यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 15 जुलाई 2020

इलेक्ट्रॉनिक Mobile, Laptop, Computers बेचते समय DATA को Permanentely Delete कैसे करे?

इलेक्ट्रॉनिक Mobile, Laptop, Computers बेचते समय DATA को Permanentely Delete कैसे करे?

अक्सर लोगों को ये भरम होता है कि सिंपल File Delete या फिर Permanent Delete जो कि SHIFT +Delete के संयोजन से किया जाता हैं इससे File Permanent Delete हो जाती हैं जबकि ऐसा नहीं हैं वो फाइल लम्बे समय तक ऐसे एरिया में Preserve यानि save सुरक्षित हो जाती हैं जिसे कुछ सॉफ्टवेयर जिन्हे Data Recovery software कहा जाता हैं उनसे वापस पायी  जा सकती हैं। फिर भी आजकल कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी सहायता से कुछ हद्द तक आपके Data को हमेशा के लिए Delete किया जा सकता हैं। पहले हम इस बात को समझेंगे कि फाइल Delete होने के बाद वो कहाँ जाती हैं।
वैसे यूजर को इस बात से अवगत होना जरुरी हैं कि जो सवेंदनशील Data वो डिलीट कर रहे हैं वो चंद सॉफ्टवेयर के द्वारा वापस पाया जा सकता हैं और और ये बहुत बड़ा खतरा है आपकी प्राइवेसी के लिए। ऐसे कई केस हुए हैं जब कोई अपने कंप्यूटर लैपटॉप और मोबाइल में Data डिलीट करके उसको बेच देता है और कई लोग Data रिकवरी से उनका डाटा रिकवर कर लेते हैं हो सकता हो उसमे यूजर की निजी तस्वीरें या वीडियो हो ऐसे में वो Data लीक होने की संभावना हो जाती हैं और फिर शुरू हो जाती हैं ब्लैकमेलिंग। ऐसे में आपको हमेशा सतर्कर्ता से Data को डिलीट करके ही किसी को ऐसी चीज़ें बेचनी चाहिए।
Data डिलीट होने के बाद जाता कहा हैं ?
Data डिलीट होने के बाद रीसायकल बिन में जाता हैं और फिर वहाँ से भी अगर आप डिलीट करेंगे तो भी वो Data आपके सिस्टम पर ही रहता हैं। डिलीट हुआ Data टुकड़ो में सिस्टम के ही फ़ोल्डर्स में सेव हो जाता हैं और समय दर समय डिलीट हुए Data से बदलता रहता हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम डिलीट किये हुए Data को फाइल एलोकेशन टेबल की मदद से विभिन डायरेक्टरी में सेव कर देता है।
अब बात करेंगे की Data को परमानेंटली delete कैसे करे?
देखिये डिलीट हुए Data को परमानेंट डिलीट करने का एक ही तरीका हैं और वो हैं उसको Rewrite करके ही करा जा सकता हैं इसके लिए एक अच्छा सा टूल हैं वो मैं आपको बताने जा रहा हु।
इस सॉफ्टवेयर का नाम हैं इरेज़र जो कि Data को Multipal time write करता हैं और Data रिकवर होने की सम्भावना को शून्य कर देता हैं। ध्यान रहे इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने पर आप Data को किसी भी हाल में रिकवर नहीं कर पाएंगे इसलिए सोच समझ कर ही डाटा को इरेस करे। ये Data को परमानेंटली डिलीट करने में थोड़ा समय लेता हैं। टूल फ्री हैं और आप चाहे तो इसका यूज करके देख सकते हैं।
डिलीट किया हुआ Data कैसे वापस पाए ?
ये तरीका तब काम आता हैं जब आप इरेज़र जैसे सॉफ्टवेयर यूज़ नहीं किया हो मतलब डिलीट किया हुआ Data इरेज़र सॉफ्टवेयर से नहीं किया गया हो। वैसे तो बाज़ार में बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं पर मैं यहाँ आपको सबसे बेस्ट बताने वाला हूँ जिसका रिकवरी रेश्यो 95%हैं
इमेज सोर्स :- lsoft technologies
इस सॉफ्टवेयर को यूज करना थोड़ा जेब ढीली कर सकता हैं फिर भी आप चाहे तो ट्रायल ले कर इससे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें अपना पार्टीशन या डिस्क सेलेक्ट करके आप को सिर्फ लास्ट चांस का ऑप्शन दबाना हैं और अपनी फाइल का प्रकार सेलेक्ट करना हैं कि वो फाइल मूवी की थी या फिर फोटो या कुछ और। और फिर ये सॉफ्टवेयर फाइल रिकवरी करना शरू कर देता हैं।
इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचते समय कुछ सावधानियाँँ
  1. अपने सामान को बेचने से पूर्व उसके डाटा को अच्छे से कहींं और सेव कर लेंं और फिर उसे परमानेंटली delete कर देंं। अगर आप मोबाइल में हैं तो आप रिकवरी मोड में जा कर क्लीन Data और cache ऑप्शन से दो या तीन बार करके Data को परमानेंटली रिमूव कर सकते हैं (ध्यान रहे पुलिस और फॉरेंसिक लैब एक्सपर्ट इस Data को वापस पाने में कामयाब हो सकते हैं क्योकि उनके पास बेहतर टूल और टेक्निशन्स होते हैं। अगर कोई पुलिस केस हैं तो ये तरीका काम नहीं करता हैं। )
  2. अगर आपका निजी Data सवेंदनशील हैं तो आप डबल श्योर हो सकते हैं रिकवरी करके देखिये सॉफ्टवेयर से कि वो Data वापस आता है या नहीं।
  3. वेबकेम और मोबाइल कमरे को निजी कार्य करते समय विपरीत डायरेक्शन में रखना चाहिए या फिर वेबकेम के कैमरे को ब्लैक टेप लगा देनी चाहिए।
  4. अपने Data को हमेशा बैकअप ले कर रखेंं। आप बैकअप पेन ड्राइव या फिर पोर्टेबल हार्ड ड्राइव में भी रख सकते हैं।
  5. ध्यान रहे आपका Data ऑनलाइन जा सकता हैं और अमूमन काफी केसेस में ये भी देखने को मिला हैं जिनका निजी Data ऑनलाइन डाला गया उनको ज़िंदगी भर इस बात का पता ही नहीं चला। ऐसे में सतर्कता ही बचाव हैं।
  6. आजकल कपल्स का नया फैशन चला हैं खुद की न्यूड फोटो और वीडियो को मोबाइल और कंप्यूटर लैपटॉप में रखने का ऐसे में वो खतरा खुद ही मोल लेते हैं। सिर्फ डिलीट भर से वो Data कभी डिलीट नहीं होता और किसी और के हाथ में जाने पर रिकवरी से वो Data वापस आ सकता हैं। ऐसे में खुद की और दूसरे की ज़िंदगी का भी ख्याल करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya