यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 15 जुलाई 2020

कितने खतरनाक होते है साइबर क्रिमिनल्स

Unauthorized access to any device can ruin you -
 कितने खतरनाक होते है साइबर क्रिमिनल्स


किसी भी व्यक्ति का आपका प्रॉपर्टी में अनधिकृत प्रवेश आपको बर्बाद कर सकता है। जैसे आपके फॅमिली में प्रवेश , घर में प्रवेश , जीवन में प्रवेश , ये unauthorized प्रवेश लाइफ में तबाही मचा सकते है . इन्हे तो लॉक ,पुलिस , सावधानी , से रोका जा सकता है।
लेकिन हम बात कर रहे है साइबर क्रिमिनल्स की आखिर ये कितने खतरनाक होते है और ये एक अटैक में कितना डैमेज पंहुचा सकते है। आप अपनी सीट बेल्ट बांध लीजिये। चौकाने वाले फैक्ट्स आपके सामने आएंगे .
  1. एक साइबर क्रिमिनल हैकर साइबर अपराधी मिनटों में वो कर सकता है जिसको शारीरिक रूप से करने में अपराधी को सालो का समय लगेगा .
  2. आपराधिक काम करने वाले हैकर को black hat hacker कहते है .इस पोस्ट में इन्हे हम इन्हे ब्लैक हैट हैकर और साइबर क्रिमिनल्स कहेंगे।
  3. एक ब्लैक हैट हैकर आपका फ़ोन , लैपटॉप , हैक कर करके बहुत कुछ कर सकता है . हैकर का आपके फ़ोन में अनधिकृत प्रवेश कितना खतरनाक साबित हो सकता है इसका अन्दाज़ा आपको इसी पोस्ट में पता लग जायेगा .
  1. जब टारगेट का फ़ोन हैक होता है तो पूरा का पूरा कण्ट्रोल हैकर के पास होता है .ऐसे में वो आपके फ़ोन में कुछ भी इनस्टॉल और अनइंस्टाल कर सकता है .pm,cm ,president को आपके ईमेल से जान से मरने की धमकी दे सकता है। और ये सब आपको कुछ जेल देगा। जांच बाद में होगी।
  2. उदाहरण के तौर पर ले लेते है - आपका फ़ोन हैक हो चूका है , ब्लैक हैट हैकर आपके फ़ोन में आपके में RAT (remote access tools) इनस्टॉल कर दिया है। मतलब बहुत दूर से फोन को चला सकता है। ऐसे में वो पे एक कीलॉगर इनस्टॉल कर देगा। आप क्या टाइप करते है ये सारी जानकारी उसको ईमेल पर पता चल जाएगी। अगर ऑनलाइन बैंकिंग कर कर रहे है आपका cvc code , pin , expiry date , card no. ये सब सेव हो जायेगा। और ब्लैक हैट हैकर के पास चला जायेगा। जिसका उपयोग करके करोड़ो रुपये मिनटों में बैंक से साफ़ कर सकता है . रिस्क बहुत कम है प्रॉफिट बहुत है . इसीलिए मैंने 1st पॉइंट में लिखा था साइबर क्रिमिनल्स मिनटों में कर सकते है।
  3. ये बात हो गई व्यक्तिगत हैकिंग की .अगर कोई संस्था हैक हो जाए तो परिणाम ये होंगे बैंक बैलेंस ० होगा सकता है
हैकर्स इंडियन बैंक से 1350 करोड़ रूपये 3 दिन में चुराए है
आप लिंक में डिटेल्स देख सकते है .
आपको हैकिंग से खतरे का अंदाज़ा हो गए होगा .
……………………………………………………………………………………………………
ब्लैक हैट हैकर्स बदला लेने के लिए , पैसे के लिए हर एक संभावित तरीके का उपयोग करके ब्लैकमेल करते है आप की इंटरनेट पर क्या सर्च करते है , क्या देखते है , आपकी गैलरी फोटो , वीडियो , ऑडियो, ये सब हाईजैक कर ब्लैकमेल करते है .नीचे एक प्रूफ देख लीजिये
ब्लैक हैकर्स ने दीप्ति नवल से 3.9 lakh रूपये मांगे है न मिलने पर इंटरनेट हिस्ट्री को पब्लिक कर देंगे।
ये बिटकॉइन में मांगे जिससे उनको ट्रेस पकड़ा न जा सके। अब मैडम ने जरूर कुछ गलत सर्च किया होगा।
………………………………………………………..
अब बात करते सबसे भयानक त्रासदी की जिसने उन महान celebrity को मिनटों में बेज़्ज़ती का सामना करना पड़ा
[1] [2] ये सेलिब्रिटी क्लाउड स्टोरेज पर अपनी नग्न तस्वीर सेव किया था जिसके russian हैकर्स ने अपने निशाने पे लिए और 37 हस्तीओ की फोटो लीक कर दिए . इन सेलिब्रिटी के लिए बहुत शर्मनाक था। इनकी अपने देश में बहुत इज़्ज़त थी . जैसे
Jennifer Lawrence, Gabrielle Union ,Miley Cyrus और बहुत ल
…………………………………………………………………
अब बात करते है कि हैकर क्या किसी को हैक करके मार सकता है सच में जब मैंने ये जाना था तो मेरे रोंगटे खड़े हो गए थे .
ब्लैक हैट हैकर कॉन्ट्रैक्ट किलिंग का भी काम करते है। जहाँ पर मेडिकल इंस्ट्रूमेंट को हैक करके
अपराध को अंजाम देते है।
ये iot का जमाना है मतलब इंटरनेट ऑफ़ थिंग . सबकुछ इंटरनेट से जुड़े हुआ आपकी फ्रिज , ac , कूलर , घर का लॉक , बेल्ट , फैन , लाइट , घर के लोग , रोबोट ,गन ,कार , बाइक, प्लेन ऐसी चीज़े जिनका नाम भी नहीं ले सकते। लोग इसे इस लिए कनेक्ट करते है मेरे घर के लोग कहाँ है हर एक स्टॉप की जिम्मेदारी उनके फ़ोन पर आती है फ्रिज कितने डिग्री सेल्सियस पर चल रही है , ये सब उनके फ़ोन पे है।
साइबर क्रिमनल्स कार , रोबोट , प्लेन को अपने कण्ट्रोल में करके एक बड़ा नर संघार कर सकते है।
अगर एक बार फ़ोन हैक हो जाता है ब्लैक हैकर जबतक उसका फुल use नहीं ले लेते तब तक उसे नहीं छोड़ता। बाद में यूज करने के लिए बैकडोर डाल देते है .
आपके फ़ोन के प्रोसेसर का use बिटकॉइन माइनिंग के लिए करते है जिससे वो पैसे कमाते है।
आपके फ़ोन का प्रोसेसर ज्यादा यूज होने से गर्म हो जाता है और जल्दी ख़राब हो जाता है .
किसी भी बड़े अपराध में आपके फ़ोन का यूज लेते है। ये आपकी सामजिक छवि ख़राब कर सकते है। आपके फेसबुक से कुछ आपत्तिजनक पोस्ट कर देना जिससे आपकी छवि खराब हो जाएगी .
हाल ही मै तुर्किश हैकर ने अमिताभ बच्चन का ट्वीटर अकाउंट हैक कर लिया और क्या लिखा आप ही देखे
ब्लैक हैकर्स कई बार सेलिब्रिटी का ट्विटर अकाउंट डिलीट कर देते है जिससे करोड़ो फोल्लोवेर्स एक मिनट में जीरो followers हो जाते है
america के donald trump को प्रेजिडेंट बनाने में रशियन हैकर्स का हाथ था उस इलेक्शन में 48 out of 50 states जीते थे।
अब तो ज्यादातर देशो के लोग हैकर hire करने लगे है पैसे दो कुछ भी हैक करवाओ ये अपने पार्टनर का फ़ोन , पुलिस रिकॉर्ड ,लोग हैक करवा रहे है
इंग्लिश क्वोरा पे भी ये ब्लैक हैकर प्रचार करते है मै आपको दिखता हूँ
ये ब्लैक हैट हैकिंग का पार्ट  है
इसके अलावा भी हैकर्स बहुत कुछ कर सकते है
फुटनोट
[2] Hackers blackmail Deepti Naval using internet browsing history, demand Rs 3.9 lakh in bitcoin

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya