यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 22 जुलाई 2019

कब्ज की है शिकायत या झड़ रहे हैं बाल, एक हफ्ते लगातार पी लें भिंडी का पानी होंगे ये 10 फायदे

कब्ज की है शिकायत या झड़ रहे हैं बाल, एक हफ्ते लगातार पी लें भिंडी का पानी होंगे ये 10 फायदे

 ज्यादातर लोग मसालेवाली भिंडी की सब्जी खाना पसंद करते हैं। मगर आयुर्वेद विज्ञान में भिंडी ( lady finger ) के पानी को स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी बताया गया है। इससे बालों का झड़ना, सफेद होना, पेट की दिक्कत आदि से छुटकारा मिल सकता है।

1.भिंडी में प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्‍फोरस, लौह मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और तांबा पाया जाता है। ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लगातार एक हफ्ते तक इसका पानी पीने से कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

2.भिंडी के पानी में डायटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसे पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। यह हमारी पाचन क्रिया दुरुस्‍त करने में मदद करता है।

3.भिंडी के पानी में मौजूद घुलनशील फाइबर खून में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है।

3.बालों को लंबे समय तक काला और घना बनाये रखने के लिए भी भिंडी के पानी का सेवन फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए भिंडी को टुकड़ों में काटकर पानी में डूबों दें। इसमें नींबू का रस भी निचोड़ें। अब दो दिन बाद इस पानी से बाल धोएं। इससे बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

4.भिंडी के पानी में मौजूद यूगेनॉल डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। ये अतिरिक्त शर्करा को सोख लेता है। इससे चर्बी जमने का खतरा भी दूर होता है।

5.कैंसर को दूर करने में भी भिंडी का पानी बहुत उपयोगी साबित होता है। आंतों में मौजूद विषैले तत्‍वों को हटाने का काम करता है। जिससे बैक्टीरिया खत्म होते हैं।

6.जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत या अस्थमा की शिकायत है उन्हें रोजाना भिंडी का पानी पीना चाहिए। ये श्वांस नली में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने और ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है।

7.अगर आपके लीवर में सूजन या दर्द की शिकायत रहती है तो आप भिंडी का पानी पिएं। इसमें मौजूद गुणकारी तत्व लिवर के पास चर्बी जमने नहीं देता है। इससे गुर्दा ठीक से काम करता है।

8.जिन लोगों को वजन बढ़ता जा रहा है उन्हें लगातार एक सप्ताह तक भिंडी का पानी पीना चाहिए। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। जिससे खाना जल्दी पचता है और चर्बी गलती है।

9.भिंडी के पानी को पीने से कील-मुंहासों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि ये हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है। इससे पोर्स ब्लॉक नहीं होते हैं।

10.भिंडी का पानी आंखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी दूर होती है।

https://sanwariyaa.blogspot.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya