यह ब्लॉग खोजें

शुक्रवार, 14 जुलाई 2023

क्या विष्णुकांता के फूलों को शिवलिंग पर चढ़ाया जा सकता हैं?

 

विष्णुकांता को अपराजिता भी कहा जाता है और ये फूल भगवान श्री राम और भगवान श्री विष्णु जी के साथ साथ भगवान भोलेनाथ जी को भी बहुत प्रिय है. ये दो रंगों मे मिलते हैं नीले और सफेद.

इसकी कोई पौराणिक कथा का तो ज्ञान नहीं परंतु भगवान भोलेनाथ जी को अपराजिता के फूल चढ़ाने के विषय में आपको बता सकता हूँ.

हिन्दू धर्म में अपराजिता के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है और भगवान शिव के प्रिय पौधों में से एक माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि जिस घर में ये पौधा सही जगह और दिशा में लगा हुआ होता है वहां कभी भी कोई समस्या नहीं आती है और शिव जी की विशेष कृपा बनी रहती है।

वहीं जब बात इस पौधे के फूलों की होती है तब इन्हें भी बहुत पवित्र माना जाता है और विशेष रूप से सोमवार के दिन इन फूलों से किए गए उपाय आपको कर्ज मुक्ति से लेकर विवाह में होने वाली देरी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

यदि आपके पास अक्सर धन की कमी रहती है और पैसा व्यर्थ के कामों में व्यय होता है तो आप सोमवार के दिन अपराजिता का फूल भगवान शिव के चरणों या शिवलिंग के पास अर्पित करें और उसे उठाकर अपनी तिजोरी या पैसों के स्थान पर रखें। इस फूल को अच्छी तरह से सुखाकर एक सफेद कपड़े में लपेटकर अपने पर्स में रखें। इस उपाय से कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

यदि आपके ऊपर बार-बार व्यर्थ का कर्ज चढ़ता है और उससे बाहर आना मुश्किल हो जाता है, तो आप सोमवार के दिन किसी बहती हुई नदी में अपराजिता के 5 फूलों को एक साथ प्रवाहित कर दें। इस उपाय से आपको जल्द ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी और धन के योग बनेंगे।

यदि आप लंबे समय से नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं और अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो सोमवार के दिन नीले कपड़े में अपराजिता का फूल बांधकर पूजा के स्थान पर भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के पास रखें। इसे ऐसी जगह रखें जिस पर किसी बाहरी व्यक्ति की नजर न पड़े। इस उपाय से जल्द ही आपको अच्छी नौकरी मिलेगी और व्यापार में लाभ होगा।

यदि आपके विवाह में किसी वजह से अड़चनें आ रही हैं, तो आप सोमवार के दिन 7 अपराजिता के फूलों को एक चुटकी नमक के साथ उस लड़के या लड़की के सिर के ऊपर से 7 बार घड़ी की सुई की दिशा में घुमाएं और बहते पानी में प्रवाहित कर दें। इस उपाय से जल्द ही विवाह के योग बनेंगे।

यदि आपके घर में बिना वजह ही बीमारियां आ जाती हैं, तो सोमवार के दिन अपराजिता के तीन फूल शिवलिंग पर चढ़ाएं और इसे एक सफेद कपड़े में रखकर घर के किचन में ईशान कोण में रख दें। इस उपाय से आपको किसी लंबी बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

तो सावन में भगवान शिव को जरूर चढ़ाएं विष्णुकांता के फूल.

हर हर महादेव शिव शंभु 🙏☘

धन्यवाद.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya