यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 8 अक्तूबर 2020

मुझे अपने 12 साल के बच्चे को किस coding language की सलाह देनी चाहिए जो प्रोग्रामिंग में रूचि रखता हैं?


प्रोग्रामिंग बहुत विस्तारित क्षेत्र है। 6-12 साल की उम्र में प्रोग्रामिंग के मूलभूत व सामान्य नियम / सिद्धांत सीखना उपयुक्त है। इसका मुख्य कारण यह है कि किसी भी छोटे से लेकर बड़े प्रोग्राम तक में भी मूलभूत नियम में गलती, सम्पूर्ण प्रोग्राम को त्रुटिमय बना देती है फलस्वरूप प्रोग्राम कम्पाइल नही हो पाता। साथ ही अन्य उच्च स्तरीय प्रोग्राम भी इन्ही सिद्धांतों से शुरू किए जाते है।

शुरुआत में सी ++ एवं एचटीएमएल (C++ and HTML) सीखने की सलाह दी जाती है क्योंकि C++ से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रोग्राम बनाये जाते है जबकि HTML से वेब डवलपमेंट के प्रयोग बनाये जाते है। दोनो ही अपने क्षेत्र में मूलभूत आधार तैयार करने के लिए उत्तम है।

बाद में यदि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में विस्तारपूर्वक एवं गहराई से अध्ययन करना हो तो Python, Rubi, Java, C#, SQL इत्यादि का अध्ययन किया जा सकता है। तथा यदि वेब डवलपमेंट में विस्तारपूर्वक एवं गहराई से अध्ययन करना हो तो PHP, CSS, JavaScript, Advance Java इत्यादि का अध्ययन किया जा सकता है।

आप उसे एंड्रॉयड प्रोग्रामिंग सीखा सकते हैं।
book your free coding class
+91 88514 85601
Ankur kumar

मेरी बात मानो, उसे Android Studio सिखाओ।

इसके दो फायदे हैं।

पहला, इसकी मदद से Android के apps बनते हैं। WhatsApp, Hotstar, Evernote, ShareIT आदि जैसे अनेक apps Android Studio पर ही बने हैं। इससे एक बात तो साफ है - C++ या HTML का जिस तरह scope खत्म हो रहा है, भविष्य में Android Studio का scope खत्म नहीं होगा।

और दूसरा, इसमे काम करने के दो तरीके हैं — कोड लिखना…

…और मेरा मनपसंद, सीधा बटन, textbox आदि उठा उठाकर स्क्रीन पर डाल देना!

तो ये आसान भी है। इसलिए ही तो सब इसका इस्तमाल करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya