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सोमवार, 9 अगस्त 2021

कहानी धारा 370 और 35 A के हटने की (Behind the scenes)

 कहानी धारा 370 और 35 A के हटने की (Behind the scenes)



4 अगस्त 2019 का दिन था, पार्लियामेंट्री काम्प्लेक्स में जबरदस्त हलचल थी, गृह मंत्री ने एक Confidential और High-level की मीटिंग बुलाई थी, जिसमे NSA अजीत डोभाल, होम सेक्रेट्री, RAW और IB के चीफ को बुलाया गया था.


मीटिंग की शुरुआत हुई थी तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के 2 अगस्त 2019 को दिए गए एक statement से, जिसमे उन्होंने कहा था कि वो भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने को तैयार हैं.......इस statement के कई strategic और Diplomatic मायने थे....क्योंकि एकाएक अमेरिका का कश्मीर मुद्दे पर बोलना शाह और डोभाल को नही पच रहा था।


IB और RAW चीफ से कुछ जरूरी बातें की गई, और फिर मीटिंग खत्म हो गयी।


मीडिया में और सोशल मीडिया में पिछले 3-4 दिनों से हल्ला मचा हुआ था, कि 'कश्मीर में कुछ बड़ा होने वाला है'


अगले दिन, 5 अगस्त 2019 को सुबह 9:30 बजे CCS (कैबिनेट कमिटी of सिक्योरिटी) की बैठक प्रधानमंत्री निवास पर हुई......उसके बाद करीब 10:30 बजे गृह मंत्री वहां से संसद के लिए निकले.......मीडिया और विपक्ष को लग रहा था कि लोकसभा में कुछ होगा, लेकिन अमित शाह Brown कलर की जैकेट पहने राज्य सभा में प्रविष्ट हुए.....किसी को पता नही था कि आज क्या होने वाला है.


और फिर लगभग 11 बजे अमित शाह खड़े हुए, और उन्होंने पहले तो धारा 370 और 35 A के विवादित हिस्सो को खत्म करने का प्रस्ताव पेश किया, और उसके बाद उन्होंने जम्मू और कश्मीर राज्य को 2 नए केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने का प्रस्ताव भी पेश कर दिया।


विपक्ष, मीडिया और यहां तक कि सरकार के समर्थकों को समझ नही आया कि ये हुआ क्या। विपक्ष ने हल्ला मचाना शुरू कर दिया, वहीं कुछ experts ने इस कदम को Knee Jerk रिएक्शन या बिना तैयारी के लिया गया कदम बताया.......लेकिन 5 अगस्त 2019 को जो हुआ, उसकी तैयारी पिछले कई सालों से चल रही थी.......आज हम इसकी तैयारी की बात करेंगे, क्या हुआ, कैसे हुआ, किसने किया.....सब जानेंगे।



जम्मू कश्मीर आजादी के बाद से ही हमारे लिए परेशानी का कारण रहा है, युद्ध भी कश्मीर के कारण ही हुए, उसके बाद आतंकवाद का कारण भी यही क्षेत्र ही रहा है। जम्मू कश्मीर में 2 ही परिवारों का राज चला है, मुफ़्ती और अब्दुल्लाह..... इनके अलावा कांग्रेस ने भी सत्ता हासिल की, लेकिन उनका प्रभाव बहुत ज्यादा नही रहा। इन सभी पार्टियों ने एक अनकहा सा सिस्टम बना रखा था, कि कोई बाहर की पार्टी राज्य में फलफूल नही सकती थी, हर बार सत्ता में यही लोग जोड़ तोड़ करके आ जाते थे। कश्मीर घाटी के पास ज्यादा सीट होती हैं, इसलिए जो कश्मीर जीत जाता था, शासन उसी का चलता था।


लेकिन ये सब बदलने वाला था, और बदलाव शुरू हुआ 1 मार्च 2015 को....जब चुनावो के बाद बीजेपी और पीडीपी एक साथ आये और सरकार बनाई गयी.....धारा 370 हटाने की बुनियाद जोरावर सिंह स्टेडियम में उस दिन पड़ी, जब महेबुबा मुफ़्ती मोहम्मद सईद ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, और वहीं साथ मे प्रधानमंत्री मोदी भी बैठे थे।


दोनों आपस मे गले लगे, और इसी के साथ बीजेपी का विरोध भी शुरू हो गया, खासकर उन्ही के समर्थकों द्वारा। जाहिर भी था कि पीडीपी एक ऐसी पार्टी है जिसको पाकिस्तान को ले कर थोड़ा सॉफ्ट stand रहा है, आतंकवाद फैलाने वाले लोगो को support करना भी इन्ही लोगो का काम था।


लेकिन कुछ तो बदलाव अब आने लगा था, जम्मू कश्मीर में बीजेपी की एंट्री के साथ ही कुछ काम ऐसे हुए, जिसकी वजह से 5 अगस्त 2019 वाला बड़ा काम हुआ।


सबसे पहला काम हुआ था 2016-2017 के बीच NIA की कश्मीर घाटी में धुंआधार एंट्री। NIA ने कश्मीरी अलगाववादियों और आतंकी समर्थकों, Over Ground workers की फंडिंग के स्रोतों पर प्रहार किया, और साथ ही दशकों से कश्मीर में चल रहे हवाला पर चोट करनी शुरू की।


सेना और पैरामिलिट्री फोर्सेज को खुली छूट दे दी गयी थी, आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने की....अगर आप डेटा देखेंगे तो पाएंगे कि सेना ने काफी encounters किये और नित नए तरीकों से आतंकियों को मारना शुरू किया।


राम माधव के नेतृत्व में आरएसएस ने भी कश्मीर में जगह बनाना शुरू कर दिया था, धीरे धीरे ही सही, लेकिन उनका connect आम जनता से होने लगा था। आरएसएस ने पंचायत के स्तर पर काम किया, जिसका फायदा आगे आने वाले पंचायत चुनावों में दिखा।


इन सब घटनाओं से पीडीपी और बीजेपी के बीच दरार आने लगी, इसी बीच कांग्रेस और NCP ने भी पीडीपी के साथ सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। अब अगर ऐसी कोई सरकार बन जाती, तो बीजेपी फिर से system से बाहर हो जाती, और धारा 370 हटाने का ख्वाब कभी पूरा नही होता।


असल खेल 20 जून 2018 को हुआ, जब गवर्नर वोहरा ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की घोषणा कर दी। विपक्षी पार्टियां अवाक थी, हैरान थी।


उसके बाद कुछ Key Positions पर appointments किये गए, BVR सुब्रमनियम को Chief सेक्रेटरी बना दिया गया....नक्सल एक्सपर्ट विजय कुमार और जम्मू कश्मीर के पूर्व चीफ सेक्रेट्री BB व्यास को राज्यपाल का सलाहकार बना दिया गया। इसके बाद सत्यपाल मलिक को जम्मू कश्मीर का नया राज्यपाल बना दिया गया। ये सारी appointments ऐसे ही हवाबाजी में नही हुई थी।


इसी दौरान रमजान पर ceasefire नही लगाया गया और जम कर आतंकियों का सफाया किया गया। हजारो की संख्या में पैरामिलिट्री फोर्सेज कश्मीर घाटी में भेजी गई, यहां तक कि NSG को भी सिक्योरिटी Grid का हिस्सा बना कर भेजा गया, ट्रेनिंग के नाम पर।


अक्टूबर 2018 में ही J&K बैंक पर एक्शन शुरू हुआ, जहां भ्रष्टाचार और वित्तीय गड़बड़ी के काफी सबूत भी मिले। महबूबा मुफ्ती को भी नोटिस थमाया गया।


तैयारी चल रही थी, और विपक्ष को भी इसकी भनक थी कि कश्मीर पर कुछ बड़ा कदम 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उठाया जा सकता है। इसकी बाकायदा तैयारी भी शुरू हो गयी थी, और सरकार के कुछ मंत्री और उच्च अधिकारियों को एक ड्राफ्ट बनाने का काम दिया गया था, ये ड्राफ्ट धारा 370 और 35 A हटाने के लिए ही था।


लेकिन उससे ठीक पहले 14 फरवरी को पुलवामा हमला हुआ, और पूरा dynamics ही बदल गया कश्मीर का। हमारे जवानों की हत्या हुई थी, और सरकार पर दबाव था इसका बदला लेने की। इसके बदले में बालाकोट पर हमला किया गया, और 1971 के बाद पहली बार हमारी एयरफोर्स ने LOC और इंटरनेशनल बॉर्डर पार किया।


बालाकोट के बाद बदली हुई स्थिति में सरकार ने इस ड्राफ्ट को वहीं रोकने का मन बनाया और चुनावो में बेहतर सीट्स जीतने के बाद इस मुद्दे पर कोई एक्शन लेने का सोचा।


2019 में बेहतर जनादेश के साथ फिर से मोदी प्रधानमंत्री बने, और इस बार अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया था, जैसे किसी खास मिशन को अंजाम देना हो।


जून महीने में ही 5 teams का निर्माण किया गया, पुराने ड्राफ्ट पर फिर से काम शुरू हुआ.....आपको जानना चाहिए कि इस खास टीम में आख़िर थे कौन लोग


पहली टीम थी प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री की, इसमे प्रधानमंत्री कैप्टेन थे, वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह इस टीम के खास मेंबर थे। इस टीम में जो भी निर्णय होते थे, उसके बारे में बस इन तीनो को ही पता होता था।


दूसरी Political टीम बनाई गई, इसमे 6 अन्य नेता, जिनमे पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव, प्रह्लाद जोशी, जितेंद्र कुमार और हेमंत बिश्वा सरमा थे, जिनका काम था विपक्ष को साधना और ऐसी किसी स्थिति में राज्यसभा में बहुमत का जुगाड़ करना, क्योंकि अभी भी राज्यसभा में बीजेपी या NDA के पास simple मेजोरिटी नही थी। इन नेताओं को 5 अगस्त की सुबह 10:30 बजे ही पता लगा कि आज ही ये कानून राज्यसभा में लाया जाएगा......such was the secrecy 😊😊


तीसरी थी एक Executive टीम, जिसका काम था कानून में बदलाव करने का और On-ground repurcusions को साधने का....इस टीम के मेंबर्स थे NSA डोभाल, RAW चीफ समंत गोयल, IB डारेक्टर अरविंद कुमार, होम सेक्रेट्री राजीव गौबा, ज्ञानेश कुमार (एडिशनल सेक्रेट्री-जम्मू और कश्मीर प्रभार).....इन सभी अफसरों का काम था law and order व्यवस्था को संभालना, पाकिस्तान या चीन की तरफ से होने वाले किसी कदम को रोकना, आतंकवादी घटनाओं पर लगाम लगाना, Logistics support देना, और जम्मू कश्मीर की हर जरूरत को पूरा करना।


चौथी थी Legal टीम, इसमे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल, Law and Justice सेक्रेट्री आलोक श्रीवास्तव, और एडिशनल सेक्रेटरी (law) RS Verma थे। इनके अलावा कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद इस टीम के कानूनी सलाहकार थे, इस टीम का काम था, कानूनी रूप से मजबूत ड्राफ्ट बनाना, ताकि उसे सुप्रीम कोर्ट द्वारा भी हटाया ना जा सके। इस टीम ने जून और जुलाई के दौरान अनगिनत मीटिंग की होंगी, घंटो घंटो एक एक लाइन, एक एक शब्द पर मंथन किया, और final draft बना कर तैयार किया। इस टीम का काम मुख्यतः 370 और 35 A हटाने के बाद होने वाले कानूनी backlash से लड़ने का था, क्योंकि विपक्ष के पास वकीलों की भीड़ थी, साथ ही Judiciary में भी कुछ लोग थे जो ऐसे किसी भी मामले में तुरंत दखल दे सकते थे।


पांचवी और आखिरी टीम थी विदेश मंत्रालय की, जिसमे विदेश मंत्री जयशंकर और विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन थे। इनका काम था दुनिया को इस बदलाव के बारे में बताना, भारत का पक्ष रखना, और किसी भी तरह के डिप्लोमेटिक Assault को ध्वस्त करना।


मई में सरकार बनने के बाद, NSA डोभाल ने कश्मीर घाटी के कई चक्कर लगा लिए थे, और तमाम तरह के inputs उनके पास थे। सरकार ने प्लान किया था कि इस कानून को अगले सत्र में लाया जाएगा, लेकिन उसी बीच पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कुछ बयान आ चुके थे, जिस वजह से सरकार को लग रहा था कि कहीं जल्दी ना करना पड़े। इसी वजह से 25 जुलाई को मानसून सेशन को 7 अगस्त तक बढ़ाने का आदेश भी दे दिया गया.....लेकिन अभी तक ये निश्चित नही था कि हम ये करने ही वाले हैं।


2 अगस्त के दिन बड़ा महत्वपूर्ण था, क्योंकि ट्रम्प ने अप्रत्याशित रूप से कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात की, ये बात भारतीय सरकार और इंटेलिजेंस एजेंसीयों के गले नही उतर रही थी। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की एक कॉल होती है, और Go-Ahead मिल जाता है।


पांचों टीम सक्रिय हो चुकी थी, अमित शाह का War Room बनाया गया था पार्लियामेंट आफिस में, जहां से वे PMO और सॉलिसिटर जनरल के साथ 24*7 Open लाइन पर थे। 


जम्मू कश्मीर की तत्कालीन प्रिंसिपल सेक्रेटरी (होम) शालीन काबरा से गृह मंत्रालय की बात हुई और तुरंत अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गयी, सभी यात्रियों को तुरंत वापस लौटने को कहा गया। सिविल सर्विस और सेना को यात्रियों की मदद को कहा गया।


LOC और इंटरनेशनल बॉर्डर पर सेना और अन्य अर्धसैनिक बलों को High अलर्ट पर रहने को कहा गया, कई टुकड़ियां कश्मीर घाटी के sensitive इलाको में पोजीशन ले चुकी थी। इसके साथ ही LOC पर बड़े हथियारों की positioning भी की जा रही थी, उत्तर भारत के सभी एयरफोर्स स्टेशन्स high अलर्ट पर थे, वहीं नेवी के कई युद्ध पोत अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में पोज़िशन्स ले चुके थे। एक तरह से युद्ध के लिए सेना तैयार थी।


2 अगस्त को गृह मंत्रालय और PMO सुबह 3 बजे तक काम करते रहे। यही प्रक्रिया 3 और 4 अगस्त को भी दोहराई गयी। और शुक्रवार को ये संदेश काफी महत्वपूर्ण लोगो को दिया जा चुका था कि 5th August is the Day.


बीजेपी लीडरशिप को कहा गया कि 3 और 4 अगस्त को सभी MP की ट्रेनिंग कराई जाए, कि ऐसे किसी बदलाव के बाद संसद में, मीडिया के सामने और सार्वजनिक प्लेटफॉर्म्स पर क्या बोलना है, कैसे पक्ष रखना है, और ये ट्रेनिंग हुई भी, जिसमे कुछ महत्वपूर्ण MP ने भाग भी लिया।


शुक्रवार के अमरनाथ यात्रा को रोकने के आदेश के बाद सोशल मीडिया में माहौल गर्म हो चुका था। सभी को अंदेशा हो चुका था कि कुछ तो होने वाला है, अलग अलग तरह की theories और मास्टरस्ट्रोक वाली कहानियां सामने आ रही थी।


संडे 4 अगस्त की रात को सारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया, और फ़ोन पर प्रधानमंत्री, अमित शाह और अजित डोभाल की बात हुई, और अगले दिन सुबह CCS की मीटिंग के बाद इस बिल को राज्य सभा मे पेश करने पर सहमति बनी.....क्योंकि Team No. 2 ने बता दिया था कि Opposition को मैनेज कर लिया गया है....अब बिल को राज्यसभा में पेश किया जाएगा, लोकसभा में तो पूर्ण बहुमत है ही।


4 अगस्त की रात विदेश मंत्रालय के लिए भी कठिन थी, पूरी रात communication draft पर काम हुआ, दुनिया के हर देश की सरकार से संपर्क की तैयारी कर ली गयी थी। कुछ बड़े देशो की सरकारों को इत्तिला दे दी गयी थी, कि हम एक खास एक्शन लेने वाले हैं, और समर्थन का आश्वासन भी ले लिया गया था।


CCS की मीटिंग के बाद अमित शाह राज्यसभा पहुँचे, और 11 बजे के आस पास उन्होंने ऐतिहासिक भाषण दे कर इन प्रावधानों को हमेशा के लिए बदल दिया, और इस 70 साल पुरानी बीमारी को खत्म कर दिया।


जैसे ही अमित शाह ने इस मुद्दे पर भाषण देना शुरू किया, विदेश मंत्रालय हरकत में आया, और सभी देशों को Communication भेजे जाने लगे। बड़े देशो को बाकायदा कॉल्स करके सूचित किया गया, इस कानून के हर पहलू पर जानकारी दी गयी, ताकि किसी भी तरह के डिप्लोमेटिक Backlash से खत्म किया जाए।


वहीं टीम 3 को आदेश दिए गए, जम्मू कश्मीर में इंटरनेट पर रोक लगाई गई, धारा 144 लागू की गई, अजित डोभाल कुछ दिनों के लिए कश्मीर घाटी में ही रहे। सर्दियों की तैयारी कर ली गयी, logistics, rationing आदि के लिए तैयारी शुरू कर दी गयी थी। वहीं पोलिटिकल लीडर्स को गिरफ्तार किया जाने लगा, जिन लोगो से दंगे फसाद का खतरा था, उन्हें गिरफ्तार कर के हरियाणा और उत्तर प्रदेश की जेल में डाल दिया गया....इसी वजह से 5 अगस्त के बाद कश्मीर घाटी में कोई हो हल्ला नही मचा।


वहीं Team 5 के प्रयास भी रंग लाये, क्योंकि सभी बड़े देशो, UN के 5 परमानेंट मेंबर्स, NATO देश, यूरोपियन यूनियन के देश, OIC और अन्य इस्लामिक देशो ने भी इस मामले पर भारत या तो समर्थन किया, या फिर चुप रहे।


टीम 4 की कानूनी तैयारी इतनी पुख्ता थी, कि इस कानून के खिलाफ कोई कुछ नही कर पाया, ज्यूडिशरी तक इस कानून में कोई कमी नही ढूंढ पाई।


टीम 2, जिसका काम था पोलिटिकल सपोर्ट लेने का, उसने बेहतरीन काम किया, और कुछ पार्टियों को छोड़ कर लगभग हर पार्टी ने इन बिल के समर्थन में वोट किया। यहां तक कि आम आदमी पार्टी तक की हिम्मत नही हुई इनका विरोध करने की 😊


तो ये तैयारी थी धारा 370 और 35 A को हटाने की, ये कोई knee jerk reaction नही था, जो रातों रात लिया गया, इसके पीछे बहुत बड़ी प्लानिंग थी, जिसे मूर्त रूप लेने में 3-4 साल लगे, इस बीच मे प्रधानमंत्री पर भी सवाल उठाए गए, पीडीपी के साथ सरकार बनाने पर भी सवाल उठे, लेकिन उन्हें पहले दिन से पता था कि इस समस्या को कैसे खत्म करना है, और उन्होंने वही किया भी।


अब इसे कूटनीति कहो, मास्टरस्ट्रोक कहो या कुछ और कहो, लेकिन एक बात तो तय है, कि इतने precision से प्लानिंग करने और उसको execute करना सिर्फ मोदी के बस की बात थी.....वरना पिछले 70 सालों में किसी की हिम्मत क्यों नही हुई ये करने की??? वाजिब सवाल है।


इस पोस्ट में लिखी बातें कोई कपोल कल्पना नही है, 2015 से 2019 के बीच की हजारो खबरो का निचोड़ है, आप भी रिसर्च कर के ये सभी जानकारियां ले सकते हैं।

बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें Banking Lokpal online complaint

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नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बार-बार बैंक के चक्कर काट रहे हैं |और आपका कोई काम नहीं बन रहा है बैंक के कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं| और आपको बार-बार डाल देते हैं तो इस पर आप ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं| क्योंकि बैंक के कर्मचारियों द्वारा सभी ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रावधान है|

लेकिन अगर बैंक कर्मचारी अपनी सर्विस से देने से मना करते हैं| या भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और शर्तों को नहीं मानते हैं |और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार कार्य नहीं करते हैं| जिससे ग्राहक को परेशानी होती है |

तो ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है आइए जान लेते हैं आप अपनी शिकायत किस तरीके से करेंगे और किन किन कारणों पर आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं और आप को ऑनलाइन शिकायत कैसे करनी है

बैंकिंग लोकपाल मैं शिकायत कैसे करें

आप निम्नलिखित प्रकार से बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !! 

जब भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है या बैंक के कर्मचारी आपकी नहीं सुनते हैं तो आप पहले स्तर पर बैंक में ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें बैंक के पास आपको शिकायत पत्र देना है जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप नीचे दिया गया दूसरा तरीका अपना सकते हैं
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अगर आपका पहले बताए गए तरीके से बैंक की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो आप उस बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और साथ में आपको उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है और यह कंप्लेंट नंबर आप भविष्य में हमेशा संभाल कर रखें जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
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बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी Bank के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है| जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है| तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है|

जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा चलिए नीचे जान लेते हैं आप किन-किन कारणों को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

यह सभी समस्याओं पर शिकायत कर सकते हैं:-
अगर आपको चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी हो रही है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
अगर बैंक रिज़र्व बैंक / सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में स्वीकार करने या देरी से इनकार करता है तू अब बैंकिंग लोकपाल कि सरन ले सकते हैं
अगर आपके बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर आपको बिना नोटिस दिए बिना बताए आपका बैंक खाता बंद कर दिया है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है और रिशपत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण दे सकते हैं
एटीएम / डेबिट कार्ड संचालन या क्रेडिट कार्ड संचालन पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के लिए बैंक या सहायक कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं
बैंकिंग लोकपाल उन मामलों को भी निपटाता है जो कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम को लागू करती रहती है
Banking Lokpal online complaint process

Banking Lokpal online complaint दर्ज करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और बैंकिंग लोकपाल कंप्लेंट प्रक्रिया पूरी करें
बैंकिंग लोकपाल के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट को ओपन करना होगा |


सफलतापूर्वक वेबसाइट खुल जाने के बाद आपके सामने ऊपर दिखाया गया पेज आएगा |
आपको यहां पर File a Complaint पर क्लिक करना होगा
यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा|
सबसे पहले आपको यहां पर शिकायत का प्रकार चुनना होगा इसके बाद आपको अपनी सभी समस्या का विवरण यहां पर देना होगा|
इसके बाद आपको पूरा फॉर्म स्टेप बाय स्टेप भरना होगा और अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी|
शिकायत दर्ज करते समय आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है
इसके बाद 30 से 45 दिन के अंदर आपकी समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा | 
इसके बाद आपसे यहां पर पूछा जा रहा है कि अगर आपने बैंक में लिखित रुप से शिकायत दी है तो Yes करें और अगर आप ने शिकायत नहीं दी है तो No के आगे बढ़े

इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास चली जाएगी और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा|
Banking Lokpal online complaint status check

बैंकिंग लोकपाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आप banking ombudsman online complaint status check कर सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है शिकायत की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं |
सबसे पहले बैंकिंग लोकपाल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
वेबसाइट खोलने के बाद ट्रेक योर कंप्लेंट के ऊपर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
यहां पर अपना कंप्लेंट नंबर डालें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें |
सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की स्थिति नजर आएगी |
अब आप यहां पर जान सकते हैं कि बैंकिंग लोकपाल द्वारा आपकी की गई शिकायत पर क्या समाधान किया गया है |
अगर आपको यह समाधान अच्छा नहीं लगता है तो आप दोबारा से अपील कर सकते हैं
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Allahabad UP Gramin Bank – Click Here
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Union Bank Of India – Click Here
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Baroda UP Gramin Bank – Click Here
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100 पारंपरिक जानकारियाँ जिनका ज्ञान सबको होना चाहिये

 100 पारंपरिक जानकारियाँ जिनका ज्ञान सबको होना चाहिये....

1.योग, भोग और रोग ये तीन अवस्थाएँ है।

2. लकवा - सोडियम की कमी के कारण होता है ।

3. हाई वी पी में -  स्नान व सोने से पूर्व एक गिलास जल का सेवन करें तथा स्नान करते समय थोड़ा सा नमक पानी में डालकर स्नान करें।

4. लो बी पी - सेंधा नमक डालकर पानी पियें ।

5. कूबड़ निकलना- फास्फोरस की कमी से होता है।

6. कफ - फास्फोरस की कमी से कफ बिगड़ता है ।

फास्फोरस की पूर्ति हेतु आर्सेनिक की उपस्थिति जरुरी है । गुड़ व शहद खायें।

7. दमा, अस्थमा - सल्फर की कमी से होता है।

8. सिजेरियन आपरेशन - आयरन , कैल्शियम की कमी से करना पड़ता है ।

9. सभी क्षारीय वस्तुएँ दिन डूबने के बाद खायें ।

10. अम्लीय वस्तुएँ व फल दिन डूबने से पहले खायें ।

11. जम्भाई- शरीर में आक्सीजन की कमी बताती है।

12. जुकाम -  प्रातः काल जूस में काला नमक व अदरक डालकर पियें ।

13. ताम्बे का पानी - प्रातः खड़े होकर नंगे पाँव पानी नहीं पियें ।

14.  किडनी - भूलकर भी खड़े होकर गिलास का पानी नहीं पिये ।

15. गिलास एक रेखीय होता है तथा इसका सर्फेसटेन्शन अधिक होता है ।गिलास अंग्रेजों ( पुर्तगाल) की सभ्यता से आयी है। अतः लोटे का पानी पियें। लोटे का कम  सर्फेसटेन्शन होता है ।

16. अस्थमा , मधुमेह , कैंसर से गहरे रंग की वनस्पतियाँ बचाती हैं ।

17. वास्तु के अनुसार जिस घर में जितना खुला स्थान होगा उस घर के लोगों का दिमाग व हृदय भी उतना ही खुला होगा ।

18. परम्परायें वहीँ विकसित होगीं जहाँ जलवायु के अनुसार व्यवस्थायें विकसित होगीं ।

19. पथरी - अर्जुन की छाल से पथरी की समस्यायें नहीं होती हैं । 

20. RO का पानी कभी नहीं पियें। यह गुणवत्ता को स्थिर नहीं रखता । 

कुएँ का पानी पियें । बारिश का पानी सबसे अच्छा है।

पानी की सफाई के लिये सहिजन की फली सबसे बेहतर है ।

21. सोकर उठते समय हमेशा दायीं करवट से उठें या जिधर का स्वर चल रहा हो उधर करवट लेकर उठें ।

22. पेट के बल सोने से हर्निया, प्रोस्टेट, एपेंडिक्स की समस्या आती है । 

23.  भोजन के लिये पूर्व दिशा , पढाई के लिये उत्तर दिशा बेहतर है ।

24.  HDL बढ़ने से मोटापा कम होगा LDL व VLDL कम होगा ।

25. गैस की समस्या होने पर भोजन में अजवाइन मिलाना शुरू कर दें ।

26.  चीनी के अन्दर सल्फर होता है जो कि पटाखों में प्रयोग होता है ।

यह शरीर में जाने के बाद बाहर नहीं निकलता है। चीनी खाने से पित्त बढ़ता है । 

27.  शुक्रोज हजम नहीं होता है । फ्रक्टोज हजम होता है और हर प्राकृतिक मीठी चीज में फ्रक्टोज है ।

28. वात के असर में नींद कम आती है ।

29.  कफ के प्रभाव में व्यक्ति प्रेम अधिक करता है ।

30. कफ के असर में पढ़ाई कम होती है ।

31. पित्त के असर में पढ़ाई अधिक होती है ।

33.  आँखों के रोग - कैट्रेक्टस, मोतियाविन्द, ग्लूकोमा , आँखों का लाल होना आदि ज्यादातर रोग कफ के कारण होता है ।

34. शाम को वात-नाशक चीजें खानी चाहिये ।

35.  प्रातः 4 बजे जाग जाना चाहिये ।

36. सोते समय रक्त दबाव सामान्य या सामान्य से कम होता है ।

37. व्यायाम - 

वात रोगियों के लिये मालिश के बाद व्यायाम , 

पित्त वालों को व्यायाम के बाद मालिश करनी चाहिये । 

कफ के लोगों को स्नान के बाद मालिश करनी चाहिये ।

38. भारत की जलवायु वात प्रकृति की है । दौड़ की बजाय सूर्य नमस्कार करना चाहिये ।

39. जो माताएँ घरेलू कार्य करती हैं उनके लिये व्यायाम जरूरी नहीं है।

40. निद्रा से पित्त शांत होता है। मालिश से वायु शांति होती है । उल्टी से कफ शांत होता है तथा उपवास ( लंघन ) से बुखार शांत होता है ।

41.  भारी वस्तुएँ शरीर का रक्तदाब बढ़ाती हैं , क्योंकि उनका गुरुत्व अधिक होता है ।

42. दुनिया के महान वैज्ञानिक का स्कूली शिक्षा का सफ़र अच्छा नहीं रहा, चाहे वह 8 वीं फेल न्यूटन हों या 9 वीं फेल आइंस्टीन हों।

43. माँस खाने वालों के शरीर से अम्ल-स्राव करने वाली ग्रंथियाँ प्रभावित होती हैं ।

44. तेल हमेशा गाढ़ा खाना चाहिये, सिर्फ लकडी वाली घाणी का। दूध हमेशा पतला पीना चाहिये ।

45. छिलके वाली दाल-सब्जियों से कोलेस्ट्रोल हमेशा घटता है । 

46. कोलेस्ट्रोल की बढ़ी हुई स्थिति में इन्सुलिन खून में नहीं जा पाता है । 

ब्लड शुगर का सम्बन्ध ग्लूकोस के साथ नहीं अपितु कोलेस्ट्रोल के साथ है ।

47. मिर्गी दौरे में अमोनिया या चूने की गंध सूँघानी चाहिये । 

48. सिरदर्द में एक चुटकी नौसादर व अदरक का रस रोगी को सुँघायें ।

49. भोजन के पहले मीठा खाने से बाद में खट्टा खाने से शुगर नहीं बढ़ता  है । 

50. भोजन के आधे घंटे पहले सलाद खायें उसके बाद भोजन करें । 

51. अवसाद में आयरन , कैल्शियम , फास्फोरस की कमी हो जाती है । 

फास्फोरस गुड़ और अमरूद में अधिक है ।

52.  पीले केले में आयरन कम और कैल्शियम अधिक होता है ।

 हरे केले में कैल्शियम थोड़ा कम लेकिन फास्फोरस ज्यादा होता है तथा लाल केले में कैल्शियम कम, आयरन ज्यादा होता है । हर हरी चीज में भरपूर फास्फोरस होती है। वही हरी चीज पकने के बाद पीली हो जाती है जिसमें कैल्शियम अधिक होता है ।

53.  छोटे केले में बड़े केले से ज्यादा कैल्शियम होता है ।

54. रसौली की गलाने वाली सारी दवाएँ चूने से बनती हैं ।

55.  हेपेटाइटिस A से E तक के लिये चूना बेहतर है ।

56. एंटी टिटनेस के लिये हाईपेरिकम 200 की दो-दो बूँद 10-10 मिनट पर तीन बार दें ।

57. ऐसी चोट जिसमें खून जम गया हो उसके लिये नैट्रमसल्फ दो-दो बूँद 10-10 मिनट पर तीन बार दें । बच्चों को एक बूँद पानी में डालकर दें । 

58. मोटे लोगों में कैल्शियम की कमी होती है। अतः त्रिफला दें । त्रिकूट ( सोंठ+कालीमिर्च+ मघा पीपली ) भी दे सकते हैं ।

59. अस्थमा में नारियल दें । नारियल फल होते हुए भी क्षारीय है । दालचीनी + गुड़ + नारियल दें ।

60. चूना बालों को मजबूत करता है तथा आँखों की रोशनी बढ़ाता है । 

61.  दूध का सर्फेसटेंशन कम होने से त्वचा का कचरा बाहर निकाल देता है ।

62.  गाय का घी सबसे अधिक पित्तनाशक, फिर कफ व वायुनाशक है । 

63.  जिस भोजन में सूर्य का प्रकाश व हवा का स्पर्श न हो उसे नहीं खाना चाहिये ।

64.  गौ-मूत्र अर्क आँखों में नहीं डालें ।

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65.  गाय के दूध में घी मिलाकर देने से कफ की संभावना कम होती है लेकिन चीनी मिलाकर देने से कफ बढ़ता है ।

66.  मासिक के दौरान वायु बढ़ जाता है। 3-4 दिन स्त्रियों को उल्टा सोना चाहिये इससे  गर्भाशय फैलने का खतरा नहीं रहता है । दर्द की स्थिति में गर्म पानी में देशी घी दो चम्मच डालकर पियें ।

67. रात में आलू खाने से वजन बढ़ता है ।

68. भोजन के बाद वज्रासन में बैठने से वात नियंत्रित होता है ।

69. भोजन के बाद कंघी करें। कंघी करते समय आपके बालों में कंघी के दाँत चुभने चाहिये । बाल जल्द सफ़ेद नहीं होंगे ।

70. अजवाईन अपान वायु को बढ़ा देता है जिससे पेट की समस्यायें कम होती है ।

71. अगर पेट में मल बंध गया है तो अदरक का रस या सोंठ का प्रयोग करें ।

72. कब्ज होने की अवस्था में सुबह पानी पीकर कुछ देर एड़ियों के बल चलना चाहिये । 

73. रास्ता चलने, श्रम कार्य के बाद थकने पर या धातु गर्म होने पर दायीं करवट लेटना चाहिये। 

74. जो दिन मे दायीं करवट लेता है तथा रात्रि में बायीं करवट लेता है उसे थकान व शारीरिक पीड़ा कम होती है । 

75.  बिना कैल्शियम की उपस्थिति के कोई भी विटामिन व पोषक तत्व पूर्ण कार्य नहीं करते हैं ।

76. स्वस्थ व्यक्ति सिर्फ 5 मिनट शौच में लगाता है ।

77. भोजन करते समय डकार आपके भोजन को पूर्ण और हाजमे को संतुष्टि का संकेत है ।

78. सुबह के नाश्ते में फल , दोपहर को दही व रात्रि को दूध का सेवन करना चाहिये । 

79. रात्रि को कभी भी अधिक प्रोटीन वाली वस्तुयें नहीं खानी चाहिये  जैसे - दाल , पनीर , राजमा , लोबिया आदि ।

 80.  शौच और भोजन के समय मुँह बंद रखें । भोजन के समय टी वी न देखें www.sanwariyaa.blogspot.com

81. मासिक चक्र के दौरान स्त्री को ठंडे पानी से स्नान  व आग से दूर रहना चाहिये । 

82. जो बीमारी जितनी देर से आती है , वह उतनी देर से जाती भी है ।

83. जो बीमारी अंदर से आती है , उसका समाधान भी अंदर से ही होना चाहिये ।

84. एलोपैथी ने एक ही चीज दी है , दर्द से राहत । आज एलोपैथी की दवाओं के कारण ही लोगों की किडनी, लीवर , आतें , हृदय ख़राब हो रहे हैं ।एलोपैथी एक बीमारी खत्म करती है लेकिन दस अन्य बीमारियाँ देकर भी जाती है । 

85. खाने की वस्तु में कभी भी ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिये । ब्लड-प्रेशर बढ़ता है । 

86 .  रंगों द्वारा चिकित्सा करने के लिये इंद्रधनुष को समझ लें , पहले जामुनी , फिर नीला ..... अंत में लाल रंग । 

87 . छोटे बच्चों को सबसे अधिक सोना चाहिये , क्योंकि उनमें वह कफ प्रवृति होती है , स्त्री को भी पुरुष से अधिक विश्राम करना चाहिये।

88. जो सूर्य निकलने के बाद उठते हैं , उन्हें पेट की भयंकर बीमारियाँ होती हैं क्योंकि बड़ी आँत मल को चूसने लगती है । 

89.  बिना शरीर की गंदगी निकाले स्वास्थ्य शरीर की कल्पना निरर्थक है ।

मल-मूत्र से 5% , कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ने से 22 %, तथा पसीना निकलने लगभग 70 % शरीर से विजातीय तत्व निकलते हैं । 

90. चिंता , क्रोध , ईर्ष्या करने से गलत हार्मोन्स का निर्माण होता है जिससे कब्ज , बबासीर , अजीर्ण , अपच , रक्तचाप , थायरायड की समस्या उतपन्न होती है । 

91.  गर्मियों में बेल , गुलकंद , तरबूजा , खरबूजा व सर्दियों में सफ़ेद मुसली , सोंठ का प्रयोग करें ।

92. प्रसव के बाद माँ का पीला दूध बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को 10 गुना बढ़ा देता है । बच्चो को टीके लगाने की आवश्यकता नहीं होती  है ।

93. रात को सोते समय सर्दियों में देशी मधु लगाकर सोयें । त्वचा में निखार आयेगा ।

94. दुनिया में कोई चीज व्यर्थ नहीं हे। हमें उपयोग करना आना चाहिये।

95. जो अपने दुःखों को दूर करके दूसरों के भी दुःखों को दूर करता है , वही मोक्ष का अधिकारी है । 

96. सोने से आधे घंटे पूर्व जल का सेवन करने से वायु नियंत्रित होती है , लकवा , हार्ट-अटैक का खतरा कम होता है ।

 97. स्नान से पूर्व और भोजन के बाद पेशाब जाने से रक्तचाप नियंत्रित होता है। 

98 . तेज धूप में चलने के बाद , शारीरिक श्रम करने के बाद , शौच से आने के तुरंत बाद जल का सेवन निषिद्ध है ।

99. त्रिफला अमृत है जिससे वात, पित्त , कफ तीनों शांत होते हैं । इसके अतिरिक्त भोजन के बाद पान व चूना ।  

100. इस विश्व की सबसे मँहगी दवा लार है , जो प्रकृति ने  दी है । इसे न थूकें।

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Banking Lokpal online complaint,बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें

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नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बार-बार बैंक के चक्कर काट रहे हैं |और आपका कोई काम नहीं बन रहा है बैंक के कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं| और आपको बार-बार डाल देते हैं तो इस पर आप ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं| क्योंकि बैंक के कर्मचारियों द्वारा सभी ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रावधान है|

लेकिन अगर बैंक कर्मचारी अपनी सर्विस से देने से मना करते हैं| या भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और शर्तों को नहीं मानते हैं |और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार कार्य नहीं करते हैं| जिससे ग्राहक को परेशानी होती है |

तो ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है आइए जान लेते हैं आप अपनी शिकायत किस तरीके से करेंगे और किन किन कारणों पर आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं और आप को ऑनलाइन शिकायत कैसे करनी है

बैंकिंग लोकपाल मैं शिकायत कैसे करें

आप निम्नलिखित प्रकार से बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !! You can file your complaint in the bank in the following manner 

  • By going to the bank and giving a complaint

जब भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है या बैंक के कर्मचारी आपकी नहीं सुनते हैं तो आप पहले स्तर पर बैंक में ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें बैंक के पास आपको शिकायत पत्र देना है जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप नीचे दिया गया दूसरा तरीका अपना सकते हैं

All Bank customer care online complaint

अगर आपका पहले बताए गए तरीके से बैंक की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो आप उस बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और साथ में आपको उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है और यह कंप्लेंट नंबर आप भविष्य में हमेशा संभाल कर रखें जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं

banking ombudsman online complaint

बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी Bank के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है| जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है| तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है|

जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा चलिए नीचे जान लेते हैं आप किन-किन कारणों को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

यह सभी समस्याओं पर शिकायत कर सकते हैं:-

  • अगर आपको चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी हो रही है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिज़र्व बैंक / सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में स्वीकार करने या देरी से इनकार करता है तू अब बैंकिंग लोकपाल कि सरन ले सकते हैं
  • अगर आपके बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आपको बिना नोटिस दिए बिना बताए आपका बैंक खाता बंद कर दिया है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है और रिशपत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण दे सकते हैं
  • एटीएम / डेबिट कार्ड संचालन या क्रेडिट कार्ड संचालन पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के लिए बैंक या सहायक कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं
  • बैंकिंग लोकपाल उन मामलों को भी निपटाता है जो कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम को लागू करती रहती है

Banking Lokpal online complaint process

Banking Lokpal online complaint दर्ज करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और बैंकिंग लोकपाल कंप्लेंट प्रक्रिया पूरी करें

banking ombudsman

  • इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास चली जाएगी और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा|

Banking Lokpal online complaint status check

बैंकिंग लोकपाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आप banking ombudsman online complaint status check कर सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है शिकायत की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं |

  • सबसे पहले बैंकिंग लोकपाल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
  • वेबसाइट खोलने के बाद ट्रेक योर कंप्लेंट के ऊपर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर अपना कंप्लेंट नंबर डालें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें |
  • सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की स्थिति नजर आएगी |
  • अब आप यहां पर जान सकते हैं कि बैंकिंग लोकपाल द्वारा आपकी की गई शिकायत पर क्या समाधान किया गया है |
  • अगर आपको यह समाधान अच्छा नहीं लगता है तो आप दोबारा से अपील कर सकते हैं

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