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मंगलवार, 8 अगस्त 2023

दान से धन एवं मन की शुद्धि

दान से धन एवं मन की शुद्धि
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कलियुग में दान प्रधान है । श्रुति में निर्देश है जो सिर्फ अपने लिये पकाकर खाता है, वह अन्न नहीं खाता, पाप पकाकर खाता है-'केवलाघो भवति केवलादी।' अत: अन्नदान को सर्वोपरि दान कहा गया है। 

कलियुग का धर्म केवल एक पैर अर्थात् दान के ऊपर टिका हुआ है। ईमानदारी, परिश्रम तथा धर्म अनुसार अर्जित धन-संपत्ति का दान ही पुण्य दायक होता है । लक्ष्मी माता हैं। उनका सत्कर्म के लिये उपयोग तो किया जा सकता है, परंतु सांसारिक सुख-सुविधाओं के लिये-व्यक्तिगत लाभ के लिये उनका उपभोग नहीं किया जाना चाहिये। -अर्थ अमृत है, पर असावधानी से वह जहर भी बन जाता है। जो नीति से आये और जिसका उपयोग रीति से हो, वह अर्थ अमृत है; पर अनीति से अर्जित धन जहर बन जाता है। -यदि धर्म की मर्यादा न रहे तो धन अनर्थ करता है। धन साधन है, धर्म साध्य है।

धन कमाना कठिन नहीं है, उसका धर्म-कार्यों सेवा, सहायता, दान आदि में सदुपयोग करना कठिन है। धन का धार्मिक कर्तव्यों-दान, सेवा, गोसेवा-जैसे सत्कर्म में सदुपयोग हो तो वह सुख देता है और विलासिता आदि दुष्कर्मों में उपभोग करने पर तरह-तरह के दुख देता है। ज्ञान दान श्रेष्ठ दान है। अन्नदान और वस्त्रदान कुछ समय के लिये शान्ति प्राप्त होती है, किंतु ज्ञान दान अर्थात जहाँ अध्यात्म ज्ञान का दान होता है, वहाँ सारे तीर्थ आ जाते हैं।

दान के नियम और फल
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👉 दान देने का अधिकार गृहस्थ को दिया गया है। दान में विवेक रखो। इतना दान दो कि गृहस्थ की आवश्यकता की पूर्ति में बाधा न पड़े।

👉 दान से धन की शुद्धि, स्नान से तन की शुद्धि तथा ध्यान से मन की शुद्धि होती है।

👉 जिसका धन शुद्ध नहीं, उसका दान तथा उसकी सहायता स्वीकार नहीं करनी चाहिये। 

👉 यदि सत्कर्मों में, धर्म में सम्पत्ति का सदुपयोग करोगे तो लक्ष्मीमाता तुम्हें नारायण की गोद में बिठायेंगी। 

👉 धन का दान करते रहने से धन के प्रति ममता कम होती है तथा तन से सेवा करने से देहाभिमान में कमी आती है।

👉 दान देते समय जब तुम लेने वाले को परमात्मा का रूप समझकर दान दो तभी दान सफल-सार्थक होगा। 

👉 आँगन में आये याचक को यदि कुछ नहीं मिलता है तो वह घर का पुण्य ले जाता है।

👉 याचका माँगने नहीं आता, वह तो हमको ज्ञान देने आता है कि पूर्वजन्म में मैंने किसी को कुछ दिया नहीं, इसीलिये मैं भिखारी हुआ हूँ। यदि आप भी किसी को कुछ न देंगे तो अगले जन्म में मेरे-जैसे याचक बनेंगे।

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सोमवार, 7 अगस्त 2023

संस्कारी इवेंट द्वारा आयोजित हर उम्र के गायक कलाकारों की प्रतियोगिता का फाइनल राउंड सम्पन्न



सूर्यनगरी जोधपुर में 8 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र तक के छुपे हुए गायक कलाकारो मे 16 जुलाई को हुए आडिशन मे चुने गये कलाकारो को 23 जुलाई को सेमी फाइनल मे तराशे गये कलाकारो का सुरों का धमाल संस्कारी इवेंट्स द्वारा आयोजित गायन प्रतियोगिता का फाइनल 06 अगस्त 2023 रविवार शाम 4:15 बजे से महिला पीजी महाविद्यालय ऑडिटोरियम, प्रताप नगर में आयोजित किया गया जिसमे कार्यक्रम के विशेष एवं मुख्य अतिथि के रूप में न्यायमूर्ति देवेन्द्र कछवाहा अध्यक्ष, राज्य उपभोक्ता आयोग, राजस्थान एवं आनंद पुरोहित जी वरिष्ठ अधिवक्ता राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर एवं समाज सेवी आदर्श शर्मा उपस्थित हुए |



कार्यक्रम के आयोजक श्री अभिषेक शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ भारतीय संस्कृति के अनुसार भगवान गणेश जी का दीप प्रज्वलन व पुष्प माला द्वारा किया गया जिसमे नन्ही बालिकाएं स्वस्ति भंसाली व यति शर्मा द्वारा गणेश वंदना की प्रस्तुति दी गयी, आए हुए अतिथियों को केसरिया दुपट्टा औढ़ाकर मारवाड़ी परंपरा से साफा व माला पहना कर सम्मानित किया गया 


कार्यक्रम में वैष्णवी दवे ने महाभारत पर नृत्य कर मंत्रमुग्ध कर दिया, अन्य प्रतिभाओ में तनिष्क धारू, धृति, कनिष्क शर्मा, मयंक, अधिराज आदि बाल कलाकारों ने अपना अद्भुत प्रदर्शन किया। मयंक शर्मा व अनिल आसोपा ने बांसुरी बजाकर समां बांध दिया

कार्यक्रम में फाइनल राउंड की प्रतियोगिता के जज के रूप में कमलेश पुरोहित, राजीव वशिष्ठ, धर्मेंद्र सिंह, निशि दुबे आदि ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई।

कार्यक्रम की मंच सञ्चालन मे कनिष्क शर्मा, श्रीमती संतोष जांगिड़ ने किया और एंकर के रूप में लोढ़ा इवेंट्स के विपिन लोढ़ा और हर्षि लोढ़ा की जुगलबंदी में मंच पर मारवाड़ी और हिंदी भाषा में दर्शको को ठहाके लगवाते हुए मंच संचालन किया

कार्यक्रम प्रतियोगियों मे श्री विठलेश व्यास ने

ओ दुनिया के रखवाले गीत की प्रस्तुति देकर दर्शको को भाव विभोर कर दिया, श्रीमति सीमा सिंघवी ने वन्दे मातरम् गीत की प्रस्तुति देकर दर्शको को देशभक्ति के रस मे डुबो दिया, लीशा ओझा ने मेरे ढोलना सुन मेरे प्यार की धुन पर अपनी प्रस्तुति देकर दर्शकों के साथ जज साहब को भी आश्चर्यचकित कर दिया,

जोधपुर के पधारे हुए कई रॉक स्टार गायक कलाकार, संगीत प्रेमियों ने सभी कलाकारो की प्रस्तुतियों का जोरदार तालियों से उत्साहवर्धन किया, कार्यक्रम को इतना ऐतिहासिक और सफल बनाने में संस्कारी इवेंट के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर इस मंच को सफल बनाने के लिए साँवरिया के संस्थापक और पुलिस पब्लिक प्रेस के जोधपुर ब्यूरो चीफ कैलाश चंद्र लढा, सुर संगम संगीत संस्थान, टीम रुद्राक्ष, टीम तराना, टीम सुर सुधा , टीम ब्लू सिटी,  टीम सुरीली सूर्य नगरी, आदि के उत्तम भंसाली, राजेश, अशोक व्यास, सुनील मेहता, विमल सोनी, दीपक तंवर, हंसमुख दाधीच, जीतेन्द्र ओझा, विशाल पुरोहित, अनिल इंदु शर्मा, वीरेंदर कछवाहा, अभिलेश वढेरा ने कार्यभार संभाला।

कार्यक्रम के दौरान ए शार्प म्यूजिकल स्कूल की छात्राओं ने अच्युतम केशवम पर एक साथ गिटार, पियानो के साथ सामूहिक प्रस्तुति दी,


सूर्यनगरी में संगीत प्रेमियों के इतने बड़े इवेंट महिला पी जी विद्यालय का हाल क्षमता से अधिक खचाखच भरा था संगीत का समा बँधा था और मौसम भी खुशगवार हो गया था कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों ने दर्शकों को अचंभित कर दिया, जोधपुर में इतनी प्रतिभाएं भरी पड़ी है और उनको बाहर निकालकर उभारने का कार्य किया संस्कारी इवेंट के संचालक अभिषेक शर्मा ने और इसमें उनका साथ उनकी धर्मपत्नी वंदना शर्मा ने दिया

कार्यक्रम के दौरान अंतिम चरण में लाइट जाने पर दर्शको ने अपने अपने मोबाइल से लाइट जलाकर कार्यक्रम में अँधेरे को भी एन्जॉय किया

कार्यक्रम मे 8 से 15 वर्ष की आयु के प्रतियोगियों मे श्री धैर्य जैन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व नंदिनी आसोपा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया व कुंज लढा (माहेश्वरी) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया

कार्यक्रम मे 16 से 40 वर्ष की आयु के प्रतियोगियों मे लीशा ओझा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व श्री विठलेश व्यास ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया व श्री अनुश्री पनिया  ने तृतीय स्थान प्राप्त किया

कार्यक्रम मे 41 से 60 वर्ष की आयु के प्रतियोगियों मे श्रीमति सीमा सिंघवी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व श्री मोहम्मद युसूफ ने  द्वितीय स्थान प्राप्त किया व श्री अनिल इंदु शर्मा  ने तृतीय स्थान प्राप्त किया




मानवता की सेवा मे समर्पित साँवरिया के संस्थापक श्री कैलाश चंद्र लढा ने सभी को एक एक पौधा देकर पर्यावरण के प्रति अपनी कर्तव्य को निभाने का संकल्प दिलवाया, उन्होंने बताया की सांवरिया द्वारा विभिन्न संस्थाओ के माध्यम से अब तक लगभग 5000 से भी ज्यादा पौधे का वितरण अब तक जोधपुर में कर चुके है

कार्यक्रम में पधारे गिटार वर्ल्ड के श्रीमती विजय अरोड़ा, श्रीमती मेघा अमित अरोड़ा, मुकेश पारख द्वारा ऑडिशन, सेमि फाइनल, फाइनल तीनो कार्यक्रम में चयनित हुए प्रतिभागियों के अलावा कुछ अलग परफॉर्म करने वाले ३ प्रतिभागी जिनमे  सीमा सिंघवी, विठलेश व्यास, कुंज लढा माहेश्वरी का अपनी और से चयन कर उन्हें गिटार देकर सम्मानित किया 
 

कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को शील्ड ट्रॉफी व सर्टिफिकेट  देकर व केसरिया दुपट्टा पहनाकर  सम्मानित किया गया
इस कार्यक्रम में सीनियर सिटीजन कलाकारों को विशेष रूप से लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड  दिया

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि न्यायमूर्ति देवेन्द्र कछवाहा ने मंच से संस्कारी इवेंट के लिए कहा की सभी उम्र के लोगो में गाने की इच्छा तो होती है पर उन्हें इस प्रकार का मंच नहीं मिल पाता है आपने ऐसा मंच उपलब्ध कराकर सबको हर उम्र में अपने मन की अपनी इच्छाओ को प्रदर्शित करने का अच्छा मौका दिया
आनंद पुरोहित जी ने कहा की ऐसे प्रोग्राम होते रहने चाहिए ऐसे मंच से प्रतिभाओ को आगे लाने हेतु संस्था अच्छा कार्य कर रही है





जोधपुर के जाने-माने संगीत से जुड़े हुए कार्यक्रम मे सहयोगी संस्थाओ मे साँवरिया के संस्थापक कैलाश चंद्र लढा , पुलिस पब्लिक प्रेस,  गिटार वर्ल्ड, जेम्स एंड आर्ट प्लाजा, रीगेंट इंस्टिट्यूट, एनएसएस सिक्योरिटीज, जोगमाया जेवेलर्स, राज एजेंसी, विक्की टेडर्स, डायनामिक प्रिंटर्स तरुण सोटवाल , मेहता इंवेस्टमेंट्स, आर जे  विजय मनोरिया, अशोक टेंट हाउस आदि के संचालक, सोनू जेठवानी, निर्मल सिंघवी, डॉ. सुधा व्यास, वीरेंद्र कछवाह, संगीतकार श्रीमती नीलम सिंह, तरुण सिंह, विमल सोनी, एडवोकेट महेंद्र छंगाणी, गुलाब सिंह एवं कई गणमान्य नागरिक विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे सभी को मंच पर आमंत्रित कर सम्मानित किया गया,

मीडिया से कई पत्रकार पधारे और कार्यक्रम का लाइव कवरेज किया, रमेश जी सारस्वत एवं अश्विनी जी, अलंकार जी आदि ने कार्यक्रम  की सराहना की

इस ऐतिहासिक इवेंट की सबसे मुख्य बात यह थी की इतने बड़े ऐतिहासिक इवेंट में छोटे से छोटे सहयोगी को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया जिसमे महिला पीजी विद्यालय के रखवाले , मिर्चीबड़े वाले, चाय वाले, हलवाई, टेंट हाउस वाले, साउंड वाले, कैमरा वाले, डेकोरेशन वाले आदि सभी के कर्मचारियों को मंच पर आमंत्रित कर सम्मानित किया गया

अंत में संस्कारी इवेंट के आयोजक अभिषेक शर्मा वंदना शर्मा ने  व साँवरिया के संस्थापक कैलाश चंद्र लढा ने सभी का आभार व् धन्यवाद अर्पित किया और सभी उम्र के बच्चे बड़े बूढ़ों आदि ने मंच पर मिलकर मित्रता दिवस पर बधाई दी जमकर डांस व एन्जॉय किया





गुरुवार, 3 अगस्त 2023

अपनी मृत्यु और अपनों की मृत्यु डरावनी लगती है। बाकी तो मौत को enjoy ही करता है आदमी ...

अपनी मृत्यु और अपनों की मृत्यु डरावनी लगती है। बाकी तो मौत को enjoy ही करता है आदमी ...
थोड़ा समय निकाल कर अंत तक पूरा पढ़ना

मौत के स्वाद का चटखारे लेता मनुष्य ...
थोड़ा कड़वा लिखा है पर मन का लिखा है ...

मौत से प्यार नहीं , मौत तो हमारा स्वाद है.....

बकरे का,
गाय का,
भेंस का,
ऊँट का,
सुअर,
हिरण का,
तीतर का,
मुर्गे का,
हलाल का,
बिना हलाल का,
ताजा बकरे का,
भुना हुआ,
छोटी मछली,
बड़ी मछली,

हल्की आंच पर सिका हुआ। न जाने कितने बल्कि अनगिनत स्वाद हैं मौत के।
क्योंकि मौत किसी और की, और स्वाद हमारा....

स्वाद से कारोबार बन गई मौत।
मुर्गी पालन, मछली पालन, बकरी पालन, पोल्ट्री फार्म्स।
नाम *पालन* और मक़सद *हत्या*❗
स्लाटर हाउस तक खोल दिये। वो भी ऑफिशियल। गली गली में खुले नान वेज रेस्टॉरेंट, मौत का कारोबार नहीं तो और क्या हैं ? मौत से प्यार और उसका कारोबार इसलिए क्योंकि मौत हमारी नही है।

जो हमारी तरह बोल नही सकते, अभिव्यक्त नही कर सकते, अपनी सुरक्षा स्वयं करने में समर्थ नहीं हैं...

उनकी असहायता को हमने अपना बल कैसे मान लिया ?

कैसे मान लिया कि उनमें भावनाएं नहीं होतीं ?
या उनकी आहें नहीं निकलतीं ?

डाइनिंग टेबल पर हड्डियां नोचते बाप बच्चों को सीख देते है, बेटा कभी किसी का दिल नही दुखाना ! किसी की आहें मत लेना ! किसी की आंख में तुम्हारी वजह से आंसू नहीं आना चाहिए !

बच्चों में झुठे संस्कार डालते बाप को, अपने हाथ मे वो हडडी दिखाई नही देती, जो इससे पहले एक शरीर थी, जिसके अंदर इससे पहले एक आत्मा थी, उसकी भी एक मां थी ...??
जिसे काटा गया होगा ?
जो कराहा होगा ?
जो तड़पा होगा ?
जिसकी आहें निकली होंगी ?
जिसने बद्दुआ भी दी होगी ?

कैसे मान लिया कि जब जब धरती पर अत्याचार बढ़ेंगे तो भगवान सिर्फ तुम इंसानों की रक्षा के लिए अवतार लेंगे ..❓

क्या मूक जानवर उस परमपिता परमेश्वर की संतान नहीं हैं .❓

क्या उस ईश्वर को उनकी रक्षा की चिंता नहीं है ..❓

धर्म की आड़ में उस परमपिता के नाम पर अपने स्वाद के लिए कभी ईद पर बकरे काटते हो, कभी दुर्गा मां या भैरव बाबा के सामने बकरे की बली चढ़ाते हो। कहीं तुम अपने स्वाद के लिए मछली का भोग लगाते हो ।

कभी सोचा ...!!!
क्या ईश्वर का स्वाद होता है ? ....क्या है उनका भोजन ?

किसे ठग रहे हो ?
भगवान को ?
अल्लाह को ?
जीसस को?
या खुद को ?

मंगलवार को नानवेज नही खाता ...!!!
आज शनिवार है इसलिए नहीं ...!!!
अभी रोज़े चल रहे हैं ....!!!
नवरात्रि में तो सवाल ही नही उठता ....!!!

झूठ पर झूठ....
...झूठ पर झूठ।। #veg #animallovers #nonveg

असुर निकंदन भय भंजन कुछ आन करो,पवन तनय संकट मोचन कल्याण करो ।

धुन- दूल्हे का सेहरा सुहाना लगता है

असुर निकंदन भय भंजन कुछ आन करो,
पवन तनय संकट मोचन कल्याण करो ।
भीड़ पड़ी अब भारी हे बजरंगबली,
भक्तो के दुःख दूर मेरे हनुमान करो ॥

गयारवे हो रूध्र तुम हो, ले के अवतारी,
ज्ञानियो में आप ग्यानी योधा बलशाली ।
बाल अवस्था में चंचल आप का था मन,
सूर्य को तुम खा गए नटखट बड़ा बचपन ।
मैं हूँ निर्बल बल बुद्धि का दान करो,
पवन तनय संकट मोचन कल्याण करो ॥

श्री राम का तुम सा ना सेवक और है दूजा,
आज घर घर में तुम्हारी हो रही पूजा ।
दीन दुखिओं की कतारें द्वार पे लम्बी,
आप की महिमा को सुन कर आया मैं भी ।
अपने भक्तों का बजरंगी मान करो,
पवन तनय संकट मोचन कल्याण करो ॥

हे बजरंगी अब दया की कीजिये दृष्टि,
गा रही महिमा तुम्हारी यह सारी सृष्टि ।
आपकी कृपा हो जिसपे, राम मिले उसको,
बेदड़क आया ‘लक्खा’ अब और कहूँ किसको ।
दया की दृष्टि तुम मुझपर बलवान करो,
पवन तनय संकट मोचन कल्याण करो ॥

मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी

मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी
तर्ज – और इस दिल में क्या रखा है,
मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी, कष्ट तेरा सगळा कट जायसी,
सच्चे मन से तू देख बुलाय सी,  बजरंग बेड़ो पार लगाय सी,
बाबो बेड़ो पार लगाय सी, मनड़ा रे जेतू बालाजी ने ध्याय सी।।

सालासर रो बाबो सदा सुख बरसावे,  सँवर जावे बिगड़ी शरण जो आ जावे,
दुलारो अंजनी को भगता को रखवाळो,  खुल्यो है भंडारो जो चावे सो पावे,
झूठी मोह माया ने तज के ले बजरंग को नाम,  ले बजरंग को नाम,
याद करे जो बजरंगी ने, कट जावे रे लख चौरासी,  मनड़ा रे जेतू बालाजी ने ध्याय सी।।

लगी शक्ति रण में काल हो बलकारी, लखन मूर्च्छा घेरयो बड़ी विपदा भारी,
प्रभु श्री राम जी के देख आंख्या में पाणी, उठ्या महावीर झट से भरी रे किलकारी,
संजीवन लेकर ही आयो होण नही दी भोर, होण नही दी भोर, 
भोर भई श्री राम जी बोल्या, संकट मोचन नाम कहासी, मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी।।

ऐ लक्खा ठाट तेरी यो धरी रह जाणी है,  ढेरी धन दौलत की काम नई आणि है,
भजन कर राम नाम को जो तारण हारी है, सरल कव लोक कहावे पर बाबा श्याणी है,
करले काम रे भजले राम जब तक आवे सांस,  जब तक आवे सांस,
सांस और वक्त गया नही आवे, चेत रे चेत घणो पछतासि, मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी।।  

मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी, कष्ट तेरा सगळा कट जाये सी,
सच्चे मन से तू देख बुलाय सी, बजरंग बेड़ो पार लगाय सी,
बाबो बेड़ो पार लगाय सी, मनड़ा रे जे तू बालाजी ने ध्याय सी।।

बुधवार, 2 अगस्त 2023

बद्रीनाथ ओर केदारनाथ से जुड़ी भविष्यवाणी

बद्रीनाथ ओर केदारनाथ से जुड़ी भविष्यवाणी
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भविष्य में गंगा नदी पुन: स्वर्ग चली जाएगी फिर गंगा किनारे बसे तीर्थस्थलों का कोई महत्व नहीं रहेगा। वे नाममात्र के तीर्थ स्थल होंगे। केदारनाथ को जहां भगवान शंकर का आराम करने का स्थान माना गया है वहीं बद्रीनाथ को सृष्टि का आठवां वैकुंठ कहा गया है, जहां भगवान विष्णु 6 माह निद्रा में रहते हैं और 6 माह जागते हैं।

बद्रीनाथ की कथा अनुसार सतयुग में देवताओं, ऋषि-मुनियों एवं साधारण मनुष्यों को भी भगवान विष्णु के साक्षात दर्शन प्राप्त होते थे।

 इसके बाद आया त्रेतायुग- इस युग में भगवान सिर्फ देवताओं और ऋषियों को ही दर्शन देते थे, लेकिन द्वापर में भगवान विलीन ही हो गए. इनके स्थान पर एक विग्रह प्रकट हुआ. ऋषि-मुनियों और मनुष्यों को साधारण विग्रह से संतुष्ट होना पड़ा।

शास्त्रों अनुसार सतयुग से लेकर द्वापर तक पाप का स्तर बढ़ता गया और भगवान के दर्शन दुर्लभ हो गए. द्वापर के बाद आया कलियुग, जो वर्तमान का युग है।

पुराणों में बद्री-केदारनाथ के रूठने का जिक्र मिलता है. पुराणों अनुसार कलियुग के पांच हजार वर्ष बीत जाने के बाद पृथ्वी पर पाप का साम्राज्य होगा।

कलियुग अपने चरम पर होगा तब लोगों की आस्था लोभ, लालच और काम पर आधारित होगी. सच्चे भक्तों की कमी हो जाएगी।

केदार घाटी में दो पहाड़ हैं- नर और नारायण पर्वत. विष्णु के 24 अवतारों में से एक नर और नारायण ऋषि की यह तपोभूमि है. उनके तप से प्रसन्न होकर केदारनाथ में शिव प्रकट हुए थे. माना जाता है कि जिस दिन नर और नारायण पर्वत आपस में मिल जाएंगे, बद्रीनाथ का मार्ग पूरी तरह बंद हो जाएगा।

भक्त बद्रीनाथ के दर्शन नहीं कर पाएंगे. पुराणों अनुसार आने वाले कुछ वर्षों में वर्तमान बद्रीनाथ धाम और केदारेश्वर धाम लुप्त हो जाएंगे और वर्षों बाद भविष्य में भविष्यबद्री नामक नए तीर्थ का उद्गम होगा.

उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा इस बात की ओर इशारा करती है कि मनुष्य ने विकास के नाम पर तीर्थों को विनाश की ओर धकेला है और तीर्थों को पर्यटन की जगह समझकर मौज-मस्ती करने का स्थान समझा है तो अब इसका भुगतान भी करना होगा।

पुराणों अनुसार गंगा स्वर्ग की नदी है और इस नदी को किसी भी प्रकार से प्रदूषित करने और इसके स्वाभाविक रूप से छेड़खानी करने का परिणाम होगा संपूर्ण जंबूखंड का विनाश और गंगा का पुन: स्वर्ग में चले जाना।
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कथा सूर्य नारायण की

कथा सूर्य नारायण की 
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पुराणों के अनुसार कश्यप ने अपनी पत्नी अदिति के गर्भ से 12 आदित्यों को जन्म दिया जिनमें भगवान नारायण का वामन अवतार भी शामिल था। 

ये 12 पुत्र इस प्रकार थे-

1वि-वस्वान (सूर्य)2-अर्यमा
3- पूरा, 4-त्वष्टा( विश्वकर्मा 
5- सविता 6- भग 7- धाता
8- विधाता 9- वरूण 10- मित्र 
11- इंद्र 12- त्रिविक्रम ( वामन)

वैदिक और पौराणिक आख्यानों के अनुसार भगवान श्री सूर्य समस्त जीव-जगत के आत्मस्वरूप हैं। 

ये ही अखिल सृष्टि के आदि कारण हैं। इन्हीं से सब की उत्पत्ति हुई है।
पौराणिक सन्दर्भ में सूर्यदेव की उत्पत्ति के अनेक प्रसंग प्राप्त होते हैं। यद्यपि उनमें वर्णित घटनाक्रमों में अन्तर है, किन्तु कई प्रसंग परस्पर मिलते-जुलते हैं। सर्वाधिक प्रचलित मान्यता के अनुसार भगवान सूर्य महर्षि कश्यप के पुत्र हैं। वे महर्षि कश्यप की पत्नी अदिति के गर्भ से उत्पन्न हुए। अदिति के पुत्र होने के कारण ही उनका एक नाम आदित्य हुआ। पैतृक नाम के आधार पर वे काश्यप प्रसिद्ध हुए। संक्षेप में यह कथा इस प्रकार है- 

एक बार दैत्य-दानवों ने मिलकर देवताओं को पराजित कर दिया। देवता घोर संकट में पड़कर इधर-उधर भटकने लगे। देव-माता अदिति इस हार से दु:खी होकर भगवान सूर्य की उपासना करने लगीं। भगवान सूर्य प्रसन्न होकर अदिति के समक्ष प्रकट हुए। उन्होंने अदिति से कहा- 

देवि! तुम चिन्ता का त्याग कर दो। मैं तुम्हारी इच्छा पूर्ण करूँगा तथा अपने हज़ार वें अंश से तुम्हारे उदर से प्रकट होकर तेरे पुत्रों की रक्षा करूँगा।
 इतना कहकर भगवान सूर्य अन्तर्धान हो गये।
कुछ समय के उपरान्त देवी अदिति गर्भवती हुईं। संतान के प्रति मोह और मंगल-कामना से अदिति अनेक प्रकार के व्रत-उपवास करने लगीं। 

महर्षि कश्यप ने कहा- 'अदिति! 
तुम गर्भवती हो, तुम्हें अपने शरीर को सुखी और पुष्ट रखना चाहिये, परन्तु यह तुम्हारा कैसा विवेक है कि तुम व्रत-उपवास के द्वारा अपने गर्भाण्ड को ही नष्ट करने पर तुली हो। अदिति ने कहा- 'स्वामी! आप चिन्ता न करें। मेरा गर्भ साक्षात सूर्य शक्ति का प्रसाद है। यह सदा अविनाशी है। समय आने पर अदिति के गर्भ से भगवान सूर्य का प्राकट्य हुआ और बाद में वे देवताओं के नायक बने। उन्होंने देवशत्रु असुरों का संहार किया।

भगवान सूर्य के परिवार की विस्तृत कथा भविष्य पुराण, मत्स्य पुराण, पद्म पुराण, ब्रह्म पुराण, मार्कण्डेय पुराण तथा साम्बपुराण में वर्णित है।
ब्रह्मा, विष्णु, महेश आदि देवगणों का बिना साधना एवं भगवत्कृपा के प्रत्यक्ष दर्शन होना सम्भव नहीं है। शास्त्र के आज्ञानुसार केवल भावना के द्वारा ही ध्यान और समाधि में उनका अनुभव हो पाता है, किन्तु भगवान सूर्य नित्य सबको प्रत्यक्ष दर्शन देते हैं। इसलिये प्रत्यक्ष देव भगवान सूर्य की नित्य उपासना करनी चाहिये।

वैदिक सूक्तों, पुराणों तथा आगमादि ग्रन्थों में भगवान सूर्य की नित्य आराधना का निर्देश है। मन्त्र महोदधि तथा विद्यार्णव में भगवान सूर्य के दो प्रकार के मन्त्र मिलते हैं। 
प्रथम मन्त्र- ॐ घृणि सूर्य आदित्य ॐ तथा द्वितीय मन्त्र- ॐ ह्रीं घृणि सूर्य आदित्य: श्रीं ह्रीं मह्यं लक्ष्मीं प्रयच्छ है।
भगवान सूर्य के अर्ध्यदान की विशेष महत्ता है। प्रतिदिन प्रात:काल रक्तचन्दनादि से मण्डल बनाकर तथा ताम्रपात्र में जल, लाल चन्दन, चावल, रक्तपुष्प और कुशादि रखकर सूर्यमन्त्र का जप करते हुए भगवान सूर्य को अर्ध्य देना चाहिये।
 सूर्यार्घ्य का मन्त्र ॐ एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते। अनुकम्पय मां भक्त्या गृहाणार्घ्यं दिवाकर है। अर्ध्यदान से प्रसन्न होकर भगवान सूर्य आयु, आरोग्य, धन-धान्य, यश, विद्या, सौभाग्य, मुक्ति- सब कुछ प्रदान करते हैं।

              🌼🌼ॐ भास्कराय नम:🌼🌼

मंगलवार, 1 अगस्त 2023

यह बरगद का वह पेड़ है जो 7000 साल से आज तक ऐसा ही है इस पेड़ पर सिर्फ तीन पत्ते आते हैं

कुछ लोग धर्म का मजाक उड़ाते हैं कुछ नास्तिक लोग कहते हैं कि भगवान है ही नहीं सारे ग्रंथ काल्पनिक है जो ब्राह्मणों ने अपने स्वार्थ के लिए लिखें तो "फिर यह क्या है"..यह बरगद का वह पेड़ है जो 7000 साल से आज तक ऐसा ही है इस पेड़ पर सिर्फ तीन पत्ते आते हैं जबकि बरगद का पेड़ बहुत विशाल होता है इस पेड़ का तना आज तक 1 इंच से ज्यादा नहीं हुआ और तीन पत्ते के अलावा चौथा पत्ता नहीं आया और यह तीन पत्ते ब्रह्मा विष्णु महेश के संकेत है। यह पेड सूरत के पास तापी नदी पर स्थित है यह महाभारत के योद्धा अंगराज कर्ण की समाधि है । अब आप सोच रहे होंगे कि युद्ध तो कुरुक्षेत्र हरियाणा में हुआ था तो कर्ण को समाधि सूरत में क्यों दी गई। इसके पीछे कर्ण द्वारा मांगा गया वह वरदान था जिसे भगवान कृष्ण ने पूरा किया जब कर्ण ने कवच और कुंडल इंद्र को दान किए थे तब इंद्र से एक शक्ति बांण और एक वरदान मांगा था कि मैं अधर्म का साथ दे रहा हूं इसलिए मेरी मृTयु निश्चित है परंतु मेरा अंतिम संस्कार कुंवारी जमीन पर किया जाए अर्थात जहां पहले किसी का अंतिम संस्कार ना किया गया हो युद्ध में अर्जुन के हाथों जब कर्ण का वध हुआ. तो कृष्णा ने पांचों पांडवों को बताया कि ये तुम्हारे बड़े भाई है इनकी अंतिम इच्छा थी कि इनका अंतिम संस्कार कुंवारी जमीन पर किया जाए और मेरी दृष्टि में इस पृथ्वी पर सिर्फ एक ही जगह ही तापी नदी के पास नजर आ रही है तब इंद्र ने अपना रथ भेजा और कृष्ण पांचो पांडव और कर्ण के शरीर को आकाश मार्ग से तापी नदी के पास लाए यहां भगवान कृष्ण ने उस ऐक इंच जमीन पर अपना अमुक बांण छोड़ा बांण के ऊपर कर्ण का अंतिम संस्कार हुआ।  कृष्ण ने कहा था कि युगो युगांतर तक इस जगह ऐक बरगद का पेड़ रहेगा जिस पर मात्र तीन पत्ते ही आयेगें तब से आज तक इस बरगद के पेड़ पर चौथा पत्ता नही आया और ना ये ऐक इंच से ज्यादा चोड़ा हुआ यहां कर्ण का मंदिर बना हुआ है यहां सभी की मनोकामनाएं पूरी हो जाती दानवीर कर्ण किसी को खाली हाथ नहीं जाने देता...

जय श्रीकृष्णा,जय गोविंदा, जय सनातन धर्म ✨🙏💖🕉️

सोमवार, 31 जुलाई 2023

जिनकी पूजा दरगाहों में होती है, उन्होंने कौन से महान काम किये थे ?

*जिनकी पूजा दरगाहों में होती है, उन्होंने कौन से महान काम किये थे ?*
भारत में आपको जगह जगह सडको किनारे दरगाहें मिल जायेंगी। उन छोटी छोटी दरगाहों के अलावा देश में कुछ बहुत ही मशहूर दरगाहें भी मौजूद हैं, जिनमे लाखों की संख्या में लोग मन्नत मांगने जाते हैं। लेकिन अगर किसी से यह सवाल पूँछों कि यह किस महापुरुष की मजार है और इसने अपने जीवनकाल में कौन सा महान काम किया था?
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तो वह यह बगलें झाँकने लगेगा। अब जिस व्यक्ति ने अपने जीवन भी कोई महत्त्वपूर्ण कार्य न किया हो उसकी लाश का अवशेष (अब तो वह भी नहीं बचा होगा) आपका क्या भला कर सकता है? दरगाह पूजा को लेकर और भी कई भ्रम हैं। हिन्दू समझते हैं कि यह मुसलमानो की पूजा पद्धति है और वे अपनी सद्भावना दिखाने के लिए ऐसा करते है।

लेकिन अगर इस्लाम के जानकार से पूछोगे तो वह भी यही बतायेगा कि दरगाह पूजा इस्लाम के खिलाफ है। तो फिर आखिर यह दरगाह पूजा किस धर्म का हिस्सा है और लोग क्यों पूजा करते हैं? मुसलमान जो करते हैं वो करते रहें लेकिन कम से कम हिन्दुओं को तो उस व्यक्ति के बारे में पता लगाना ही चाहिए, जिसकी कब्र की वो पूजा कर रहे हैं।

अगर बड़ी और मशहूर दरगाहों की बात करें तो उनमे अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती, बहराइच में गाजी बाबा और मुंबई के पास हाजी अली की दरगाह प्रमुख है। जो हिन्दू इन दरगाहों पर माथा टेकने जाते हैं कम से कम उनको यह तो पता करना ही चाहिए कि उक्त पीर ने उनके पूर्वजों, देश और धर्म के साथ क्या क्या  किया है।

सबसे पहले बात करते हैं बहराइच के गाजी बाबा की। गाजी बाबा का असली नाम सालार मसूद था। वह महमूद गजनवी का भतीजा था। जिस तरह से महमूद गजनवी ने गुजरात के सोमनाथ और मध्य प्रदेश की भोजशाला का विध्वंश कर, गाजी की उपाधि प्राप्त की थी वैसे ही वह अयोध्या का विध्वंश कर गाजी कहलाना चाहता था।

उसने दिल्ली, मेरठ, बदायूं, कनानौज, आदि को लीत लिया था और अयोध्या की तरफ बढ़ रहा था। तब बहराइच के राजा सुहेल देव पासी ने अपने आस पास के साथ अन्य राजों को साथ मिलाकर उसे कड़ी टक्कर दी और उसकी सेना का समूल नाश कर दिया। बाद में तुगलक ने सालार मसूद के नाम पर दरगाह बनाकर उसे गाजी बाबा बना दिया।

अगर अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की बात करें तो वह मोहम्मद गौरी का साथी था। मोहम्मद गौरी की प्रथ्वीराज चौहान के हाथों हुई हार के बाद, गौरी तो वापस चला गया परन्तु वह यही रह गया था। थोडा बहुत जादू मन्तर करके यहाँ के लोगों को फुसलाया और मोहम्मद गौरी के लिए जानकारियाँ जुटाने के लिए काम करता रहा।

जयचन्द और उसके मित्रों को प्रथ्वीराज चौहान के खिलाफ भड़काने का काम भी चिश्ती ने ही किया था। उसके बाद हुए मोहम्मद गौरी के हमले में भारत (प्रथ्वीराज) की हार की सबसे बड़ी बजह चिश्ती ही था। अजमेर में मंदिर को तुड़वाया (जिसे अढाई दिन का झोपड़ा कहा जाता है) लोगों का धर्म परिवर्तन कराया महिलाओं पर अत्याचार किये।

इसी प्रकार तैमूर लंग ने जब भारत पर हमला किया तो दिल्ली में कत्लेआम करने के बाद हिन्दुओं के पवित्र तीर्थ हरिद्वार का विध्वंश करने चल पड़ा। लेकिन ज्वालापुर की लड़ाई में महाबली जोगराज सिंह गुर्जर, हरवीर जाट, रामप्यारी, आदि ने अपनी पंचायिती सेना और नागा साधुओं के सहयोग से तैमूर को हरिद्वार से भागने पर मजबूर कर दिया।

1405 में तैमूर के मरने के बाद मचे, उत्तराधिकार के गदर में शाह अली नाम का मौलवी तैमूर के खजाने से पैसा चुरा भाग निकला और हिंदुस्तान के सिंध इलाके में आकर व्यापारी बन गया। उसने उस धन में से एक हिस्सा अरब के शाह को भी दिया। अपनी छवि एक नर्मदिल इंसान की बना ली। लोग उसे हाजी शाह अली बुखारी के नाम से जानने लगे।

*(मेरे कई मित्रों ने मेरा लेख व्हाट्सएप पर पाने के लिए मुझे इस नंबर 8527524513 पर मिस्ड कॉल तो किया है लेकिन मेरा ये नंबर दिलीप पांडे के नाम से सेव नहीं किया है इसीलिए उनको मेरे लेख नहीं मिल रहे हैं अगर वो मिस्ड कॉल के बाद नंबर भी सेव कर लेंगे तो उनको मेरे लेख जरूर मिलेंगे !)*

उधर उत्तराधिकार की जंग फ़तेह करने के बाद, गद्दी पर बैठा शाहरुख मिर्ज़ा। सुलतान बनने के बाद उसने उस चोर और गद्दार साथी की तलाश का हुक्म दिया। शाह अली मदद के लिए फकीर का वेश बनाकर अरब के लिए भाग निकला। अरब का शाह नहीं चाहता था कि हाजी शाह अली बुखारी की मदद करके खूंखार उज्बेकों से दुश्मनी मोल ले।

तब उसने शाह अली से छुटकारा पाने के लिए, उसे जिन्दा ही एक संदूक में बंद करके समुद्र में फिकवा दिया। इत्तेफ़ाक़ से संदूक बहता हुआ  मुम्बई के पास के एक टापू पर आ लगा। मछुआरों ने संदूक खोला तो उसमें फकीर के लिबास में एक लाश थी। इस लाश को कुछ मछुआरों ने पहचान लिया और उसे उसी टापू पर दफ़न कर दिया गया।

संदूक में मिली फ़क़ीर की लाश की चर्चा फैलने लगी और तमाम कहानियां भी प्रचलित हो गयीं और शाह अली, पीर हाजी शाह अली बुखारी बन गया। उसके बाद हिन्दुओं ने वहां जाकर माथा टेकना शुरू कर दिया। ऐसे सूतियापे तो हिन्दुओं की पुरानी पहचान है। क्रूर हत्यारे तैमूर और शाहरुख मिर्ज़ा के साथी की कब्र कोहाजी अली दरगाह कहने लगा।

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इतिहास की अनकही प्रामाणिक कहानियां, का एक अंश ......"बापू की हजामत और पुन्नीलाल का उस्तरा"

इतिहास की अनकही प्रामाणिक कहानियां, का एक अंश ......
"बापू की हजामत और पुन्नीलाल का उस्तरा"
‘‘बापू कल मैंने हरिजन पढा।’’ पुन्नीलाल ने गांधीजी की हजामत बनाते हुए कहा।
‘‘क्या शिक्षा ली!’’
‘‘माफ करें तो कह दूं।’’
‘‘ठीक है माफ किया!’’
‘‘जी चाहता है गर्दन पर उस्तरा चला दूं।’’
‘‘क्या बकते हो?’’
‘‘बापू आपकी नहीं, बकरी की!’’
‘‘मतलब!’’
‘‘वह मेरा हरिजन अखबार खा गई, उसमें कितनी सुंदर बात आपने लिखी थी।’’
‘‘भई कौनसे अंक की बात है ??
‘‘बापू आपने लिखा था कि "छल से बाली का वध करने वाले राम को भगवान तो क्या मैं इनसान भी मानने को तैयार नहीं हूं " और आगे लिखा था "सत्यार्थ प्रकाश जैसी घटिया पुस्तक पर बैन होना चाहिए, ऐसे ही जैसे शिवा बावनी पर लगवा दिया है मैंने।’’
आंखें लाल हो गई थी पुन्नीलाल की।
 ‘‘तो क्या बकरी को यह बात बुरी लगी ?"
‘‘नहीं बापू अगले पन्ने पर लिखा था "सभी हिन्दुओं को घर में महाभारत नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इससे झगड़ा होता है और रामायण तो कतई नहीं, लेकिन कुरान जरूर रखनी चाहिए"
"बकरी तो इसलिए अखबार खा गई, कि हिन्दू की बकरी थी ना, सोचा हिन्दू के घर में कुरान होगी तो कहीं मेरी संतान को ये हिन्दू भी बकरीद के मौके पर काट कर न खा जाएं।’’
पुस्तक: मधु धामा लिखित, इतिहास की अनकही प्रामाणिक कहानियां, का एक अंश

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