यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

मालदीव में टूरिस्ट के साथ बलात्कार बहुत कॉमन है. प्रथम तो न रिसोर्ट सहयोग करेगा न पुलिस

 

मालदीव से जुड़ा एक तथ्य जो वहां घूमने जाने के इच्छुक लोगों को जरूर जानना चाहिए-

मालदीव के एक रिसोर्ट ने मशहूर ब्रिटिश मूर्तिकार जैसन टेलर से कुछ मूर्तियाँ बनवाई थीं और उन्हें रिसोर्ट में रखा था. मालदीव के राष्ट्रपति के आदेश पर पुलिस और भीड़ कुदाल, फावड़ा और डंडे लेकर रिसोर्ट में घुसी और मूर्ति तोड़ डाली.

मालदीव दुनिया के उन चुनिंदा देशों में हैं जहां मूर्ति रखना, ले जाना संगीन अपराध माना जाता है. यद्यपि सऊदी में भी ऐसे नियम हैं, पर सऊदी कोई घूमने नहीं जाता. मालदीव इकलौता ऐसा देश है जहां आप घूमने जाते हैं, पैसा खर्च करने जाते हैं और वह बदले में आपको अपमानित करने का मौक़ा नहीं चूकते.

वह मौक़ा ढूँढते हैं आपको अपमानित करने का. मेरे ही पाठकों ने क़िस्से लिखे हैं, एयरपोर्ट पर ज़बरदस्त तलाशी ली गई और एक सिक्के के पीछे लक्ष्मी जी की मूर्ति बनी थी तो वह ज़ब्त कर लिया. दीवाली त्योहार पर सरकार स्वयं यह इनस्योर करती है कि मार्केट में एक भी मोमबत्ती न दीखनी चाहिए.

इतने सबके बावजूद भी यदि बहुत शौक़ है और वहाँ पहुँच भी गए तो आप पूरी तरह से रिसोर्ट के रहमो करम पर निर्भर हैं. द्वीप हैं, भागने का कोई रास्ता नहीं. मालदीव में टूरिस्ट के साथ बलात्कार बहुत कॉमन है. प्रथम तो न रिसोर्ट सहयोग करेगा न पुलिस. अगर किसी तरह रिपोर्ट लिखा भी ली तो क़ानून ऐसे हैं कि भारत में विक्टिम की पहचान छिपाई जाती है, पर मालदीव में बलात्कार के केस में अपराधी की पहचान छिपाई जाती है. पीड़िता पर उल्टा केस चल सकता है और अवैधानिक संबंध बनाने पर कोड़ों की सजा दिया जाना बहुत कॉमन है.

और हर सख़्श जो थोड़ा भी दुनिया घूमा है बता देगा कि मालदीव ओवर प्राइस्ड और ओवर रेटेड है.

मैं स्वयं दुनिया घूमता रहता हूँ, पर मालदीव घूमने का कभी एक रीजन न समझ आया. और समय के साथ वहाँ मज़हबी कट्टरता बढ़ती जा रही है तो वह अलग रीजन है ऐसी जगह अवॉयड करने के लिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya