यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

पकौड़ा बेचने वाले व्यापारी खौलते तेल में हाथ डालकर पकौड़ा तलते हैं यह कोई ट्रिक है या कोई चमत्कार है?


लोग अपने दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाने रहते हैं और आजकल बहुत से रेस्टोरेंट वालों ने अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए एक बेहद आश्चर्यजनक तरीका अपनाया है और वह गर्म तेल में यानी खौलते तेल में हाथ डालकर पकौड़ा तलना।
इसे देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ होती है। सोशल मीडिया पर मुफ्त में पब्लिसिटी मिलती है कई मेंस्ट्रीम मीडिया वाले भी इसे कवर करने पहुंचते हैं और देखते ही देखते पकौड़े वाले की बिक्री बहुत बढ़ जाती है।
पहले इलाहाबाद में किसी रेस्टोरेंट
वाले ने यह ट्रिक किया फिर दिल्ली में फिर नोएडा में फिर अहमदाबाद में फिर सूरत में फिर इंदौर में यानी कि अब बहुत से रेस्टोरेंट वाले अब इस ट्रिक को आजमा कर अपनी बिक्री बढ़ा रहे हैं।
लेकिन आप जानकर चौक जाएंगे यह ना कोई जादू है ना कोई चमत्कार है ना कोई दैवीय शक्ति है बल्कि यह एक विज्ञान है और आप भी खौलते तेल में हाथ डाल सकते हैं।
खौलते तेल में हाथ डालकर पकौड़ा निकालने के पीछे जो वैज्ञानिक कारण है उसे Leidenfrost effect कहते हैं इस इफ़ेक्ट का यह मतलब है कि खौलते तेल में हाथ डालकर कुछ भी बाहर निकाल सकता है उसके पहले उसे अपना हाथ ठंडे पानी में डालना होगा गर्म तेल हाथ पर पड़ते ही सबसे पहले वह पानी को गर्म कर कर भाप में बदल देता है और यह भाप गर्म तेल को हाथ की त्वचा के संपर्क में नहीं आने देता और यह असर कुछ ही समय के लिए रहता है इसीलिए हाथ कुछ सेकंड बाद बाहर निकाल लेना पड़ता है।
दरअसल सभी पकौड़े वाले पहले अपने हाथ को ठंडे पानी में डुबो देते हैं फिर वह खोलते तेल में हाथ डालते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya