यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 19 जून 2023

भविष्य को देखते हुये कौन सा व्यापार शुरु करना चाहिये?


 

पिछले कुछ सालों में व्यापार करने के तरीकों में काफ़ी बदलाव आया है।

तकनीकी के विकास के साथ-साथ व्यापार चलाने के तरीक़ों में भी विकास हुआ है।

पहले जहां, छोटे-बड़े हर तरह के व्यापार को बही-खाते पर मैनुअली मैनेज किया जाता था, वहीं अब व्यापार को ऐप, सॉफ़्टवेयर और बिज़नेस प्लेटफ़ॉर्म की मदद से मैनेज किया जाता है।

वर्तमान में ज़्यादातर व्यापार ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में अगर आप कोई नया व्यापार शुरू करने की योजना। बना रहे हैं, तो सभी बातों को ध्यान में रखकर ही शुरू करें।

नीचे मैं आपको कुछ व्यवसायों के बारे में बताने जा रहा हूं, जिनकी भविष्य में माँग बहुत ज़्यादा बढ़ने वाली है।

1- क्लाउड किचन:

क्लाउड किचन एक तरह का ऑनलाइन रेस्टोरेंट होता है, जहां से खाना केवल ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। इसकी कोई फ़िज़िकल ब्रांच नहीं होती है, जहां बैठकर खाना खाया जा सके। पिछले कुछ समय में ही क्लाउड किचन का व्यापार काफ़ी बढ़ गया है। हालांकि, अभी क्लाउड किचन केवल बड़े शहरों में देखे जाते हैं, लेकिन आने वाले कुछ समय में ही छोटे शहरों में भी क्लाउड किचन काफ़ी देखे जा सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आज के डिजिटल युग में जितनी रेस्टोरेंट या होटल जकार खाने वालों की संख्या है, उससे ज़्यादा लोग ऑनलाइन खाना ऑर्डर करके घर पर खाते हैं। यह देखकर मैं कह सकती हूं कि भविष्य में क्लाउड किचन की माँग और भी बढ़ने वाली है।

2- वेडिंग प्लानिंग:

पहले बड़े शहर हो या छोटे शहर, हर जगह शादी की पूरी ज़िम्मेदारी घर के लोग, रिस्तेदार, और दोस्त मिलकर संभाल लेते थे। लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे काफ़ी बदलाव हुआ। कुछ समय पहले तक बड़े शहरों के केवल धनी लोग ही शादी की पूरी ज़िम्मेदारी वेडिंग प्लानर हो देते थे, लेकिन अब धीरे-धीरे यह चलन छोटे शहरों में भी बढ़ता जा रहा है। अब तो मध्यमवर्गीय परिवार वाले भी शादी की ज़िम्मेदारी वेडिंग प्लानर को देने लगे हैं। इसे देखकर मैं कह सकती हूं कि आने वाले समय में यह चलन और भी बढ़ेगा और वेडिंग प्लानिंग करने वालों की माँग बढ़ेगी।

3- हायरिंग कंसलटेंसी फ़र्म:
आज के समय में हायरिंग कंसलटेंसी फ़र्म की अच्छी माँग है और यह भविष्य में और भी बढ़ने वाली है। ज़्यादातर स्टार्टअप के पास अपनी हायरिंग टीम नहीं होती है। वो कर्मचारियों को हायर करने के लिए कंसलटेंसी फ़र्म का सहारा लेते हैं। यह देखते हुए कहा जा सकता है कि भविष्य के हिसाब से यह एक बेहतरीन व्यापार विकल्प हो सकता है। ज़रूरी नहीं है कि आप बड़े स्तर की हायरिंग कंसलटेंसी फ़र्म खोलें। आपके क्षेत्र में जिस तरह के कर्मचारियों की ज़्यादा माँग होती है, आप उससे संबंधित कंसलटेंसी फ़र्म खोल सकते हैं।

4- हर तरह का ऑनलाइन व्यापार:

वर्तमान समय में रोटी, कपड़ा और मकान सब कुछ ऑनलाइन मिलने लगा है। मकान ऑनलाइन मिलने से मतलब है कि आज के समय में घर की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। पहले जहां केवल शहरों में ही ऑनलाइन सामान ख़रीदे जा सकते थे। वहीं, आज के समय सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी ऑनलाइन डिलीवरी होने लगी है। इसलिए कह सकते हैं कि ऑनलाइन ख़रीदारी का बाज़ार दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो उसे ऑफ़लाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी चलाएँ। इससे आपके व्यापार का दायरा बढ़ेगा और आपको ज़्यादा ग्राहक भी मिलेंगे।

इसके अलावा कई और व्यापार हैं, जिनकी भविष्य में काफ़ी माँग बढ़ने वाली है।

हालांकि, भविष्य में ज़्यादातर व्यापार ऑनलाइन होंगे, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप जो भी व्यापार शुरू करें, उसे ऑनलाइन ही रखें।

केवल यही नहीं अपने व्यापार को ऑनलाइन मैनेज भी करें।

हर तरह के छोटे-बड़े व्यापार के लिए करेंट अकाउंट ज़रूरी होता है।

और आजकल आसानी से व्यापार के लिए ऑनलाइन करेंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

इसके साथ ही व्यापार की बिलिंग, अकाउंटिंग, टैक्स, इन्वेंटरी, रिपोर्ट्स, कैशफ़्लो जैसी ज़रूरतों को भी ऑनलाइन ही मैनेज किया जा सकता है।

वर्तमान में कई ऐप और बिज़नेस प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से व्यापार की लगभग सभी ज़रूरतों को बड़ी आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

बस अपने व्यापार के लिए कोई ऐप या बिज़नेस प्लेटफ़ॉर्म चुनते समय यह देखें कि कौन सा ऐप या प्लेटफ़ॉर्म आपके व्यापार की ज़्यादातर ज़रूरतों को एक ही जगह पूरा करता है।

MyMoney भी एक ऐसी ही ऐप है, जिसकी मदद से व्यापार की कई ज़रूरतों को एक जगह बड़ी आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

इसकी मदद से व्यापार के लिए ज़ीरो बैलेंस करेंट बिज़नेस अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

व्यापार की बिलिंग, अकाउंटिंग, टैक्स और इन्वेंटरी को भी मैनेज किया जा सकता है।

व्यापार संबंधी कई महत्वपूर्ण रिपोर्ट्स प्राप्त की जा सकती है।

केवल यही नहीं MyMoney की मदद से ज़रूरत पड़ने पर व्यापार के कैशफ़्लो को सही रखने के लिए या व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए उचित दर पर बिज़नेस लोन भी लिया जा सकता है।

इस तरह मैं कह सकती हूं कि एक ही ऐप का इस्तेमाल करके व्यापार की लगभग सभी ज़रूरतों को एक ही जगह पूरा करके व्यापार को आगे बढ़ाया जा सकता है।

आप अपनी पसंद के हिसाब से ऊपर बताए गए व्यापार में से कोई एक चुन सकते हैं और उसे अपनी पसंद की किसी ऐप से मैनेज कर सकते हैं।

इससे व्यापार को मैनेज करना काफ़ी आसान हो जाता है और भविष्य में व्यापार को आगे बढ़ाने में भी काफ़ी मदद मिलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya