यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 21 जनवरी 2023

सूर्य की किरणों में विटामिन डी कितने बजे तक रहता है?

 


सूर्य की किरणों में विटामिन डी नही होता। सूर्य की कोमल किरणे जब हमारी स्किन पर पड़ती है तो हमारी स्किन विटामिन डी बनाती है।

सूर्योदय से 1 घंटे, (सर्दी की सीज़न में 2 घंटे तक) तक और सूर्यास्त से पहले के 1 घंटे की किरण हमारी स्किन पर पड़े ऐसा करना चाहिए।

मेरा अपना अनुभव ये है कि रोज 30 मिनिट तक कसरत (पसीना हो ऐसी) करने से भी विटामिन डी बनता है। मेडिकल सायन्स या कोई डॉक्टर इसे प्रमाणित नही करेगा लेकिन जब से में कसरत कर रहा हु, विटामिन डी की गोली लेने की जरूरत नही पड़ती।


कुछ दिन पहले ही ये जानकारी मिली। वैज्ञानिकों ने एक्सपेरिमेंट से साबित किया है की सुबह का सूर्य, जो लाल या ऑरेंज कलर का दिखता है, उसके सामने खुली आँखों से देखने से , हमारे कोषों का माइटोकॉन्ड्रिया में सीधी एनर्जी आ जाती है । ठीक उसी तरह, जैसे बैटरी चार्ज होती है। माइटोकोन्ड्रिया को शरीर का पावरहाउस कहा जाता है। किसी भी तरह से मिली हुई एनर्जी माइटोकॉन्ड्रिया में ही स्टोर होती है और जरूरत पड़ने पर छोटी सी केमिकल प्रोसेस से इलेक्ट्रॉन रूप में मुक्त होती है।

खाना खाने के बाद बहुत ही लंबी पाचन की प्रक्रिया के बाद जो एनर्जी मिलती है वो भी माइटोकोन्ड्रिया में स्टोर होती है लेकिन पाचन की प्रोसेसमे शरीर बहुत सारी एनर्जी खर्च भी करता है, लेकिन सूर्य से ये एनर्जी बिना कोई खर्च से मिलती है।

कुछ साल पहले में ये कर चुका हूं। ये करने से चश्मा के नम्बर भी कम हुवे और दोपहर को खाना खाने की जरूरत नही लगती थी।

ऊपर लिखी मेरी एक बात गलत हुई, शाम के वक्त भी सूर्य ऑरेंज कलर का दिखता है लेकिन, उसका कोई ऐसा प्रभाव (माइटोकोन्ड्रिया पर ) नही होता जैसा सुबह में होता है, ऐसा क्यों होता है ये अभी स्पष्ट रूप से पता नही चला। लेकिन विटामिन D तो हर हाल में मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya