अगर गंभीर हो तो विटामिन सी, बी. कम्पलेक्स ,डी और एंटीबायोटिक लें |
गर्म पानी का गरारा करें, पीने में गर्म पानी लें, निम्बू पानी लेवे
जय श्री कृष्णा, ब्लॉग में आपका स्वागत है यह ब्लॉग मैंने अपनी रूची के अनुसार बनाया है इसमें जो भी सामग्री दी जा रही है कहीं न कहीं से ली गई है। अगर किसी के कॉपी राइट का उल्लघन होता है तो मुझे क्षमा करें। मैं हर इंसान के लिए ज्ञान के प्रसार के बारे में सोच कर इस ब्लॉग को बनाए रख रहा हूँ। धन्यवाद, "साँवरिया " #organic #sanwariya #latest #india www.sanwariya.org/
नमस्कार ।
जब से इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग का चलन शुरू हुआ है इस तरह की घटनाएँ आम हो गई हैं। मेरे सामने भी अक्सर इस तरह की समस्या आती है जहाँ किसी ग्राहक ने पैसे भेजते समय गलती से किसी और के खाते में पैसे भेज दिए हों। और जब पाने वाले का बैंक कोई दूसरा हो तो पैसे वापस मिलना बड़ा कठिन हो जाता है।
चित्र स्रोत: गूगल
इसी समस्या का समाधान आपने अपने इस इस प्रश्न से जानने की कोशिश की है।
अगर किसी अन्य के बैंक अकाउंट में गलती से हमारे पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो हमें क्या करना चाहिए?
एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेजने के आपके पास निम्नलिखित विकल्प हैं ।
इनमें से पहला विकल्प बैंक का फाॅर्म भरके ( Offline Mode) , दूसरा विकल्प बैंक का फाॅर्म भरके या इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग (Online Mode), तीसरा और चौथा विकल्प मोबाइल बैंकिंग (Online Mode) से किया जाता है।
कब आती है समस्या?
वह पाने वाले(Beneficiary) की खाता संख्या गलत भर देता है।
क्यों आती है समस्या?
यदि कोई हमारे एक्सिस बैंक के बंद खाते में आरटीजीएस कर दे, तो वह पैसा कहाँ जायेगा और हमें कैसे मिलेगा?
2. उस गलत खाता संख्या का खाता, पाने वाली बैंक(Beneficiary's Bank) में मौजूद है।और आपके पैसे उसमें जमा हो जाते हैं।
मेरी समझ से आप भी इसी दूसरे परिणाम के बारे में जानना चाहते हैं । तो आगे पढें ।
समस्या होने पर क्या करें?
अब दूसरी बैंक में फंड ट्रांसफर हो जाने के बाद ना तो भेजने वाला खाताधारक (Remitter) और ना ही उसका बैंक(Remitting Bank) ही कुछ कर पाते हैं ।
तब भेजने वाले खाताधारक को तुरंत अपनी बैंक को एक लिखित निवेदन देकर सूचित कर देना चाहिए ।
आपकी बैंक निवेदन पाते ही ,पैसे पाने वाली बैंक (Beneficiary'sBank) को सूचित कर देगी।
पाने वाली बैंक निम्नलिखित जाँच करके पाने वाले (Beneficiary) के खाते में उतने पैसों का 'ग्रहणी का अंकन' (Lien marking) कर देगी । इससे पाने वाला इस रकम को नहीं निकाल पाएगा।
जाँच इस प्रकार होगी।
फिर आगे की कार्यवाही इस प्रकार होगी ।
लेकिन दिक्कत तब आती है जब पाने वाली बैंक के पास सूचना पहुँचने के पहले ही पाने वाला खाता धारक पैसे निकाल लेता है। तब उस बैंक के पास सिर्फ एक ही उपाय बचता है, पाने वाले ग्राहक से पैसे की वसूली (Recovery) के प्रयास । जबतक यह प्रयास सफल नहीं होता आप इंतजार ही कर सकते हैं!
इसलिए भलाई इसी में है की पैसे भेजने के पहले हम ये सावधानीयाँ रखें:
ध्यान दें कि आपको इस अभ्यास को केवल एक बार करने की आवश्यकता है। जब आप पहली बार पाने वाले को रजिस्टर कर रहे हैं । अगली बार उसे पैसे भेजते समय आपको अपने रजिस्टर किए हुए पाने वालों कि सूची से उन्हें चुनना है और सिर्फ पैसे की संख्या भर के भेज देनी है।
आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आप इससे लाभान्वित होंगे ।
कृपया इसे अपने परिचित लोगों से भी बाँटे तथा स्वयं के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखें ।
धन्यवाद् ।
काफी सर्च करने के बाद मुझे ये पता चला के सिर्फ फेसबुक या वाट्सअप ही नहीं बल्कि अगर आप इंटरनेट पर किसी भी जानकारी को शेयर कर रहे है तो ऐसा हो ही नहीं सकता के कोई इस पर नज़र न रखे
या तो आपके फ्रेंड्स आपको देखते है, या तो दुश्मन, या तो हैकर, या कोई अजनबी, या कोई रिश्तेदार, और मानलो अगर इन सब से अगर आप बच भी जाते हो तो कंपनीज़ से आपको कौन बचाएगा जिन्हे आपकी हर चीज़ पर नज़र रखने की इजाज़त आप इनके दरवाज़े में दाखिल होने से पहले खुद ही देकर आये है इनकी टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करके ..
तो इन सभी बातो से मैंने इतना ही जाना है के ऑनलाइन प्राइवेसी की बात करना ऐसा है जैसे रेगिस्तान में पानी की नाव चलाना..
खैर वैसे तो कम्पनीज हर किसी बातो पर नज़र नहीं रखती वो सिर्फ ऐड दिखाने के लिए ही ज़्यादातर आपकी जानकारी यूज़ करती है मगर आखिर इन कम्पनीज के पास तो आपकी सारी जानकारी होती ही है ना जिन्हे हैक करना कोई ज़्यादा बड़ी बात नहीं है किसी प्रोफेशनल हैकर के लिए !
यूट्यूब पर जो डेस्पेसिटो जैसे गाने के नाम बदले गए,
अभिताभ बच्चन के ट्विटर अकाउंट को हैक करके जो पोस्ट की गयी थी वो सब शायद आप में से कई लोग जानते होंगे
तो जब इतनी बड़ी बड़ी कंपनीज़ भी हैक हो सकती है तो हमारा अकाउंट क्या है
अंत में बस इतना कहना चाहूंगा के इंटरनेट पर उतना ही शेयर करे जितनी ज़रुरत हो और जिससे अगर किसी को वो जानकारी मिल भी जाती है तो उससे आप पर कोई फर्क ना पड़े क्युकी यहाँ सब पर नज़र रखी जाती है यहाँ तक जो में लिख रहा हूँ उस पर भी!
शुक्रिया ....
डिजीटल पेमेंट के चलते स्वाइप मशीन रखना अनिवार्य हो गया है। पिछले साल आइसीआइसीआइ बैंक से एक एक्सक्यूटिव शॉप पर आया और अपनी स्वाइप मशीन की बडी तारिफ करने लगा। जरूरत थी, सो बैंक की शाखा में जाकर जरुरी विधि करके मशीन ले लिया। हमें कहा गया कि शुरुआत में चार हजार रुपये लगेंगे, फिर साल में एक बार कुछ रकम रेंट चार्जस के रुप में कटेगी। और यह चार हजार भी जब कोई कार्ड स्वाइप होगा तो अपने आप कटेंगे, हमें कैश देने की जरुरत नहीं है।
यहां बेंकवाले ने यह नहीं बताया कि पहली बार चार हजार कटने के बाद कितनी रकम हर साल कटेंगी। और यहीं गलती हो गई।
पिछले अप्रैल में एक साल मशीन लिए हुए पूरा हुआ। तब लॉकडाउन के कारण सारा बिजनेस ठप था। जून के दूसरे सप्ताह में जब ओड इवन के तहत दुकाने खोलने की छूट दी, तो पहले दिन कुछ पंद्रह सौ रुपये का स्वाइप मशीन से पेमेंट हुआ। अब पेमेंट का मैसेज तो आता हैं, पर बैंक के खाते में पैसा जमा नहीं दिखा रहा था। सोचा खाते में आने को कुछ समय लगता होगा। दो दिन बाद जब दूकान खुली तो फिर से पाच सौ का एक कार्ड हुआ। मैसेज आया पर पैसा खाते में जमा नहीं हुआ। सो ग्राहकों को पेमेंट के लिए गूगल पे वगैरह से पेमेंट करने के लिए कहना पडा।
बैंक की शाखा में जाकर इस विषय में पूछा तो जो जवाब मिला, उसे सुनकर तो दिमाग घूम गया।
कर्मचारी ने बताया कि अप्रैल महीने में मशीन का सालाना चार्ज ड्यु करना था। पर आपने नहीं भरा है। तो अब वो सालाना चार्ज प्लस इंटरेस्ट कट रहा है, इसलिए पैसा आपके खाते में जमा नहीं हो रहा है।
आगे जब पूछा कि ठीक है चार्ज कट रहा है पर इतना कितना चार्ज काट रहे हो?
'चार हजार और इंटरेस्ट ' उसने जवाब दिया। मुझे तो कुछ समझ ही नहीं आया। ' अरे भाई, चार हजार तो शुरूआती चार्ज था न' मैने कहा। वह बोला, ' नो सर, सालाना चार्ज चार हजार ही है। और जब तक यह पूरा नहीं होगा पैसा आपके अकाउंट में नहीं आएगा। '
मैने कहा 'यार ये तो फ्रोड है। आपने एसा नहीं कहा था कि हर साल चार हजार चार्ज लगेगा। '
वो बोला, ' सर ये आपको मशीन लेते समय बताया गया होगा।'
क्या करता? मेरी गलती कि बैंकवालों के एक सामान्य फ्रोड में फंस गया। वहीं खडे खडे मशीन सरंडर करने का फार्म भर के दे दिया। मशीन सरंडर करने के बाद भी मशीन से संलग्न अकाउंट से दो सौ - दो सौ रुपये करके सोलह सौ रुपये काट लिए है। जब पुनः बैंक वालों को पूछा तो कहते है कि इनक्वायरी करके बताएंगे।
आखिर संलग्न खाते से सारा पैसा दूसरे खाते में ट्रांसफ़र कर दिया है। अब बैंक वाला प्रतिदिन फोन करके ब्रांच में बुलाता हैं। पर मै नहीं जाता।
बस, किसी दिन दूकान पर आए, इतनी देर।
पढने के लिए धन्यवाद।