यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 12 दिसंबर 2020

एक ताकतवर पासवर्ड जिसमे कैपिटल अक्षर, स्माल अक्षर, गणितीय अंक और विशेष अक्षर अवश्य हों।


 आज मैं आपको एक ताकतवर पासवर्ड बनाने और उसे आसानी से याद रखने के लिए ट्रिक बताऊंगा।

आज के आधुनिक युग मे बहुत सुरक्षित पासवर्ड उपयोग करना बहुत जरूरी है, और ये भी जरूरी है कि एक पासवर्ड सिर्फ एक ही साइट पर उपयोग किया जाए।

एक ताकतवर पासवर्ड वह होता है जिसमे कैपिटल अक्षर, स्माल अक्षर, गणितीय अंक और विशेष अक्षर अवश्य हों।

जैसे की मेरा एक तरीका ये है जो मैं बहुत पहले इस्तेमाल करता था।

जैसे की मेरा नाम सत्यम है तो मैं इसे ऐसे लिख सकता हूँ।

$@tyaM ध्यान दें इसमें कैपिटल व स्माल दोनो अक्षर के साथ विशेष अक्षर $ और @ हैं।

इसके बाद बारी आती है गणितीय अंक की तो मैं चुनता हूँ 9580 क्योंकि ये मेरा एक सीक्रेट लकी कोड है। जो सिर्फ मुझे पता है।

अब चूंकि हर साइट के लिए अलग अलग पासवर्ड चाहिए। अगर मैं कोरा के लिए बना रहा हूँ तो मैं इसे ऐसे लिख सकता हूँ।

@quora .com या #quora-com

जैसा भी आप को अच्छा लगे।

सब मिला दें तो पासवर्ड बनेगा:-

$@tyaM9580@ quora. com (खाली जगह पर ध्यान न दें)

अब अगर इस पासवर्ड की ताकत चेक करें तो मैंने पाया कि इसको तोड़ने के लिए सामान्य कंप्यूटर को 11 सेप्टीलियन साल लगेंगे।

और एक सेप्टीलियन मतलब 24 ज़ीरो।

यानी 11x1000,000,000,000,000,000,000,000 साल।

मैं सोचता हूँ कि इतनी सिक्योरिटी बहुत है।😂😂

एक्स्ट्रा टिप:-

अब अगर मैं यही पासवर्ड फेसबुक के लिए उपयोग करना चाहूं तो मैं लिख सकता हूँ $@tyaM9580@facebook .com

$@tyaM9580 @ या $ की जगह कुछ और लिख सकते हैं जैसे $ या #। सब कुछ आपके ऊपर है जो आपको हमेशा के लिए याद रह जाये।

$@tyaM1707$$$$ILoveQuora. com इस तरह का भी लिख सकतें हैं। बस याद रहे आपको। आप इसमें अपने अनुसार नाम, नंबर आदि बदल सकतें हैं जो किसी और को सोचना संभव ना हो।

आशा है आपको एक शक्तिशाली पासवर्ड का निर्माण समझ आ गया होगा।

एक तरीका यह है कि आप एक नंबर और अन्य शब्दों का एक ऐसा क्रम बनाएं जिसमें वह निरंतरता हो जो आपको याद रखने में मदद सकती है..

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने एक अंक चुन लिया जो आपकी गाड़ी, मकान, मुहल्ले, कुछ का भी नंबर है. मान लीजिए कि वह है 5783

अब चूँकि आपको पासवर्ड Gmail, Facebook, Twitter, Office का अलग अलग रखना है तो इनके लिए एक अक्षर दे दीजिए

जैसे 57G83 हो गया Gmail के लिए

57F83 हो गया Facebook के लिए

57O83 हो गया Office के लिए

इस तरह आपने एक मुख्य नंबर बना लिया. आप सुविधा से यह मूलाक्षर अपने अंक में आगे-पीछे या बीच में उपयोग करके इसकी आदत बना सकते हैं.

अब रही बात कि इसे एक फ्रेम में फिट किया जाए तो जैसे हुआ

khulja57G83

ऊपर जो आप देख रहे हैं वह एक मजबूत पासवर्ड तो है पर उसमें विशेष अक्षर की कमी है इसलिए आप उसे

#khulja57G83 या khulja57G83! या (khulja57G83) रख सकते हैं. यह एकदम मजबूत पासवर्ड है.

अब जब भी आपको पासवर्ड बदलना हो तो आप यह नंबर बदल कर बाकी ज्यों का त्यों रख सकते हैं. या फिर आगे का फ्रेम बदलकर भी कर सकते हैं. यह इस पर है कि आप के पास चार पांच अच्छे नंबर उपलब्ध हैं जा ऐसे जादुई फ्रेम..


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya