यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

भारत में लोग ठगे कैसे जाते हैं?

हाल ही में मुझे एक मजेदार मार्केटिंग ट्रिक पता लगी है, जिसे मैं आप सब के साथ साझा करना चाहूंगा। मैं शहद का नियमित उपभोक्ता हूं और डाबर शहद खरीदता हूं। यह कई तरह की पैकेजिंग में उपलब्ध है और अच्छा उत्पाद है।
खैर, पिछली बार जब मैं खरीदारी के लिए गया, तो मैंने इस उत्पाद का एक आकर्षक ऑफर देखा- '1 के साथ, 1 मुफ्त’।
मुझे 1 उत्पाद की कीमत पर 2 उत्पाद मिल रहे थे - MRP ₹ 280 में। इस तरह मैं असल में 280 रुपये की बचत कर रहा था। मैंने बिना ज्यादा सोचे, इसे खरीद लिया और मैं अपने घर वापस आकर बहुत खुश हुआ क्योंकि शहद एक महंगी चीज है और मैं इसका दैनिक आधार पर उपभोग करता हूं।
उस दिन बाद में, जब मैं खाली था तो मैंने सोचा कि क्यों न असली मुनाफे का हिसाब लगाया जाए। थोड़ी-सी गणित लगाने के बाद जो नतीजे निकलकर आए वो इस तरह हैं:
मैं आइटम 1 & 2 को नियमित रूप से खरीदता हूं, जबकि आइटम 3 ऑफर पर खरीदा था। तो चलिए पता लगाते हैं कि मुझे 1 रुपये में कितना शहद मिल रहा है (प्रत्येक आइटम के लिए)।
आइटम 1
शुद्ध मात्रा - 300 ग्राम
MRP - ₹ 110
डिस्काउंट के बाद मुझे यह ₹ 100 का मिला।
300/100 =3 (यानि ₹ 1 में 3.00 ग्राम शहद)
आइटम 2
शुद्ध मात्रा - 600 ग्राम
MRP - ₹ 199
डिस्काउंट के बाद मुझे यह ₹ 190 का मिला।
600/190 =3.15 (यानि ₹ 1 में 3.15 ग्राम शहद)
तो, सामान्य स्थिति में मुझे 1 रुपये में 3 ग्राम शहद मिल रहा है। इस लॉजिक के हिसाब से "1 के साथ 1 मुफ्त" पर ऑफर में मुझे 1 रुपये में लगभग दोगुना मिलना चाहिए। चलो इसका भी हिसाब लगाकर देख लेते हैं।
आइटम 3
शुद्ध मात्रा - 400 ग्राम 1 पैक में, तो 2 में 800 ग्राम
MRP - ₹ 280
डिस्काउंट के बाद मुझे यह ₹ 266 का मिला।
800/266 =3.007 (यानि ₹ 1 में 3.007 ग्राम शहद)
इस तरह, मुझे "1 के साथ एक मुफ्त" ऑफर के बावजूद उतनी ही मात्रा में शहद मिल रहा है। वास्तव में अगर मैं "1 के साथ एक मुफ्त" ऑफ़र के बिना आइटम-3 खरीदता हूं, तो इसमें मेरा घाटा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya