यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 16 अप्रैल 2023

दुनिया की सबसे मजबूत और महँगी करेंसी का नाम “राम” है। भगवान राम की तस्वीर वाले नोट


भगवान राम की तस्वीर वाले नोट, 1 मुद्रा की इतनी थी कीमत
आज 1 राम = 10 यूरो के बराबर है।

आप सभी ने गांधीजी की तस्वीर वाले नोट तो बहुत देखे होंगे. लेकिन अगर कोई आपसे पूछे कि भगवान राम की तस्वीर वाले नोट के बारे में क्या जानते हैं? तो ज्यादातर लोगों का जवाब 'कुछ नहीं' ही होगा. तो चलिए आज हम आपको उस देश के बारे में बताते हैं जहां राम की तस्वीर वाले नोट छपे थे.

दुनिया की सबसे मजबूत और महँगी करेंसी का नाम “राम” है।

महर्षि महेश योगी ने Holland में आज से लगभग बीस साल पहले “राम” नाम से करेंसी चलाई थी जिसे डच सरकार ने मान्यता भी दी हुई है। ये मुद्रा आज भी चल रही है।



राम मुद्रा को अक्टूबर 2001 में संयुक्त राज्य अमेरिका में महर्षि महेश योगी से जुड़े एक नॉन प्रोफिट आर्गेनाइजेशन द ग्लोबल कंट्री ऑफ वर्ल्ड पीस (GCWP) द्वारा लॉन्च किया गया था. इस राम मुद्रा से उनके आश्रम के भीतर कोई भी व्यक्ति सामान खरीद सकता था. हालांकि इस मुद्रा का इस्तेमाल सिर्फ आश्रम के भीतर या फिर आश्रम से जुड़े सदस्यों के बीच ही किया जा सकता था. आश्रम के बाहर अन्य शहर में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था.





बीबीसी की एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2003 में नीदरलैंड में लगभग 100 दुकान, 30 गांव और साथ ही कई कस्बों के कुछ हिस्सों में ‘राम मुद्रा’ चलती थी. उस वक्त ‘डच सेंट्रल बैंक’ ने जानकारी देते हुए कहा था कि, हम ‘राम मुद्रा’ पर नजर बना कर रखते हैं. हमें उम्मीद है कि महर्षि महेश योगी की संस्था क्लोज ग्रुप में ही इस करेंसी का इस्तेमाल करेगी और कानून से बाहर जाकर कुछ नहीं करेगी.




कहा जाता है कि 24 फरवरी 2002 से राम मुद्रा के लेनदेन की शुरुआत हुई. वैदिक सिटी के आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिए अमेरिकी सिटी काउंसिल ने इस मुद्रा को स्वीकार तो किया लेकिन कभी इसे लीगल टेंडर नहीं दिया. यानी अमेरिका और नीदरलैंड के सेंट्रल बैंकों ने कभी राम मुद्रा को लीगल टेंडर (आधिकारिक मुद्रा) नहीं माना



महर्षि महेश योगी छत्तीसगढ़ राज्य में पैदा हुए थे. उनका असल नाम महेश प्रसाद वर्मा था. उन्होंने फिजिक्स में उच्च शिक्षा लेने के बाद शंकराचार्य ब्रह्मानन्द सरस्वती से दीक्षा ली थी. इसके बाद उन्होंने विदेश में अपना प्रचार-प्रसार किया था. खासकर उनका भावातीत ध्यान (Transcendental Meditation) विदेश में काफी लोकप्रिय है. वर्ष 2008 में उनकी मृत्यु हो गई थी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya