिर्फ हाफ पैंट टाइप की अपनी अंडरवियर छोड़ कर के बाक़ी सारे कपड़े मंच पर ही उतार दिये..!!

ये देख कर .... पूरा सभा स्थल आक्रोश से गूंज उठा, मारो-मारो गुंडा है, बदमाश है, बेशर्म है, शर्म नाम की चीज नहीं है इसमें.... मां बहन का लिहाज नहीं है इसको, नीच इंसान है, ये छोड़ना मत इसको....

ये आक्रोशित शोर सुनकर... अचानक वो माइक पर गरज उठा...

"रुको... पहले मेरी बात सुन लो, फिर मार भी लेना , चाहे तो जिंदा जला भी देना मुझको..!!

अभी अभी तो....ये बहन जी कम कपड़े , तंग और बदन नुमाया छोटे-छोटे कपड़ों की पक्ष के साथ साथ स्वतंत्रता की दुहाई देकर गुहार लगाकर...

"नीयत और सोच में खोट" बतला रही थी...!!

तब तो आप सभी तालियां बजा-बजाकर सहमति जतला रहे थे..फिर मैंने क्या किया है..??

सिर्फ कपड़ों की स्वतंत्रता ही तो दिखलायी है..!!

"नीयत और सोच" की खोट तो नहीं ना और फिर मैने तो, आप लोगों को... मां बहन और भाई भी कहकर ही संबोधित किया था..फिर मेरे अर्द्ध नग्न होते ही.... आप में से किसी को भी मुझमें "भाई और बेटा" क्यों नहीं नजर आया..??

मेरी नीयत में आप लोगों को खोट कैसे नजर आ गया..??

मुझमें आपको सिर्फ "मर्द" ही क्यों नजर आया? भाई, बेटा, दोस्त क्यों नहीं नजर आया? आप में से तो किसी की "सोच और नीयत" भी खोटी नहीं थी... फिर ऐसा क्यों?? "

सच तो यही है कि..... झूठ बोलते हैं लोग कि...

"वेशभूषा" और "पहनावे" से कोई फर्क नहीं पड़ता…

हकीकत तो यही है कि मानवीय स्वभाव है कि किसी को सरेआम बिना "आवरण" के देख लें तो कामुकता जागती है मन में...

रूप, रस, शब्द, गन्ध, स्पर्श ये बहुत प्रभावशाली कारक हैं इनके प्रभाव से “विस्वामित्र” जैसे मुनि के मस्तिष्क में विकार पैदा हो गया था..जबकि उन्होंने सिर्फ रूप कारक के दर्शन किये..आम मनुष्यों की विसात कहाँ..??

दुर्गा शप्तशती के देव्या कवच में श्लोक 38 में भगवती से इन्हीं कारकों से रक्षा करने की प्रार्थना की गई है..

“रसे_रुपे_च_गन्धे_च_शब्दे_स्पर्शे_च_योगिनी।

सत्त्वं_रजस्तमश्चैव_रक्षेन्नारायणी_सदा।।”

रस रूप गंध शब्द स्पर्श इन विषयों का अनुभव करते समय योगिनी देवी रक्षा करें तथा सत्वगुण, रजोगुण, तमोगुण की रक्षा नारायणी देवी करें.!!

✍️ आज के समाज की सोच ये है कि अपने घर की बेटियां अपने बदन को ढके या ना ढके लेकिन बहु मुंह छिपाकर घुंघट में रहनी चाहिए आज के समाज में बदन ढकना जरूरी नहीं पर मुंह ढकना जरूरी है।

आज के समाज में गुंघट के लिए कोई जगह नहीं है वैसे ही इन अर्ध नग्न वस्त्रों के लिए भी कोई जगह नहीं है।

पेड़ में एक लाख सत्रह हजार तीन सौ अड़तालिस लीटर पानी स्टोरेज करने की क्षमता है।

 

इस पेड़ का नाम बाओबाब है और इसे हिन्दी में गोरक्षी कहते हैं। लगभग 30 मीटर ऊंचे और 11 मीटर चौड़े इस वृक्ष की बनावट बड़ी ही अजीब होती है क्योंकि इन्हें देखने से लगते है कि इनकी जड़े ऊपर और तना नीचे है। बाओबाब में केवल साल के 6 माह ही पत्ते लगे रहते हैं। इसे लोग बोआब, बोआबोआ, बोतल वृक्ष तथ उल्टा पेड़ के नाम से भी बुलाते हैं। हालांकि अरबी में इसे 'बु-हिबाब' कहते हैं जिसका अर्थ है 'कई बीजों वाला पेड़'।

बता दें कि अफ्रीका ने इसे 'द वर्ल्ड ट्री' की उपाधि भी प्रदान की है औरतो और इसे एक संरक्षित वृक्ष भी घोषित किया है। मेडागास्कर में स्थित कुछ बाओबाब वृक्ष बहुत ही पुराने हैं। यहां कुछ वृक्ष तो रोमनकाल से ही खड़े हैं। एक ऐसा ही वृक्ष इफेती शहर के पास भी स्थित है और इस पेड़ का नाम टी-पॉट बाओबाब है।

ऐसे नाम के पीछे कारण ये है कि इसके मुख्य तने से एक तना और निकला है। आपको बता दें कि ये पेड़ 1200 साल पुराना है। विशेषज्ञों का इस बारे में कहना है कि इस पेड़ में एक लाख सत्रह हजार तीन सौ अड़तालिस लीटर पानी स्टोरेज करने की क्षमता है।

परशुराम टांगीनाथ धाम कैसे पहुचे


टांगीनाथ धाम, झारखंड राज्य मे गुमला शहर से करीब 75 km दूर तथा रांची से करीब 150 km दूर घने जंगलों के बीच स्थित है। यहाँ पर आज भी भगवान परशुराम का फरसा ज़मीं मे गड़ा हुए है। झारखंड में फरसा को टांगी कहा जाता है, इसलिए इस स्थान का नाम टांगीनाथ धाम पड़ गया। धाम में आज भी भगवान परशुराम के पद चिह्न मौजूद हैं।

माना जाता है कि परशुराम ने यहीं पर घोर तपस्या की थी।

टांगीनाथ धाम मे भगवान विष्णु के छठवें अवतार परशुराम ने तपस्या कि थी। परशुराम टांगीनाथ कैसे पहुचे इसकी कथा इस प्रकार है। जब राम, राजा जनक द्वारा सीता के लिये आयोजित स्वयंवर मे भगवान शिव का धनुष तोड़ देते है तो परशुराम बहुत क्रोधित होते हुए वहा पहुँचते है और राम को शिव का धनुष तोड़ने के लिए भला – बुरा कहते है।

सब कुछ सुनकर भी राम मौन रहते है, यह देख कर लक्ष्मण को क्रोध आ जाता है और वो परशुराम से बहस करने लग जाते है। इसी बहस के दौरान जब परशुराम को यह ज्ञात होता है कि राम भी भगवान विष्णु के ही अवतार है तो वो बहुत लज्जित होते है और वहाँ से निकलकर पश्चाताप करने के लिये घने जंगलों के बीच आ जाते है। यहां वे भगवान शिव की स्थापना कर और बगल मे अपना फरसा गाड़ कर तपस्या करते है। इसी जगह को आज सभी टांगीनाथ धाम से जानते हैं।

यहाँ पर गड़े लोहे के फरसे कि एक विशेषता यह है कि हज़ारों सालों से खुले मे रहने के बावजूद इस फरसे पर ज़ंग नही लगी है। और दूसरी विशेषता यह है कि ये जमीन मे कितना नीचे तक गड़ा है इसकी भी कोइ जानकारी नही है। एक अनुमान 17 फ़ीट का बताया जाता है।

फरसे से जुडी किवदंती

कहा जाता है कि एक बार क्षेत्र मे रहने वाली लोहार जाति के कुछ लोगो ने लोहा प्राप्त करने के लिए फरसे को काटने प्रयास किया था। वो लोग फरसे को तो नही काट पाये पर उनकी जाति के लोगो को इस दुस्साहस कि कीमत चुकानी पड़ी और वो अपने आप मरने लगे। इससे डर के लोहार जाति ने वो क्षेत्र छोड़ दिया और आज भी धाम से 15 km की परिधि में लोहार जाति के लोग नही बसते है।

भगवान शिव से भी जोड़ा जाता है टांगीनाथ का सम्बन्ध

कुछ लोग टांगीनाथ धाम मे गड़े फरसे को भगवान शिव का त्रिशुल बताते हुए इसका सम्बन्ध शिवजी से जोड़ते है। इसके लिए वो पुराणों कि एक कथा का उल्लेख करते है जिसके अनुसार एक बार भगवान शिव किसी बात से शनि देव पर क्रोधित हो जाते है। गुस्से में वो अपने त्रिशूल से शनि देव पर प्रहार करते है। शनि देव त्रिशूल के प्रहार से किसी तरह अपने आप को बचा लेते है। शिवजी का फेका हुआ त्रिशुल एक पर्वत को चोटी पर जा कर धस जाता है। वह धसा हुआ त्रिशुल आज भी यथावत वही पडा है। चुकी टांगीनाथ धाम मे गडे हुए फरसे की उपरी आकर्ति कुछ-कुछ त्रिशूल से मिलती है इसलिए लोग इसे शिव जी का त्रिशुल भी मानते है।

राजस्थान की कोबरा (जिप्सी) जनजाति के बारे में

 राजस्थान की कोबरा (जिप्सी) जनजाति के बारे में

राजस्थान की कोबरा जनजाति को स्थानीय रूप से कलाबेलिया जनजाति के रूप में जाना जाता है। सामान्य तौर पर, यह राजस्थान की एक आवारा जिप्सी जनजाति में से एक है। वे आम तौर पर गाँव के मेलों में फ्लैमेन्को जिप्सी नृत्य करते हैं, और साँपों के आकर्षण हैं।

इसी तरह की एक जनजाति है, वह है भोपा जिप्सी जनजाति। वे अपने आदिवासी नृत्य, गाने करते हैं और आजीविका चलाने के लिए अपने अद्वितीय संगीत वाद्ययंत्रों का प्रदर्शन करते हैं।

अतीत में, इन समुदायों को संगीत, नृत्य और गायन में उनके कौशल के लिए राजस्थान के राज्यों द्वारा संरक्षण दिया गया था, लेकिन राजस्थान से रॉयल्टी समाप्त होने के बाद, ये लोग दिन में दो बार भोजन बनाने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन करने आते हैं।

इन लोगों को समाज में अछूत माना जाता है और सामाजिक स्पेक्ट्रम के सबसे कम सामाजिक आर्थिक समूह से संबंधित हैं। जीवन दुख से भरा है, रोटी के लिए संघर्ष करना है, सिर पर छत नहीं है, ये लोग थार के रेगिस्तान में आवारा के रूप में चरम जीवन जीते हैं।

और आंखों के हिस्से में आना, रंगीन आँखें इन समुदायों में बहुत आम हैं। इन जिप्सियों में लगभग हर तरह की आंखें हैं। उनके आंखों के रंगों के कुछ कारण हैं जो मैं इस संग्रह के बाद आपको बताना चाहूंगा।

राजस्थान में इस तरह की आंखों पे ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता हैं, ज्यादातर गांवों में क्योंकि वे इन आंखों को देखने के अभ्यस्त हो गए हैं क्योंकि ये लोग प्रदर्शन करने के लिए गांव के इलाकों में आते थे।

मैं बचपन से इन लोगों को देख रहा हूं क्योंकि ये लोग हमारे इलाकों में प्रदर्शन करने आते हैं और आज भी ये लोग अलग-अलग समारोहों में प्रदर्शन करते हैं।

इन लोगों के अलावा, कुछ सामान्य लोगों के पास चमकीली बनावट के साथ रंगीन आँखें हैं, लेकिन यह जिप्सी समुदाय में उतना आम नहीं है।

अजीब नज़रों से थार का बूढ़ा आदमी

अम्बर पर एक राजस्थानी

इन रहस्यमयी रंगीन आंखों के पीछे सदियों की कहानी है, ये जनजाति हजार से अधिक वर्षों से थार के निवासी हैं। ये लोग युगों से आवारा हैं। मध्ययुगीन समय में जब यूरोपीय, यूनानी और अफगान जैसे आक्रमणकारियों ने भारत पर आक्रमण किया, ये लोग सबसे पहले पीड़ित थे, इन लोगों को नरसंहार, बलात्कार और लूटपाट किया गया था। और इस सारे चक्र के परिणामस्वरूप विभिन्न नस्लों का प्रजनन हुआ और परिणामस्वरूप इन लोगों की आंखों के रंग में बदलाव आया, कुछ आक्रमणकारियों ने उन्हें अलग-अलग स्थानों पर दास के रूप में ले लिया और बाद में वे रोमा जिप्सियों के रूप में चले गए।

हाँ, ये राजस्थानी आदिवासी रोमा लोगों के पूर्वज हैं और यह भूमि रोमा जिप्सियों की पैतृक भूमि है।

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