शनिवार, 6 जुलाई 2019

कोई भी कार्य या विचार पर तुरन्त एक्शन लेने पर ही वह कार्य हमारी उपलब्धि बन पाएगा।

🌷 एक मीटिंग में एक नवयुवक ने अरबपति उधोगपति से प्रश्न किया कि सर। आपने इतना पैसा कमाया। इतना नाम कमाया। मै भी आपकी तरह पैसा कमाना चाहता हूँ। करोड़ों में खेलना चाहता हूँ। मै जल्दी से जल्दी बहुत पैसा कमाने की इच्छा रखता हूँ। हाँ एक बात है मुझमे धैर्य नहीं है। मैं ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता। मुझे तो शीघ्रता से पैसे कमाने है।

उधोगपति उस नवयुवक की बात बड़े ध्यान से सुन रहे थे जबकि मीटिंग में बैठे सभी लोग उस नवयुवक की बात सुनकर हँस पड़े। उद्योगपति ने बड़े ही सहजतापूर्ण जवाब दिया। उन्होंने कहा " बेटे। अगर आपको वाकई मेरे जैसी कमाई करनी है तो सिर्फ और सिर्फ मेरे अपनाये सिद्धान्त पर चलना होगा और वह सिद्धान्त मात्र दो शब्द से परिभाषित हो जाता है। वह है "START NOW"

स्टार्ट नाउ यानि अभी प्रारम्भ कर दो। कोई काम या उधोग शुरू करने के लिए अच्छे समय का इंतजार न करे और उसे तुरंत प्लानिंग अनुसार शुरू कर दो। सोचने में वक्त बर्बाद न करे। उधोगपति ने कहा " मेरी सफलता का भी यही राज है। मै किसी काम को शुरू करने में कोई मुहूर्त नहीं देखता और उसे तुरंत प्रारभ कर देता हूँ।

मित्रों। स्टार्ट नाउ ये दो शब्द सफलता का मूल मंत्र है। इसे अपने जीवन मे तुरन्त लागू करे। ये दो शब्द हमारे जीवन मे लाइफलाइन का काम करते है। मेरे शब्दों में इन दो शब्दों को सफलता का शॉर्ट कट माना जा सकता है। कोई भी अच्छे काम के लिए बुरा वक्त नहीं होता और कोई भी बुरे काम के लिए अच्छा वक्त नहीं होता।

आप भले ही 100 आइडियाज लेकर घूम रहे है लेकिन एक भी आइडियाज को फॉलो न किया तो मेरी नजर में आप शून्य है। किसी भी व्यापार या कार्य को आप आरम्भ करना चाहते है या आपमे कम्प्यूटर सीखने की चाहत है पर आप कम्फर्ट जोन में पड़े रहना चाहते है और शार्ट कट मन्त्र "start now" का फॉलो न करे तब तक आप जहाँ है वही रहेंगे और आप अपनी प्रोग्रेस नहीं कर पाएंगे।

कोई भी कार्य या विचार पर तुरन्त एक्शन लेने पर ही वह कार्य हमारी उपलब्धि बन पाएगा। केवल सोचने से कुछ नहीं मिलेगा। कोई काम को शुरू करने में बहाने न बनाये शुरुआत में दिक्कत हो सकती है पर आपको एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। तैराकी सीखने वाला व्यक्ति जब प्रारम्भ में तैरना सीखता है तो उसकी नाक में पानी जरूर घुसता है लेकिन बराबर अभ्यास करके एक श्रेष्ठ तैराक बन जाता है। लगातार अभ्यास के साथ साथ start now शब्द पर पूर्णतः अमल करें जिदगी में निश्चित पॉजिटिव बदलाव आएंगे 👌👍
🙏 कैलाश चंद्र लड्ढा भीलवाड़ा 🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

copy disabled

function disabled