मंगलवार, 20 मार्च 2018

नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीज़े और इनके फायदे ।।

🙏🏻🌺जय माता दी🌺हर हर महादेव🌺🙏🏻
🙏🏻🌺।। नवरात्रि के व्रत में खाए जाने वाली चीज़े और इनके फायदे ।।🌺🙏🏻

1 - पपीता - व्रत के दौरान इससे पेट साफ होता है , और रोग प्रति रोधक श्रमता बढ़ती है ।

2 - मौसमी - व्रत के इस मौसम में संक्रमण रोग हावी रहते है ऐसे में विटामिन - सी  से भरपूर मौसमी सक्रमण से बचाती है ।

3 - केला - यह एनर्जी बूस्टर का काम करता है और व्रत की थकान होने से बचाता है ।

4 - सिंघाड़ा - इसे खाने से आलस व् अकड़न दूर होती है और हड्डियो को केल्सियम मिलता है ।

5 - छाछ - पानी की कमी न होने देता ।

6- आलू - उभला या भुना आलू पोटेशियम का प्रभावी स्त्रोत है शरीर में श्ररो की मात्रा बढ़ाने या बराबर रखने में मददगार होता है आलू शरीर में एसिडिटी भी नहीं होने देता है , जो लोग ब्लड प्रेशर या केंसर से ग्रसित है उनके लिए यह फायदे मंद है , आलू में सोडा , पोटाश , और विटामिनA और D भी होता है आलू का सबसे पोस्टिक तत्व विटामीन C होता है ।

7- साबुन दाना -  साबुन दाना शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को निकलने का काम करता है यह किडनी की सफाई का भी काम करता है ।

8 - नारियल पानी - यह शरीर में व्रत के दौरान हुए इलेक्टो लाइट असंतुलन को कम करने का काम करता है ।

9 - कुट्टू - इसका आटा , हलवा , दलिया , या खीर आशानि पय जाता है व् व्रत में भी पाचन तंत्र को दुरुस्त रहता है लेकिन इन्हें पकाने के लिए घी आदि का प्रयोग न करे वर्ना सेहत को नुकसान  होगा ।

10 - सेंधा नमक - सेंधा नमक वात , कफ , और पित को दूर करता है पाचन में सहायता होता है सेंधा नमक में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है ह्रदय रोग नही होता है ।

11 - दही - दही में भरपूर मात्रा में  केल्शियम और पोटेशियम होता है दही खाने से पाचन ठीक रहता है मन को शांत करता है लेकिन रात को दही ना खाये खाये तो चोक कर खाये ।

12 - मूँगफली - मूँगफली में आयरन , नियासिन , फोलेट , केल्शियम और जिंक होता है मूँगफली में 426 केलोरिज , 5 ग्राम कार्बो हैड्रेडट होता है 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम फेट होता है थोड़े से मूँगफली में विटामिन e , k , भी और b6 भी भरपूर मात्रा में होता है त्वचा में चमक आती है मूँगफली खाने से कब्जी की समस्या नहीं होती है गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है मूंगफली में आमेगा - 6 फेट भी भरपूर मात्रा में मिलता है ।

     

13 - मखाना - मखाना खाने से तुरंत एनर्जी देता है जल्दी पय जाता है तनाव कम होता है और नींद अछि आती है रात में सोते समय दूध के साथ मखाने खाने ने नींद अछि आती है मखाने को घी में भूनकर चाय के साथ ले सकते है मखाने की खीर भी खाये ।🌺🙏🏻जय माता दी🌺🙏🏻

copy disabled

function disabled