यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 1 जुलाई 2024

हाथों और पैरों में झनझनाहट होने के कारण और उपाय......

हाथों और पैरों में झनझनाहट होने के कारण और उपाय......

जो शरीर में विटामिन बी 12 की कमी, शरीर में रक्त कोशिकाओं के सुचारू रूप से कार्य न करने की वजह से, तंत्रिका पर किसी प्रकार की चोट लगने की वजह से या नशीली पदार्थ का सेवन करने के कारण आपको इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जब भी आप झनझनाहट की समस्याओं से गुजरते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि बस जल्दी से इससे राहत मिल जाए। लेकिन समझ में नहीं आता कि हम क्या करें।

▪️▪️हाथों और पैरों में झनझनाहट होने के कारण.....

▪️ तंत्रिका तंत्र पर दबाव पड़ने के कारण या तंत्रिका तंत्र पर चोट लगने के कारण हाथो पैरो में झनझनाहट होने लगती है।

■ शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और बी-12, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि की कमी भी आपके हाथो और पैरों में झनझनाहट का कारण बनती है।

▪️जब कोशिकाओं के कार्य में कुछ असामनता हो जाती है तब भी आपको झनझनाहट महसूस हो सकती है।

▪️रक्त वाहिकाओं के दबाव के कारण या शरीर के किसी हिस्से में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से न होने के कारण।

▪️ कुछ खाद्य पदार्थ या दवाइया भी ऐसी होती है जिनके सेवन से आपको ये परेशानी होने लगती है।

▪️ शुगर के रोगियों को ये समस्या ज्यादा होती है।

▪️ बहुत अधिक शराब का सेवन, धूम्रपान आदि करने पर भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

▪️ठन्डे पानी में काफी देर रहना, या ठंडी चीज को काफी देर तक छूने के कारण भी आपको झनझनाहट महसूस हो सकती है।

▪️▪️हाथों और पैरों की झनझनाहट से बचने के उपाय....

◼️हल्दी का इस्तेमाल करें....

हल्दी में एंटी एंफ्लेमेंटरी पर्याप्त मात्रा में होती है। इस गुण के साथ हल्दी में एक तत्व पाया जाता है। जिसे कुरकुर्मीन कहते हैं। इसके कारण आपके पुरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में माद्दा मिलती है,इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी डालकर अच्छे से पकाएं, उसके बाद ठंडा करके इस दूध का सेवन करें साथ ही हल्दी और पानी का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं, आपको झनझनाहट से राहत पाने में मदद मिलेगी।

◼️दालचीनी का इस्तेमाल करें.....

दालचीनी के इस्तेमाल से भी अपने हाथ पैरों में झनझनाहट को दूर कर सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में मैग्नीशियम, और पोटैशियम के तत्वों की कमी को पूरा करने में माद्दा मिलने के साथ आपके ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है, इससे बचने के लिए आपको एक गिलास में दालचीनी पाउडर को उबाल कर उसके गुनगुना रहने तक उसका सेवन करना चाहिए इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर के साथ थोड़ा अदरक भी उबाल सकते है, और उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर लेते हैं तो भी आपको फायदा होता है।

◼️व्यायाम करें....

यदि आपके पैरों में भी दर्द एवं झनझनाहट की समस्या बनी रहती है तो, आपको अपने दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने की जरूरत है। क्योंकि व्यायाम करने से न केवल आपका ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से चलता है, बल्कि आपकी कोशिकाओं को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है, जिससे आपको इस समस्या से राहत के साथ अपने आप को फिट रखने में भी मदद मिलती है।

◼️मसाज करें....

इन समस्याओं को दूर करने लिए मसाज सबसे कारगर और सरल तरीका है। ऐसा करने से आपके अंग सही से काम करते हैं और ब्लड फ्लो भी बेहतर तरीके से होने लगता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सरसों, नारियल, जैतून के तेल को हल्का गरम करके अच्छे से अपने हाथों और पैरों की मसाज करें, जिससे इससे आपको अपनी इस परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है, और मसाज करते समय अपनी उँगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाएं।

◼️गर्म सिकाई करें.....

इन समस्याओं से बचने के लिए सिकाई भी सबसे अच्छा और बेहतर उपचार है, इसके लिए आप पानी में नमक और फिटकरी डालकर अच्छे से उबाल लीजिए। उसके बाद एक सूती कपडा लेकर इस पानी में डालकर अच्छे से निचोड़ लें, फिर इस कपडे को प्रभावित हिस्से पर अच्छे से बाँध लें, या फिर पानी के गुनगुना रहने पर अपने हाथों या पैरों को इस पानी में डालकर सिकाई करें आपको राहत जरूर मिलेगी।

◼️विटामिनस बी 12 युक्त खाद्य पदार्थ और हरी सब्जियों, फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करना....

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो इससे बचने के लिए आपको दूध, दही, चीज, पनीर, मक्खन, सोयाबीन दाल, सोया दूध, आदि का सेवन भरपूर करने के साथ अपने आहार में हरी सब्जियों और फलों को भी नियमित रूप से शामिल करना चाहिए ऐसा करने से आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है, साथ ही आपको ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

◼️मसाला मिश्रण चूर्ण का सेवन करें.....

इसके लिए आप मसाला मिश्रण चुर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जीरा, लौंग, इलायची को पीस कर एक बारीक चूर्ण तैयार करें, उसके बाद सुबह शाम इस चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें, आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

◼️अश्वगंधा और आंवला चूर्ण का प्रयोग करें....

आप यदि नियमित रूप से चुटकी भर अश्वगंधा के साथ आधा चम्मच आवला चूर्ण मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो आपको इन समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी। साथ ही साथ हाथ पैरों के दर्द से भी राहत मिलने लगेगी।
यदि आप चाहते है की आपको ये समस्या न हो तो अपने आहार में विटामिन्स की मात्रा को भरपूर लें, साथ ही व्यायाम आदि को भी अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाएं। इससे आपके शरीर के सभी अंगो को सुचारु रूप से काम करने में मदद मिलती है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya