यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 9 अगस्त 2021

Banking Lokpal online complaint,बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें

Banking Lokpal online complaint,बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें

Banking Lokpal online complaint ! banking ombudsman | बैंकिंग लोकपाल |  बैंक आपकी नहीं सुन रहा है तो कैसे Online शिकायत करें All bank online complaint procedure, Bank complaint online

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी बार-बार बैंक के चक्कर काट रहे हैं |और आपका कोई काम नहीं बन रहा है बैंक के कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं| और आपको बार-बार डाल देते हैं तो इस पर आप ऑनलाइन कंप्लेंट डाल सकते हैं| क्योंकि बैंक के कर्मचारियों द्वारा सभी ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएं देने का प्रावधान है|

लेकिन अगर बैंक कर्मचारी अपनी सर्विस से देने से मना करते हैं| या भारतीय रिजर्व बैंक के नियम और शर्तों को नहीं मानते हैं |और उनके द्वारा बनाई गई शर्तों के अनुसार कार्य नहीं करते हैं| जिससे ग्राहक को परेशानी होती है |

तो ग्राहक बैंकिंग लोकपाल के तहत अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है आइए जान लेते हैं आप अपनी शिकायत किस तरीके से करेंगे और किन किन कारणों पर आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं और आप को ऑनलाइन शिकायत कैसे करनी है

बैंकिंग लोकपाल मैं शिकायत कैसे करें

आप निम्नलिखित प्रकार से बैंक में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं !! You can file your complaint in the bank in the following manner 

  • By going to the bank and giving a complaint

जब भी आपको बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है या बैंक के कर्मचारी आपकी नहीं सुनते हैं तो आप पहले स्तर पर बैंक में ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें बैंक के पास आपको शिकायत पत्र देना है जिसमें आपकी सारी शिकायतें लिखी होनी चाहिए अगर आपका यहां से कोई भी समाधान नहीं होता है तो आप नीचे दिया गया दूसरा तरीका अपना सकते हैं

All Bank customer care online complaint

अगर आपका पहले बताए गए तरीके से बैंक की समस्या का निराकरण नहीं होता है तो आप उस बैंक के कस्टमर केयर को संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और साथ में आपको उनसे कंप्लेंट नंबर भी ले लेना है और यह कंप्लेंट नंबर आप भविष्य में हमेशा संभाल कर रखें जिससे कि आपको बार-बार बैंक को अपनी समस्या नहीं बतानी होंगी अगर आप का समाधान इन दोनों तरीकों से नहीं होता है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं

banking ombudsman online complaint

बैंक लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी Bank के ग्राहकों को समस्या का समाधान करने के लिए बनाया गया है| जिसमें अगर किसी बैंक के ग्राहक को बैंक की तरफ से कोई भी समस्या होती है| तो वह यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है|

जिसका समाधान उसको 30 से 45 दिन के अंदर कर दिया जाएगा चलिए नीचे जान लेते हैं आप किन-किन कारणों को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

यह सभी समस्याओं पर शिकायत कर सकते हैं:-

  • अगर आपको चेक ड्राफ्ट बिल आदि के भुगतान में देरी हो रही है तो आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिजर्व बैंक की ब्याज दरों के निर्देशों का पालन नहीं करती है तो आप बैंकिंग लोकपाल शरण ले सकते हैं
  • अगर बैंक रिज़र्व बैंक / सरकार द्वारा आवश्यक करों के भुगतान को स्वीकार करने में स्वीकार करने या देरी से इनकार करता है तू अब बैंकिंग लोकपाल कि सरन ले सकते हैं
  • अगर आपके बैंक खाते में से आपको बिना सूचना दिए पैसे निकाल लिए जाते हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आपको बिना नोटिस दिए बिना बताए आपका बैंक खाता बंद कर दिया है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण ले सकते हैं
  • अगर आप लोन लेने के योग्य हैं और आपको बैंक लोन देने से मना कर रहा है और रिशपत की मांग कर रहा है तो भी आप बैंकिंग लोकपाल की शरण दे सकते हैं
  • एटीएम / डेबिट कार्ड संचालन या क्रेडिट कार्ड संचालन पर रिज़र्व बैंक के निर्देशों के लिए बैंक या सहायक कंपनियां इसका पालन नहीं करती हैं तो भी आप बैंकिंग लोकपाल जा सकते हैं
  • बैंकिंग लोकपाल उन मामलों को भी निपटाता है जो कि रिजर्व बैंक समय-समय पर नियम को लागू करती रहती है

Banking Lokpal online complaint process

Banking Lokpal online complaint दर्ज करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को अपनाएं और बैंकिंग लोकपाल कंप्लेंट प्रक्रिया पूरी करें

banking ombudsman

  • इस फार्म को भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है सबमिट पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास चली जाएगी और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा|

Banking Lokpal online complaint status check

बैंकिंग लोकपाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आप banking ombudsman online complaint status check कर सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की जा रही है शिकायत की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं |

  • सबसे पहले बैंकिंग लोकपाल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं|
  • वेबसाइट खोलने के बाद ट्रेक योर कंप्लेंट के ऊपर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर अपना कंप्लेंट नंबर डालें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करें |
  • सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद आपके द्वारा की गई शिकायत की स्थिति नजर आएगी |
  • अब आप यहां पर जान सकते हैं कि बैंकिंग लोकपाल द्वारा आपकी की गई शिकायत पर क्या समाधान किया गया है |
  • अगर आपको यह समाधान अच्छा नहीं लगता है तो आप दोबारा से अपील कर सकते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya