यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 23 नवंबर 2023

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे दाएं और बाएं में फर्क करना बहुत मुश्किल लगता है, ये मैं आपको केवल दो मिनट में सीखा सकता हूँ,

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे दाएं और बाएं में फर्क करना बहुत मुश्किल लगता है, ये मैं आपको केवल दो मिनट में सीखा सकता हूँ, मैं आपको मेरे स्कुल के दिनों की बात बताना चाहूंगा, लीजिये चलते हैं !

जब मैं १२-१३ साल का था तब मैं भी 'दायाँ और बायाँ' (Right & Left) को लेकर उलझन में था।

एक दिन मैंने अपनी हिंदी पढ़ाने वाली मेडम को बताया की 'मुझे अंग्रेजी में पता हैं कि कोनसा हाथ "Right Hand" हैं और कौनसा "Left Hand" किन्तु हिंदी में दाएं और बाएं मैं मुझे उलझन होती हैं।

वह थोड़ी देर तक मुझे देखती रही और फिर कुछ देर के लिए हँसी, मुझे लगा शायद मैंने कुछ ग़लत पूछ लिया था.. ख़ैर !

अगले दिन उन्होंने पूरी कक्षा को एक नया पाठ पढ़ाया, वही इस प्रश्न का उत्तर हैं।

आइये फिर से मेरे स्कूल में चलते हैं !

हाजरी लेने के बाद मेडम ने मुझे आगे बुलाया (क्योकिं मैं कक्षा का मोनिटर था ☺️) और अपने हाथ की पहली उंगली को अंगूठे से मिलाने और सभी बच्चों को दिखाने के लिए भी कहा !

मैंने जैसा मेडम ने बोला ठीक वैसा ही किया, आप फोटो में देख सकते हैं ।

क्या खास है इस फोटो में ?

कुछ भी तो नहीं ☺️

उन्होंने पूरी कक्षा के हरेक बच्चें से ऐसा करने के लिए कहा, हम सभी बच्चें कुछ नही समझ पा रहे थे कि क्या हो रहा है? क्यों हो रहा हैं?

कुछ बच्चें सोच रहे थे कि मेडम आज कोई नया खेल सिखाने जा रही हैं कुछ सोच रहे थे मेडम कुछ योगासन सिखाने की कोशिश में हैं..!

ख़ैर जब मुझे और मेरी कक्षा में किसी को कुछ समझ नही आया तब मेडम ने हमारी असमंझस को भाँप लिया और तब उन्होंने बोला :- बच्चों आज हम सीखेंगे दाएं और बाएं का फर्क !

हम सभी यह जानने के लिए बहुत उत्साहित थे खास कर के मैं क्योकिं मैंने ही तो कल मेडम को बताया था मुझे ये समझ नही आ रहा था !

अब सवाल के उत्तर पर आ रहा हूँ, यदि आप अपने बाएं (Left) हाथ की पहली उंगली को अंगूठे से मिलते हैं तो आपको अंग्रेजी अक्षर 'b' की जैसी आकृति दिखाई देखी और B = Baayaa'N / बायाँ (Left)।

ठीक इसी तरह अगर आप दाहिने (Right) हाथ से भी ऐसा करते हैं तो आपको अक्षर 'd' की आकृति दिखाई देगी और D =Daaya'N /दायाँ (Right) |

मैं बहुत खुश था, मेडम मुझे देख कर मुस्कुराई, मैं भी बदले में मुस्कुराया। मैंने मेडम को धन्यवाद दिया और उन्होंने मुझे आशीर्वाद। वैसे मैं सरकारी विद्यालय का छात्र था।

वाह, कितना आसान थे ये अंगुली को अंगूठे से मिलाओ 'b' दिखे तो बायाँ 'd' दिखे तो दायाँ ! मैं दाएँ औए बाएँ का अंतर समझ चुका था, उम्मीद करता हूँ आप भी सीख गए होंगे !

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya