यह ब्लॉग खोजें

गुरुवार, 6 अप्रैल 2023

22 फीट के पंचमुखी बालाजी के श्रृंगार में लगता है 1 माह, 16 किलो सिंदूर और 5 किलो तेल

मेहरानगढ़ की तलहटी में सिटी पुलिस स्थित मंदिर में विराजित है प्रतिमा, शहर की सबसे लंबी-चौड़ी 550 साल पुरानी प्रतिमा 

 
एक ऐसे हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां माथा टेकने भर से ही सभी भक्तों को संकटों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही, सभी भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. भगवान श्री हनुमान के प्रति भक्तों में विशेष आस्था देखने को मिलती है. कुछ इस तरह का नजारा जोधपुर के पंचमुखी बालाजी मंदिर में देखने को मिलता है. इस मंदिर में जोधपुर शहर के श्रद्धालु ही नहीं, दूरदराज से भी लोग हनुमान जी के दर्शन के लिए पहुंचते हैं|

22 फीट के पंचमुखी बालाजी के श्रृंगार में लगता है 1 माह, 16 किलो सिंदूर और 5 किलो तेल, मेहरानगढ़ दुर्ग की तलहटी में विराजे पंचमुखा बालाजी मंदिर में 
श्री हनुमान प्राकट्योत्सव पर विशेष पूजा-अर्चना होगी। भीतरी शहर सिटी पुलिस की तंग गलियों से होकर मंदिर तक पहुंचने के लिए 101 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है।
मंदिर की खासियत यह है कि यहां शहर की सबसे लंबी और चौड़ी बालाजी की मूर्ति स्थापित हैं। करीब 550 वर्ष पुराने इस मंदिर में पंचमुखा बालाजी की मूर्ति स्वयं भू प्रकट हुई थी। बालाजी के पांच मुख और 10 हाथ हैं। मूर्ति की ऊंचाई 22 फुट और चौड़ाई 12.50 फुट है।

मूर्ति के बारे में यह कहा जाता है कि जो भी यहां पर 8 फेरी देता है उसके सभी कष्ट व पीड़ा हर ली जाती है।
पंचमुखा बालाजी मूर्ति की विशालता को देखते हुए साल में केवल दो बार ही श्रृंगार होता है। एक बार के श्रृंगार में एक माह का समय लगता है, जिसमें 30 से 35 हजार रुपए का खर्च आता है। मूर्ति पर 16 किलो सिंदूर लगता है। यह सिंदूर घाणी के तेल में ही डालकर लगाया जाता है। तेल लगभग 5 किलो लगता है। एक माह तक प्रतिदिन सात-आठ पुजारी 5-6 घंटे तक श्रृंगार करने का काम करते है।
मंदिर के पुजारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि प्रतिमा के पांव के नीचे पाताल की देवी की भी प्रतिमा है।
प्रति मंगलवार और शनिवार को विशेष पूजा-अर्चना होती है। बालाजी को विशेष रूप से रोट और गुड़ का भोग लगता है। साथ ही विशेष रूप से पान का बीड़ा लूंग के साथ भोग लगाया जाता है। पुजारी अनिल शर्मा, सुनील और मंगल प्रसाद बताते हैं कि हनुमान जयंती के दिन शनिवार को विशेष पूजा के साथ मंदिर परिसर में फूल मंडली और आकर्षक रोशनी की जाएगी। यह शहर की सबसे प्राचीनतम हनुमान मूर्ति में से एक है।

अहिरावण को वरदान था कि जब तक पांच दिशाओं में लगी ज्योति को एक साथ नहीं बुझाया जाएगा, तब तक उसका वध नहीं किया जा सकता. अहिरावण के वध के लिए हनुमान जी ने पंचमुखी अवतार लिया | 
पंचमुखी हनुमान मंदिर की बड़ी मान्यता है. भगवान श्रीराम और लक्ष्मण को जब अहिरावण पाताल लोक ले गए थे, तब भगवान हनुमान उनकी खोज करते हुए पताल लोक पहुंचे थे. लेकिन, अहिरावण को देवी का वरदान था कि जब तक 5 दिशाओं में जल रही अखंड ज्योति को कोई एक साथ नहीं बुझाएगा, तब तक अहिरावण का वध नहीं हो सकता था. ऐसे में हनुमान जी ने पंचमुखी रूप धारण कर पांचों दिशाओं की ज्योति एक साथ बुझाई और अहिरावण का वध किया. 
बालाजी का पहला मुख हनुमान, दूसरा नृसिंह, तीसरा वराह, चौथा हयग्रीव व पांचवां घोड़े का
मंदिर के पुजारी रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि पंचमुखा में पहला मुख हनुमान, दूसरा नृसिंह, तीसरा वराह, चौथा हयग्रीव और पांचवां घोड़े का मुख लगा है। इनके हाथ में पहाड़, दूसरे में संजीवनी बूटी, तीसरे में त्रिशूल, चौथे में कमंडल, पांचवें में नाग देवता, छठे हाथ में तलवार, सातवें मुस्ठिका, आठवें में अंकुश, नौवें हाथ में गदा और दसवें हाथ में डमरू है। वहीं इस मंदिर पर जाने वाली रोड पर ब्ल्यू सिटी की थीम पर दिवारों पर पेंटिंग भी की गई है। इस दौरान यहां आने वाले शहरवासियों का रूझान भी बढ़ने लगा है। शहरवासी यहां सेल्फी लेकर पंचमुखा बालाजी के दर्शन करने जरूर जाते है। इस दौरान इस मंदिर में हमेशा चहल-पहल बनी रहती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya