📌 देश के सबसे बड़े बैंक SBI के बदल गए कामकाज के तरीके और समय और जानिए कैसे बदले मोबाइल नं
कोरोना वायरस संक्रमण से ग्राहकों और कर्मचारियों को बचाने के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI-State Bnak of India) लगातार कदम उठा रहा है. इसी कड़ी में बैंक ने अब ब्रांच खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव किया है. साथ ही, बैंक अब चुनिंदा काम ही करेगा.
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक ग्राहक बहुत जरूरी काम के लिए ही ब्रांच जाएं. साथ, ही वे 31 मई तक सुबह 10 बजे से 1 बजे के बीच ही ब्रांच में पहुंचे क्योंकि बैंक शाखा 2 बजे तक बंद हो जाएंगे.
अब क्या है नई टाइमिंग
SBI की ब्रांच अब सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही खुलेंगी.
साथी ही, नए नोटिफिकेशन में साफ तौर से कहा गया है बैंक के प्रशासनिक कार्यालय 50 फीसदी स्टाफ सदस्यों के साथ पहले की तरह पूरे बैंकिंग कार्य अवधि में कार्यरत रहेंगे.
बिना मास्क वालों को नहीं मिलेगी एंट्री
बैंक शाखा में जाने वाले ग्राहक मास्क लगाकर जरूर आएं वरना उन्हें एंट्री करने नहीं दी जाएगी.
बैंकों में अब होंगे सिर्फ ये 4 काम
SBI की ओर से जारी Twitter पर दी गई जानकारी के मुताबिक, बैंक में अब सिर्फ 4 काम है.
(1) कैश जमा करना और निकालना
(2) चेक से जुड़े काम
(3) डीडी यानी डिमांड ड्राफ्ट/RTGS/NEFT से जुड़े काम
(4) गवर्मेंट चालान
ग्राहक उठा सकते है SBI फोन बैंकिंग सर्विस का फायदा
SBI फोन बैंकिंग के लिए के पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इसके बाद पासवर्ड बनाना होता है, ग्राहक संपर्क केंद्र के माध्यम से फोन पर नीचे दी गई सर्विस का फायदा उठा सकते है.
बैंक खाते से जुड़ी जानकारी
खाता संबंधी सूचना पा सकते है. इसके अलावा बैलेंस और लेनदेन का पूरा ब्यौरा मिलेगा. डाक या ईमेल के माध्यम से अधिकतम 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट मंगाई जा सकती है.
चैक बुक से जुड़े काम
चैक बुक मंगाने, चेक रुकवाने का काम भी आसानी से अब घर बैठे किया जा सकता है.
घर बैठे ऐसे अपडेट करें SBI खाते का फोन नंबर
- एसबीआई की वेबसाइट (www.onlinesbi.com) पर जाएं और लॉगिन करें।
- अब टॉप-लेफ्ट कॉर्नर में मौजूद My Accounts and Profile ऑप्शन में जाएं।
- यहां आपको Profile का विकल्प दिया गया है।
- इसके बाद Personal details/Mobile के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब आपको Personal password डालकर Submit पर क्लिक करना होगा।
- अब Change Mobile Number-Domestic only (Through OTP/ATM/Contact Centre) पर क्लिक करें।
- अब एक नई स्क्रीन (Personal Details-Mobile Number Update) ओपन होगी।
- अब अपना नया मोबाइल नंबर दर्ज करें। और Submit पर क्लिक करें।
- अब एक पॉप-अप मैसेज खुलेगा, जिसमें मोबाइल नंबर वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा। OK पर क्लिक करें।
- अब आपको तीन ऑप्शन- OTP, IRATA और Contact Centre दिए जाएंगे।
- सबसे पहले विकल्प By OTP on both the Mobile Number को चुनें और Proceed पर क्लिक करें।
- पहले अकाउंट और फिर ATM card सिलेक्ट करके Proceed पर क्लिक करें।
- अगली स्क्रीन पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का पेमेंट गेटवे दिखेगा।
- कार्ड की डीटेल्स डालें और Submit बटन पर क्लिक करें।
- डीलेट्स वेरिफाई करें और Pay बटन पर क्लिक करें।
- जानकारी सही होने पर आपको नए और पुराने नंबर पर OTP आएगा।
- अब आपको दोनों ही फोन नंबर से एक मैसेज भेजना है।
- मैसेज में आपको ACTIVATE <8 डिजिट का OTP> <13 डिजिट का रेफ्रेंस नंबर> लिखकर 567676 पर भेजना होगा।
- जानकारी वेरिफाई होने के बाद आपको सफलता पूर्वक नंबर बदलने का मैसेज मिल जाएगा।
वन्दे मातरम
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें
टिप्पणी करें
टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.