यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 12 दिसंबर 2020

स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक भूल गया हूँ इसे कैसे तोड़ा जा सकता है ?

मैं अपने स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक भूल गया हूँ इसे कैसे तोड़ा जा सकता है ?


मोबाइल के लॉक को ब्रेक करने के दो या तीन तरीके हैं, परंतु उन सब तरीकों में एक सबसे बेस्ट तरीका आज मैं आपको बताने जा रहा हूं।


आपको बता दें कि फोन का लॉक ब्रेक करने के लिए तीन तरीके होते हैं -
हार्ड रीसेट. {Hard reset (Factory reset)} :- इसमें आपको अपने फोन को स्विच ऑफ करने के बाद अपने फोन की पॉवर बटन और वॉल्यूम बटन को कुछ समय के लिए एक साथ दबाया जाता है। उसके बाद वॉल्यूम बटन के माध्यम से ऑप्शन कलेक्शन करके फैक्ट्री रिसेट किया जाता है। इस विधि द्वारा फैक्ट्री रिसेट करने पर आपके फोन में एफआरपी लॉक लग जाता है, जिसे बाईपास करने की आवश्यकता पड़ती है। उसके बाद आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर के डेवलपर ऑप्शन को एनेबल करके उसमें ओ ई एम अनलॉक को इनेबल करना पड़ता है उसके बाद अपने फोन को रिबूट करने के बाद आपका लॉक हट जाता है।
ओटीजी थ्रू (OTG through) :- यह तरीका बिल्कुल फैक्ट्री रिसेट की तरह है इसमें आपको फोन को हार्ड रिसेट करने के बाद ओटीजी लगाने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन शो करता है जिसके माध्यम से आप सेटिंग में आसानी से प्रवेश कर जाते हैं और डेवलपर ऑप्शन को इनेबल करके उसमें ओ ई एम अनलॉक को इनेबल कर देते हैं और रिबूट करने के बाद आपका फोन लॉक ब्रेक हो जाता है।

गूगल अकाउंट (Google account) :- इसमें गूगल अकाउंट से किसी भी स्मार्टफोन का लॉक को आसानी के ब्रेक किया जा सकता है।इसमें आपको अन्य प्रक्रियाओं से ज्यादा समय नहीं लगता है। इसमें आप जिस मोबाइल फोन में लॉक लगा कर भूल गए हैं, पर उसका पासवर्ड पता है, तो ऐसे में अगर आपको उस फोन की ईमेल आईडी और पासवर्ड याद है तब आप अपने फोन के लॉक को आसानी से हटा सकते हैं ।

इसके लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना है :-
सबसे पहले आप उस फोन(लॉक डिवाइस) के ईमेल आईडी दूसरे फोन में FIND MY DEVICE ऐप्स में ओपन करें।
उसके बाद उसमें आपको उस फोन की ईमेल आईडी और पासवर्ड को इंटर करना है।
फोन की ईमेल आईडी और पासवर्ड उस ऐप्स में इंटर करने के बाद आपको setup secure & Erase एक ऑप्शन दिखता है वहां पर आपको क्लिक कर देना है।👇

setup secure & Erase बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फोन ऑटोमेटेकली रिबूट होने लगता है और थोड़ी देर के पश्चात आपका फोन स्वत: ही ओपन हो जाता है तथा उसमें आपको स्क्रीन लॉक लगा हुआ नहीं दिखता है।

आशा है, यह तरीका आपके काम आ जाए… !

!! धन्यवाद !!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya