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सोमवार, 9 अगस्त 2021

बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें Banking Lokpal online complaint

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बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें

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नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बार-बार बैंक के चक्कर काट रहे हैं |और आपका कोई काम नहीं बन रहा है बैंक के कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं| और आपको बार-बार डाल देते हैं तो इस पर आप ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं| क्योंकि बैंक के कर्मचारियों द्वारा सभी ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रावधान है|

लेकिन अगर बैंक कर्मचारी अपनी सर्विस से देने से मना करते हैं| या भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और शर्तों को नहीं मानते हैं |और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार कार्य नहीं करते हैं| जिससे ग्राहक को परेशानी होती है |

तो ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है आइए जान लेते हैं आप अपनी शिकायत किस तरीके से करेंगे और किन किन कारणों पर आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं और आप को ऑनलाइन शिकायत कैसे करनी है

बैंकिंग लोकपाल मैं शिकायत कैसे करें

आप निम्नलिखित प्रकार से बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !! 

जब भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है या बैंक के कर्मचारी आपकी नहीं सुनते हैं तो आप पहले स्तर पर बैंक में ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें बैंक के पास आपको शिकायत पत्र देना है जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप नीचे दिया गया दूसरा तरीका अपना सकते हैं
All Bank customer care online complaint

अगर आपका पहले बताए गए तरीके से बैंक की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो आप उस बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और साथ में आपको उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है और यह कंप्लेंट नंबर आप भविष्य में हमेशा संभाल कर रखें जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
banking ombudsman online complaint

बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी Bank के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है| जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है| तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है|

जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा चलिए नीचे जान लेते हैं आप किन-किन कारणों को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

यह सभी समस्याओं पर शिकायत कर सकते हैं:-
अगर आपको चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी हो रही है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
अगर बैंक रिज़र्व बैंक / सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में स्वीकार करने या देरी से इनकार करता है तू अब बैंकिंग लोकपाल कि सरन ले सकते हैं
अगर आपके बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर आपको बिना नोटिस दिए बिना बताए आपका बैंक खाता बंद कर दिया है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है और रिशपत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण दे सकते हैं
एटीएम / डेबिट कार्ड संचालन या क्रेडिट कार्ड संचालन पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के लिए बैंक या सहायक कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं
बैंकिंग लोकपाल उन मामलों को भी निपटाता है जो कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम को लागू करती रहती है
Banking Lokpal online complaint process

Banking Lokpal online complaint दर्ज करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और बैंकिंग लोकपाल कंप्लेंट प्रक्रिया पूरी करें
बैंकिंग लोकपाल के लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट को ओपन करना होगा |


सफलतापूर्वक वेबसाइट खुल जाने के बाद आपके सामने ऊपर दिखाया गया पेज आएगा |
आपको यहां पर File a Complaint पर क्लिक करना होगा
यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा|
सबसे पहले आपको यहां पर शिकायत का प्रकार चुनना होगा इसके बाद आपको अपनी सभी समस्या का विवरण यहां पर देना होगा|
इसके बाद आपको पूरा फॉर्म स्टेप बाय स्टेप भरना होगा और अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी|
शिकायत दर्ज करते समय आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है
इसके बाद 30 से 45 दिन के अंदर आपकी समस्या का निराकरण कर दिया जाएगा | 
इसके बाद आपसे यहां पर पूछा जा रहा है कि अगर आपने बैंक में लिखित रुप से शिकायत दी है तो Yes करें और अगर आप ने शिकायत नहीं दी है तो No के आगे बढ़े

इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास चली जाएगी और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा|
Banking Lokpal online complaint status check

बैंकिंग लोकपाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आप banking ombudsman online complaint status check कर सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है शिकायत की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं |
सबसे पहले बैंकिंग लोकपाल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
वेबसाइट खोलने के बाद ट्रेक योर कंप्लेंट के ऊपर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
यहां पर अपना कंप्लेंट नंबर डालें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें |
सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की स्थिति नजर आएगी |
अब आप यहां पर जान सकते हैं कि बैंकिंग लोकपाल द्वारा आपकी की गई शिकायत पर क्या समाधान किया गया है |
अगर आपको यह समाधान अच्छा नहीं लगता है तो आप दोबारा से अपील कर सकते हैं
All Bank complaint online list ( banking ombudsman )

State Bank Of India – Click Here
Allahabad Bank – Click Here
Allahabad UP Gramin Bank – Click Here
Band Of Baroda – Click Here
Union Bank Of India – Click Here
Canara Bank – Click Here
Punjab National Bank – Click Here
Aryavart Gramin Bank Click Here
Baroda UP Gramin Bank – Click Here
Indian Bank – Click Here
Uttar Bihar Gramin Bank Click Here
HDFC Bank Click Here
Axis Bank Click Here

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