यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 21 अगस्त 2019

ट्रू कॉलर से क्या खतरे हो सकते हैं ?

ट्रू कॉलर से क्या खतरे हो सकते हैं ?
Truecaller
इसका प्रयोग अधिकांश लोग करते है हो सकता है आप भी करते होंगे बस अपनी एक छोटी सी सुविधा के लिए कि आप इसकी मदद से अनजाने नंबर से आने वाले फोन या संदेश का पता लगा सकते है कि ये किस महाशय का नंबर है।
हमको आज भी याद है कि 5-6 साल पहले की बात है कि हमने पहली बार खुद का नंबर लिया और कुछ दिन बाद हमने हमारे अंग्रेजी के गुरुजी को वॉट्सऐप संदेश भेजा (गुरुजी के पास हमारा नंबर नहीं था ) हमने कोई प्रोफ़ाइल फोटो भी नहीं लगाई थी कि उनको पता चले कि ये हमारा नंबर है फिर उनका जवाब आया कि केसे हो टीकेंद्र।
मै बिल्कुल आश्चर्यचकित हो गया आखिर गुरुजी को पता केसे चला कि ये मेरा नंबर है।
True caller प्रथम दृष्टया तो बड़े काम की एप्लीकेशन लगती है कि कोई भी नंबर टाइप करो और पता लगा लो कि यह किसका नंबर है।
लेकिन जरा रुके एक बार सोचिए कि true caller को कैसे पता कि कौन सा नंबर किस महाशय का है।
तो अब आप को समझाते हैं कि True caller काम कैसे करता है जैसे ही आप true caller को अपने फोन में Install करते हैं तो वह आपके Contact  की अनुमति (Allow) मांगता है यहां अनुमति देते ही आपके सारे contact True Caller के पास चले जाते हैं और अब कोई और किसी ऐसे नंबर को सर्च करेगा जो मेरे कांटेक्ट में था तो True Caller उसको मैंने जिस नाम से सेव किया है वह दिखा देगा।
अब आप कहेंगे True Caller  तो बड़े काम की चीज है इसमें खतरा किस बात का लेकिन जरा रुकिए True Caller आपसे आपके Contact की ही नहीं बल्कि कुछ और परमिशन मांगता है।
यहां देखिए Contact के अलावा Camera, Location, माइक्रोफोन, फोन, SMS, Storage इतनी सारी परमिशन True Caller मांगता हैं और यह सारी परमिशन देते ही True Caller के पास आपकी फोन कॉल्स आप किस से बातें करते हैं क्या बातें करते हैं कहां रहते हैं सारी जानकारियां ट्रूकॉलर के पास चली जाती है और वहां इन जानकारियों को बाजार में बेचा जा सकता है।
आपके पास आने वाले सारे Messege  जिनमें बैंक से संबंधित OTP भी हो सकते हैं True Caller देख सकता है।
अब आप सोच सकते हैं कि True Caller हमारी प्राइवेसी के लिए कितना नुकसानदायक है। यहां आपके थोड़े से फायदे के लिए आपकी अमूल्य जानकारियां अपने पास रख लेता है। तो आप एक बार True Caller का इस्तेमाल करने से पहले जरूर सोच लीजिएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya