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सोमवार, 16 अगस्त 2021

हैमरहेड कीड़ा है सबसे क्रूर


यह हैमरहेड कीड़ा है, एक पतला, साँप के आकार का कीड़ा।

देखिये यह कीड़ा कैसे चलता है:

ये कीड़े एक आक्रामक प्रजाति हैं। वे केंचुआ खाते हैं। केंचुआ खाने के लिए वे अपने शरीर को केंचुए के ऊपर लपेट देते हैं। अंत में वे केंचुए के बेजान शरीर से सब कुछ चूस लेते हैं। अब यह कीड़े अमेरिका और यूरोप में बढ़ते जा रहे हैं।

हैमरहेड कीड़ा खुद को दो हिस्सों में काटकर प्रजनन करता है। कभी-कभी वे खुद के शरीर को भी खाते हैं। वैसे तो एशिया में यह नहीं है, फिर भी अगर आपको कभी यह कीड़ा दिखाई दे तो उसे मारने के लिए उस पर नमक डालें। ध्यान रहे, इसे काटें नहीं! क्योंकि इसे काटने का अर्थ है एक कीड़े से दो कीड़े बनाना!

भगवान शिव के गण नंदी का रहस्य


शिव की घोर तपस्या के बाद शिलाद ऋषि ने नंदी को पुत्र रूप में पाया था। शिलाद ऋषि ने अपने पुत्र नंदी को संपूर्ण वेदों का ज्ञान प्रदान किया। एक दिन शिलाद ऋषि के आश्रम में मित्र और वरुण नाम के दो दिव्य ऋषि पधारे। नंदी ने अपने पिता की आज्ञा से उन ऋषियों की उन्होंने अच्छे से सेवा की। जब ऋषि जाने लगे तो उन्होंने शिलाद ऋषि को तो लंबी उम्र और खुशहाल जीवन का आशीर्वाद दिया लेकिन नंदी को नहीं।

तब शिलाद ऋषि ने उनसे पूछा कि उन्होंने नंदी को आशीर्वाद क्यों नहीं दिया? इस पर ऋषियों ने कहा कि नंदी अल्पायु है। यह सुनकर शिलाद ऋषि चिंतित हो गए। पिता की चिंता को नंदी ने जानकर पूछा क्या बात है पिताजी। तब पिता ने कहा कि तुम्हारी अल्पायु के बारे में ऋषि कह गए हैं इसीलिए मैं चिंतित हूं। यह सुनकर नंदी हंसने लगा और कहने लगा कि आपने मुझे भगवान शिव की कृपा से पाया है तो मेरी उम्र की रक्षा भी वहीं करेंगे आप क्यों नाहक चिंता करते हैं।

इतना कहते ही नंदी भुवन नदी के किनारे शिव की तपस्या करने के लिए चले गए। कठोर तप के बाद शिवजी प्रकट हुए और कहा वरदान मांगों वत्स। तब नंदी के कहा कि मैं उम्रभर आपके सानिध्य में रहना चाहता हूं। नंदी के समर्पण से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने नंदी को पहले अपने गले लगाया और उन्हें बैल का चेहरा देकर उन्हें अपने वाहन, अपना दोस्त, अपने गणों में सर्वोत्तम के रूप में स्वीकार कर लिया।

सुमेरियन, बेबीलोनिया, असीरिया और सिंधु घाटी की खुदाई में भी बैल की मूर्ति पाई गई है। इससे प्राचीनकल से ही बैल को महत्व दिया जाता रहा है। भारत में बैल खेती के लिए हल में जोते जाने वाला एक महत्वपूर्ण पशु रहा है। बैल को महिष भी कहते हैं जिसके चलते भगवान शंकर का नाम महेष भी है ।

जिस तरह गायों में कामधेनु श्रेष्ठ है उसी तरह बैलों में नंदी श्रेष्ठ है। आमतौर पर खामोश रहने वाले बैल का चरित्र उत्तम और समर्पण भाव वाला बताया गया है। इसके अलावा वह बल और शक्ति का भी प्रतीक है। बैल को मोह-माया और भौतिक इच्छाओं से परे रहने वाला प्राणी भी माना जाता है। यह सीधा-साधा प्राणी जब क्रोधित होता है तो सिंह से भी भिड़ लेता है। यही सभी कारण रहे हैं जिसके कारण भगवान शिव ने बैल को अपना वाहन बनाया। शिवजी का चरित्र भी बैल समान ही माना गया है।

भगवान कृष्ण और जांबवती के पुत्र साम्ब




क्या भगवान कृष्ण का पुत्र साम्ब ?


वह बिल्कुल भी दुष्ट नहीं था। वह पहले से तय किसी बड़ी चीज का हिस्सा था।

साम्ब, भगवान कृष्ण और जांबवती के पुत्र थे।

कृष्ण की अन्य सभी पत्नियों ने कई बच्चों को जन्म दिया था, जबकि दूसरी ओर, जांबवती ने किसी भी बच्चे को जन्म नहीं दिया था। कृष्ण की तीसरी पत्नी, जाम्बवती, बिना किसी बच्चे के थी। वह कृष्ण के पास पहुंची और उनसे एक बेटा देने का अनुरोध किया।

कृष्ण ऋषि उपमन्यु के आश्रम में गए और उनकी सलाह के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तपस्या करने लगे। छह महीने के बाद, शिव प्रसन्न हुए और कृष्ण के सामने अपने अर्धनारीश्वर रूप (अर्ध-पुरुष, अर्ध-महिला) में प्रकट हुए। कृष्ण ने पुत्र प्राप्ति की कामना की और मनोकामना मांगी।


कृष्ण चाहते थे कि उनका पुत्र साम्ब बिल्कुल शिव जैसा हो और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शिव का मुख्य कार्य विनाश करना है। जल्द ही, जांबवती को एक बेटा पैदा हुआ। क्योंकि शिव के अर्धनारीश्वर रूप को साम्ब भी कहा जाता है, इसलिए जाम्बवती के पुत्र का नाम साम्ब रखा गया।


साम्ब को पूरे यादव जाति के विनाश का कारण बनाया गया था। ऐसा कहा जाता है कि कृष्ण सर्वोच्च शक्ति थे, पहले से ही जानते थे कि क्या आ रहा है और अच्छी तरह से जानते हैं कि यादव वंश शक्तिशाली हैं और किसी को भी हराया नहीं जा सकता है। कृष्ण जानते थे कि यह युग का अंत होने का समय है और इसलिए, वह अपने पुत्र साम्ब को इस संसार में ले आए, ताकि इस कबीले को नष्ट किया जा सके।

लक्ष्मणा के साथ साम्ब का विवाह।

साम्ब बड़ा होकर एक बहुत ही सुंदर राजकुमार बन गया। इस बीच, दुर्योधन की खूबसूरत बेटी, लक्ष्मणा, की शादी होने की उम्र आ गई। वहाँ एक स्वयंबर आयोजित किया गया था, जहां उसे अपने भविष्य के पति को चुनने की स्वतंत्रता थी, समारोह में कई महान राजाओं और राजकुमारों ने भाग लिया। साम्ब भी समारोह में उपस्थित थे। हालांकि, यह देखने के लिए इंतजार करने के बजाय कि वह किसे चुनती है, उसने जबरदस्ती उसे अगवा कर लिया और उसे दूर ले गया, ठीक भीड़ के सामने। दुर्योधन का परिवार नाराज और शर्मिंदा था। वे सभी अपने-अपने रथों में सवार हो गए और साम्ब का पीछा किया। उसे आखिरकार कौरवों के राज्य में पकड़ लिया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

साम्ब को जेल में रखा गया था, जहाँ उसके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता था और हर तरह से अपमानित किया जाता था। कैद की खबर अंततः कृष्ण के कानों तक पहुंची। अपने बेटे के जघन्य अपराध और इस तथ्य को देखते हुए कि कौरव उनके सबसे बुरे दुश्मन थे, उन्होंने साम्ब को नहीं बचाने का फैसला किया।

कृष्ण के भाई, बलराम, अपने भतीजे के बेहद करीब थे। उन्होंने उसे कौरवों के राज्य से वापस लाने का फैसला किया। उन्होंने दुर्योधन से संपर्क किया और उनसे अनुरोध किया, लेकिन दुर्योधन ने राजकुमार को रिहा करने से इनकार कर दिया। जेल की दीवारों को तोड़ने के लिए बलराम ने अपने हथियार, हल का इस्तेमाल किया। उन्होंने उन सभी सैनिकों को नष्ट कर दिया जिन्होंने उन्हें उनके मार्ग पर रोकने की कोशिश की थी। बलराम की शक्तियाँ देखकर कौरव घबरा गए और उन्होंने साम्ब को तुरंत रिहा कर दिया।


अपने भतीजे की रिहाई से संतुष्ट नहीं होने पर, बलराम ने मांग की, कि लक्ष्मणा को साम्ब को सौंप दिया जाए। बलराम की शक्ति के डर से दुर्योधन ने अपनी बेटी को बलराम के साथ जाने दिया। बलराम पहले से ही जानते थे कि लक्ष्मणा गुप्त रूप से साम्ब से प्यार करने लगी थी और यह देख वे अपने प्रिय भतीजे के लिए खुश था।


वे फिर साम्ब और लक्ष्मण के साथ, द्वारका, कृष्ण के राज्य में लौट आए। कृष्ण, पांडव, और कौरव मूल रूप से क्षत्रिय थे - वे योद्धा जाति के थे। इस समाज में, दुल्हन का अपहरण करना स्वीकार्य था, हालांकि यह आम तौर पर केवल सभी पक्षों की आपसी सहमति से किया जाता था। लक्ष्मणा घटनाओं में बदलाव देख खुश थी, क्योंकि वह बहुत लंबे समय से साम्ब से प्यार करती थी, और इसके बारे में किसी को बताने में असमर्थ थी। जल्द ही, वे दोनों सुखी वैवाहिक जीवन में बस गए।

ऋषियों द्वारा साम्ब को अभिशाप।

एक बार, तीन महान संतों ने द्वारका में कृष्ण के महल का दौरा करने का फैसला किया। कृष्ण, जो उस समय आराम कर रहे थे, ने अपने परिचारकों से कहा कि वे शीघ्र ही वहाँ पहुँचेंगे। साम्ब ने जैसे ही संतों के आगमन के बारे में सुना, उसने महल में मौजूद कुछ अन्य युवा रिश्तेदारों के साथ, ऋषियों पर एक प्रैंक खेलने का फैसला किया। उन्होंने साम्ब को एक गर्भवती महिला के रूप में तैयार किया और ऋषियों से संपर्क किया। युवकों ने ऋषियों से कहा, “यह महिला एक बच्चे के साथ है। कृपया, क्या आप हमें बता सकते हैं कि वह लड़के को जन्म देगी या लड़की को?


क्योंकि ऋषियों के पास एक मनोगत दृष्टि थी, उन्होंने तुरंत देखा कि युवक उनका मजाक उड़ा रहे थे। वे उग्र हो गए। क्रोधित होकर, उन्होंने साम्ब को बताया कि वे उसकी पहचान से अच्छी तरह परिचित थे और उसे अभिशाप दिया कि वह एक लोहे की गांठ को जन्म देगा, जिससे कृष्ण का पूरा वंश नष्ट हो जाएगा।

कुछ समय बाद, साम्ब ने एक विशाल लोहे के बोल्ट को जन्म दिया। जल्द ही उसे एहसास हुआ कि अभिशाप काम कर रहा था और उनका अंत संभवतः निकट था, साम्ब और उसके युवा रिश्तेदार कृष्ण के पास गए और उन्हें बचाने के लिए उनसे भीख मांगी। कृष्ण ने कुछ समय के लिए सोचा, साम्ब को उसके अशिष्ट और गैरजिम्मेदार व्यवहार के लिए डांटा, और उसे राजा उग्रसेन से मिलने की सलाह दी, जो उसको एक समाधान दे सकते थे। राजा ने उस लोहे के बोल्ट का पाउडर बनाने को कहा और फिर इस पाउडर को प्रभास सागर में फेंकने के लिए कहा। साम्ब और उसके युवा दोस्तों ने गदा को पीसना शुरू कर दिया, इसे बहुत कठिन काम मानते हुए, इसे पूरी तरह पीसे बिना, समुद्र में फेंक दिया। कुछ समय बाद यह चूर्ण एरका घास के रूप में समुद्र के किनारे विकसित हुआ। इसी लोहे का एक टुकड़ा समुद्र में गिर गया और उसे एक मछली निगल गई। इस मछली को जारा नामक एक शिकारी ने पकड़ा था।

कृष्ण इस नश्वर पृथ्वी से विदा होते हैं।


जारा ने अपने तीर की नोक पर लोहे को लगाया और अपनी शिकार यात्रा पर निकल गया। उस समय, कृष्ण जंगल में आराम कर रहे थे। जारा ने कृष्ण के बाएं पैर की नोक को एक हिरण का कान समझा, और उस पर अपना तीर चला दिया, जिससे कृष्ण गंभीर रूप से घायल हो गए। जारा ने अपनी गलती देख पश्चाताप किया, कृष्ण ने उसे सांत्वना दी और कहा कि यह सब एक दिन होना ही था। तब कृष्ण अपने नश्वर शरीर से विदा होकर वापस वैकुंठ चले गए।

निष्कर्ष

साम्ब ने बहुत परेशानियों का सामना किया, हालाँकि वह एक बहुत ही सम्मानित योद्धा था। लेकिन ये सब तो होना ही था। यादव वंश को समाप्त करने के अपने उद्देश्य में साम्ब केवल कृष्ण का एक उपकरण था। शिव स्वयं कृष्ण के घर में साम्ब के रूप में पैदा हुए थे। जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं कि शिव की भूमिका है कि, फिर से शुरुआत करने के लिए ब्रह्मांड को नष्ट करना।

मैंने अपनी पूरी कोशिश की, इसे लिखने और प्रस्तुत करने के लिए। लिखने के लिए और भी कई चीजें थीं, लेकिन तब यह बहुत लम्बा हो जाता।


पंचांग क्या है? इसे कैसे देखा जाता है?

समय या काल गणना के लिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पांच अवयवो से निर्धारण किया जाता है जिसे पंचाग कहते है अर्थात पांच अंग वाला जिसमे तिथि , वार, नक्षत्र, योग, करण अंग के रूप मे होते है जिसका मुहूर्त निर्धारण एवं जीवन के हर पल विशेष महत्व रहता है ।


● तिथि -

सूर्य एवं चन्द्रमा के मध्य रहने वाली विभिन्न कोणीय दूरी का नाम ही तिथि है यह तिथियाँ चन्द्र मास को मिलाकर 30 होती है जिसमे 15 तिथियां शुक्ल पक्ष मे होती है एवं 15 तिथियां कृष्ण पक्ष की होती है जिस समय सूर्य एवं चन्द्र का भोगांश एक समान हो वह बिन्दु अमावस्या का अंतिम बिन्दु होता है जैसे ही चन्द्र का भोगांश सूर्य से अधिक होता है तो शुक्ल पक्ष प्रति पदा का आरंभ हो जाता है ।

सूर्य की औसत दैनिक गति 1° लगभग होती है एवं चन्द्रमा की औसत दैनिक गति लगभग 13° होती है अतः दोनो के बीच एक दिन मे लगभग 12° का अंतर रहता है एवं कुल चन्द्रमा पृथ्वी का घूर्णन करते हुए 360° के भचक्र मे 30 तिथियो का निर्माण होता है अतः 360° ÷12 = 30 तिथि

अतः एक तिथि का मान 12° होता है ।

या तिथि = चन्द्रमा का भोगांश - सूर्य का भोगांश / 12°

सूर्य तथा चन्द्र के भोगांश मे अंतर द्वारा तिथि निर्माण -



● वार -

सूर्योदय से दूसरे दिन के सूर्य उदय तक के समय को वार कहते है सूर्योदय से सूर्यास्त तक के समय को दिनमान और सूर्यास्त से सूर्योदय तक का समय को रात्रिमान कहते है सूर्य नवग्रह मे सबसे शक्तिमान व प्रभावशाली ग्रह होने के कारण ग्रहाधिपति माना जाता है इसी कारण दिन का आरंभ सूर्योदय से मान्य किया गया है ,

अंग्रेजी पद्धति के अनुसार दूसरा दिन मध्यान्ह रात्रि 12 बजे के पश्चात आरंभ होता है और दूसरा दिन उसी समय रात्रि को समाप्त होता है ।

वार क्रमश रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार होते है ।

● नक्षत्र -

ज्योतिष शास्त्र मे सभी विद्वानो ने भचक्र की सूक्ष्म इकाई तक समझने का प्रयास किया है इस क्रम मे उन्होंने भचक्र को पहले 12 भागो मे राशियो के रूप मे परिर्वतित किया पुनः इसे 27 भागो मे बांटा जिसे नक्षत्र का नाम दिया गया है इस प्रकार विभिन्न 12 राशियो मे 27 नक्षत्रो का वर्गीकरण एवं विभाजन किया गया है तत्पश्चात इस नक्षत्र की सूक्ष्म इकाई तक पहुंचने के लिए पुनः प्रत्येक नक्षत्र को चार- चार भागो मे बाँटा जिसे नक्षत्र पद का नाम दिया गया है ।

भचक्र का मान = 360°

नक्षत्र की संख्या = 27

एक नक्षत्र का मान = 360° ÷ 27 = 13° 20'


एक नक्षत्र का पद का मान = 3° 20' × 4 = 13° 20' एक नक्षत्र



● योग -

योग का निर्माण सूर्य एवं चन्द्रमा का एक दूसरे से स्थिति के अनुसार होता है यह 27 प्रकार के होते है ।

योग = चन्द्र का भोगांश + सूर्य का भोगांश/ 13°20'


इसमे विष्कुम्भ, अतिगण्ड, शूल, व्याघात, वज्र, व्यतिपात, परिधि, वैधृति योग अशुभ माने जाते हैं ।

● करण -

तिथि के आधे भाग को करण कहा जाता है इस प्रकार प्रत्येक तिथि मे दो करण होते है एवं प्रत्येक चन्द्र मास मे 60 करण होते हैं । वास्तव मे करण 11 होते है इनके अन्तर्गत 4 स्थिर करण एवं 7 चर करण होते हैं -

चर करण-1- वव ,2-बालव,3- कौलव, 4-तैतिल,5- गर ,6-वणिज ,7- वृष्टि

स्थिर करण- 1- शकुनि 2 - चतुष्पद 3 - नाग 4 - किंस्तुध्न

करण = चन्द्र का भोगांश- सूर्य का भोगांश/ 6°



उपरोक्त पंचाग के पाँचो अंगो का निर्धारण वैदिक ज्योतिषीय गणित के माध्यम से किया जाता है जिसका मुहूर्त निर्धारण मे विशेष महत्व होता है ।

● पंचाग देखने की विधि -


किसी भी प्रचलित पंचाग ले और वर्तमान दिनांक देखे निम्नवत प्रकार का चार्ट बना हुआ मिलेगा उदाहरण के लिए मेने विश्व विजय पंचाग का उपयोग किया है ।


लाल रंग से अंकित कालम को देखे प्रथम कालम मे वारो का उल्लेख किया गया है से अगले कालम मे तिथि लिखा है , के आगे तिथि घं मि तक रहेगी साथ ही घटी पल तक रहेगी बताया है ।

इससे आगे नक्षत्र का कालम है के आगे घं मि एवं घटी पल तक स्थिति रहेगी लिखा है ।

से आगे योग कालम है घं मिनट तक स्थिति रहेगी बताया गया है , के आगे करण का उल्लेख है के आगे घं मिनट तक स्थिति लिखी है

से आगे सूर्योदय, सूर्यास्त दिनमान के बाद अंग्रजी तारीख , दिनांक का उल्लेख किया गया है जिससे आसानी से पंचाग के पाँचो अंग तिथि ,वार, नक्षत्र, योग, करण के बारे मे जान सकते हैं ।

आशा है आपकी जिज्ञासा के अनुरूप जानकारी हासिल हुई होगी ज्योतिषीय जिज्ञासा का अत्यन्त महत्वपूर्ण प्रश्न करने के लिए आपका ह्दय से आभार आपका उत्साह वर्धन नवीन प्रेरणा प्रदान करने वाला मनोबल को बढाने वाला रहेगा जी ।

मूल स्रोत- ज्योतिष के मूल सिद्धांत लेखिका श्रीमती प्रियंम्बदा अग्रवाल
( वरिष्ठ प्राध्यापक भारतीय विद्या भवन नई दिल्ली )

शिव जी की आराधना में कौन सा मन्त्र जप करना चाहिए:

शिव जी की आराधना में कौन सा मन्त्र जप करना चाहिए:

१ —ॐ नमः शिवाय

२—नमः शिवाय


उत्तर

★तो आइए पहले ॐ का मूल अर्थ समझते हैं।

● यह ॐ -अ उ म इन तीन से मिलकर बना है। इस ॐ को प्रणव भी कहते हैं ये तीन अक्षर सृष्टि स्थिति लय के और क्रमशः ब्रह्मा विष्णु महेश के प्रतीक भी हैं। त्रिकाल संध्या में प्रातः मध्याह्न संध्या गायत्री के भी प्रतीक मान सकते हैं।
★ॐ की व्याख्या मुण्डक उपनिषद में की गई है जो संभवतः सबसे छोटा उपनिषद है । इसमें बताया गया है कि यह ॐ अविनाशी परब्रह्म परमात्मा ही है।इस ॐ में चार पद हैं।इसके स्थूल जगत सूक्ष्म जगत और कारण जगत ये तीन पद हैं जो चिन्तन में आते हैं।पर इस प्रणव ओंकार का चौथा पद या रूप भी है जो अ-चिन्तय है। ॐ का यह चौथा रूप है - शान्तं शिवं अद्वैतं चतुर्थं । (मुण्डक छन्द ७) शिव का यहाँ सामान्य अर्थ कल्याणकारी से है शिव शंकर से नहीं है। (शैव दर्शन वाले चाहे तो मान सकते हैं।)

ॐ ओम का अर्थ इस प्रकार परमात्मा ब्रह्म तत्व हुआ। इसलिए अधिकतर मंत्रों की शुरुआत ॐ से होती है पर कई बार बिना ॐ के भी मन्त्र लिखे जाते हैं।

★मन्त्र में वर्णाक्षर सङ्ख्या नियत है फिक्स है । मन्त्र में sound is the lowest form of ,energy—ध्वनि ऊर्जा का सबसे आरम्भिक रूप है—इस सिद्धांत पर कार्य होता है। जैसे हमने ताप गतिक यांत्रिक विद्युत परमाणु आदि विविध ऊर्जा रूपों केफार्मूले बनाए हैं वैसे ही मन्त्र की ऊर्जा के फार्मूले हैं।

इसके वर्णाक्षरों से मन्त्र सृष्टा ऋषियों ने इसकी ऊर्जा तय की हैऔर उद्देश्य भेद से मन्त्र जप व विधि तय की है।मन्त्र को इस प्रकार गणित का या कहें विज्ञान के सूत्रकी तरह समझें।इसे हम बदल नहीं सकते।

इसलिए जब बिना ॐ के मन्त्र दिया वहाँ ॐ नहीं लगाना चाहिए।

जहाँ ॐ लगा है वहां लगाना चाहिए।इसी तरह जहाँ नमः लगा वहाँ एक्स्ट्रा नमः नहीं लगाना चाहिए।(व्हाट्सएप्प पर नारद कृत 12 अक्षर के मन्त्र ॐ नमो भगवते वासुदेवाय इस मंत्र में एक्सट्रा नमः बाद में भी लगा हुआ प्रेषित होता रहता है जो इसे 14 अक्षर का बना देता है। )
अब हम ॐ नमः शिवाय और नमः शिवाय इन दो मंत्रों में क्या अंतर है, इस पर चर्चा करते हैं।

●ॐ नमः शिवाय— में छह अक्षर है यह षड अक्षर है।

●नमः शिवाय —में पाँच अक्षर हैं।यह पंचाक्षर है।

●मंत्रों में हम संख्या की दृष्टि से एक दो तीन चार पांच छह इत्यादि कई अक्षरों वाले मन्त्र देखते हैं।इनके पीछे कुछ उद्देश्य होते हैं जो हमें स्पष्ट रूप से लिखे नहीं मिलते केवल अनुमान लगाना होता है।

★1 ॐ युक्त नमः शिवाय मन्त्र आध्यात्मिक क्षेत्र की साधना की दृष्टि से उत्तम है क्योंकि ॐ परब्रह्म परमात्म स्वरूप है

◆इस ॐ युक्त नमः शिवाय के छह अक्षर वाले मन्त्र को उसे करना चाहिए जो सांसारिक उपलब्धि नहीं चाहता ,आत्म तत्व का अन्वेषण करना चाहता है।


चित्र परिचय: सृष्टि के मूल तत्व की खोज के लिए बनी विश्व की सबसे बड़ी कण भौतिकी प्रयोग शाला CERN ,स्विट्ज़रलैण्ड के प्रवेश द्वार पर नटराज शिव की प्रतिमा स्थापना के 18 जून 2004 समय औपचारिकता पूर्णकरते वैज्ञानिक।इस प्रतिमा के नीचे भौतिकविद फ्रिट्ज़ोफ काप्रा का यह वाक्य लिखा है कि शिव का यह नृत्य आधुनिक पार्टिकल फिजिक्स की दृष्टि से सूक्ष्म कण भौतिकी का ही नृत्य है जो समस्त अस्तित्व का कारण है।

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मुण्डक उपनिषद 2–2–4 में कहा गया है-,

प्रणवो धनुः शरो आत्मा, ब्रह्म तल्लक्ष्यम उच्यते।

अर्थात ओमकार या प्रणव ही धनुष है, आत्मा ही बाण है, ब्रह्म उसका लक्ष्य है ऐसा कहा गया है।

★2 नमः शिवाय यह पाँच अक्षर का मन्त्र भी अलग से है। इतना ही क्यों केवल इन पाँच अक्षरों — न म शि व य में से प्रत्येक अक्षर से छन्द आरम्भ करते हुए बहुश्रुत शिवपञ्चाक्षरस्तोत्र भी है जिसमें शुरू में ॐ नहीं लगाया गया है।यह

-'न' नागेन्द्र हाराय से शुरू होकर 'य' यक्षस्वरूपाय…पर सम्पन्न होता है
पांच अक्षर के इस शिव मन्त्र नमः शिवाय का उद्गम या स्रोत हम शुक्ल यजुर्वेद के अंतर्गत रुद्राष्टाध्यायी में देख सकते हैं जिसमें
नमः शिवाय च शिव तराय च
ऐसा पाठ दिया गया है ।रुद्र चमकम में भी ऐसा पाठ है।
एक महत्व पूर्ण बात◆कल्याण के शिव महापुराण अंक 2017 विशेषांक पूर्वार्ध के अध्याय 10 में शिव पंचाक्षर मन्त्र की महत्ता विस्तृत रूप से दी गई है।
जबकि अध्याय 17 में शिव के ओमकार स्वरूप को सूक्ष्म और पंचाक्षर को स्थूल रूप बताया गया है।
★★ इससे स्पष्ट होता है कि ॐ निराकार शिव का रूप है जबकि पंचाक्षर साकार पञ्च भूतात्मक जगत रूप शिव का रूप है★★
★★।(शाक्त ,वैष्णव गणपति आदि सभी मतों में उनके देव ,ओं कार या प्रणव रूप ही हैं )

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●इससे यह निष्कर्ष निकल सकता है कि जो सांसारिक समस्याओं से शीघ्र त्राण, राहत चाहते हैं उन्हें बिना ॐ लगाए केवल —नमः शिवाय —इस पांच अक्षर के मन्त्र का जप करना चाहिए।

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●और जब कोई सांसारिक संमस्या या इच्छा नहीं रह गई हो तो ॐ नमः शिवाय -इस छह अक्षर मन्त्र का जप करना चाहिए।

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●मेरा तो यही सुझाव वर्षों से रहता आया है।

नौकरी,स्वास्थ्यलाभ, विवाह, इच्छित संतान, दाम्पत्य सुख, पद प्राप्ति आदि की सांसारिक कामना के मामलों में जन्मपत्रिका के अनुसार शिव उपासना के सुझाव व प्रदोष व्रत के सुझाव का पालन करने पर सिद्धि की दृष्टि से शिव उपासना में अन्य स्तोत्र इत्यादि के साथ★ पंचाक्षर जप करने वाले भक्त जन की कामना शीघ्रता से सिद्ध होती देखी गई।यह मेरा अनुभव भी है।★

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●अब कोई कहे कि ॐ सहित और ॐ रहित पंचाक्षर जप वाले में से किसकी कामना जल्दी सिद्ध हुई तो ऐसी कोई वर्कशाप इस श्रद्धा जगत में आयोजित होती नहीं देखी, सम्भव ही नहीं।

●कुछ लोग जिद करते हैं कि ॐ लगाने में क्या कोई बुराई है ? बहुत से मंत्रों में ॐ लगा रहता है।वे ठीक कहते हैं ; पर यह भी तो देखें कि और देव तो वर देने थोड़ी देर भी लगाते हैं पर शिव जी देर नहीं लगाते।इसीलिए तो शिव "आशुतोष" हैं: आशु अर्थात शीघ्र , तोष अर्थात प्रसन्न।

वैसे शिव उपासना में भी ॐ से तो आत्म ज्ञान जैसी सर्वोत्तम भलाई आत्मज्ञान-भी शीघ्र ही है पर वह अभी चाहिए कहाँ?
अति महत्वपूर्ण :श्रीमद्भागवत में भी शुकदेव जी से परीक्षित का प्रश्न है कि विष्णु भक्त सांसारिक कष्ट क्लेश भोगते हुए देखे जाते हैं जबकि शिवभक्त भोग ऐश्वर्य सम्पन्न देखे जाते हैं -ऐसा क्यों ?परन्तु इस पर चर्चा फिर कभी ।

●तो बात ये कि अभी तो परीक्षा में पास होना है, विवाह होना संतान होना प्रमोशन होना बढिया डेपुटेशन होना चुनाव जीतना मांगता अपुन को। तो भैया सांसारिक कामना की शीघ्र पूर्ति के लिए नमः शिवाय ही जपें।

★वैसे भी केवल शिव ही आशुतोष हैं और सांसारिक कामना पूरी करने में देर नहीं करते इसलिए ऐसी स्थिति में शिव को शीघ्र प्रसन्न कर जल्दी कार्य सिद्धि के लिए, शब्द-स्पर्श-रूप-रस-गंध इन पंच तन्मात्राओं की सुख की इच्छा वाले साधक को पंचभौतिक जगत के प्रतिनिधि रूप शिव के पाँच अक्षर का मन्त्र ही करना चाहिए :

।।नमः शिवाय।।

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