गुरुवार, 9 अगस्त 2018

आज का पंचांग 09 August 2018

.                ।। 🕉 ।।
   🚩🌞 *सुप्रभातम्* 🌞🚩
◆ ««« *आज का पंचांग* »»»◆
कलियुगाब्द......................5120
विक्रम संवत्.....................2075
शक संवत्........................1940
मास...............................श्रावण
पक्ष..................................कृष्ण
तिथी............................त्रयोदशी
रात्रि 10.43 पर्यंत पश्चात चतुर्दशी
रवि............................दक्षिणायन
सूर्योदय.................06.01.09 पर
सूर्यास्त..................07.03.16 पर
सूर्य राशि.............................कर्क
चन्द्र राशि..........................मिथुन
नक्षत्र.................................आर्द्रा
प्रातः 08.21 पर्यंत पश्चात पुष्य
योग....................................वज्र
संध्या 07.46 पर्यंत पश्चात सिद्धि
करण...................................गर
दोप 12.27 पर्यंत पश्चात वणिज
ऋतु....................................वर्षा
दिन.................................गुरुवार

🇬🇧 *आंग्ल मतानुसार* :-
09 अगस्त सन 2018 ईस्वी ।

👁‍🗨 *राहुकाल* :-
दोपहर 02.08 से 03.45 तक ।

🚦 *दिशाशूल* :-
दक्षिणदिशा -
यदि आवश्यक हो तो दही या जीरा का सेवन कर यात्रा प्रारंभ करें ।

☸ शुभ अंक.................8
🔯 शुभ रंग................पीला

✡ *चौघडिया* :-
प्रात: 06.04 से 07.40 तक शुभ
प्रात: 10.54 से 12.31 तक चंचल
दोप. 12.31 से 02.08 तक लाभ
दोप. 02.08 से 03.45 तक अमृत
सायं 05.21 से 07.06 तक शुभ
सायं 07.06 से 08.21 तक अमृत
रात्रि 08.21 से 09.45 तक चंचल |

📿 *आज का मंत्र* :-
|| ॐ अणिमन्ये नमः ||

📢 *सुभाषितम्* :-
क्षणशः कणशश्चैव विद्यामर्थं च साधयेत् ।
क्षणत्यागे कुतो विद्या कणत्यागे कुतो धनम्॥
अर्थात :-
क्षण-क्षण विद्या के लिए और कण-कण धन के लिए प्रयत्न करना चाहिए। समय नष्ट करने पर विद्या और साधनों के नष्ट करने पर धन कैसे प्राप्त हो सकता है॥ 

🍃 *आरोग्यं* :-
*थायराइड रोग के बचने के टिप्स -*

1. धूम्रपान कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से हर तीन मौतों में से एक का कारण बनता है। यदि आप धूम्रपान कर रहे हैं और आपको थायराइड की बीमारी है, तो आप दिल की समस्याओं के लिए अपना जोखिम बढ़ा रहे हैं।

2. जितना अधिक आप अपना वजन स्वस्थ रेंज में रख सकते हैं, उतना ही आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल और अन्य हृदय जोखिम को कम कर सकते हैं। इससे आप थायराइड रोग से भी दूर रह पाएंगे।

3. अगर आप थायराइड के मरीज हैं तो गोभी, ब्रोकली और पालक खाने से बचें। दरअसल, गोभी, ब्रोकली और पालक में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो थायराइड हार्मोंस के स्त्राव को जल्दी प्रभावित करता है।

4. एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने और डिजेनरेटिव बीमारी से लड़ने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। ये थायराइड रोग से मुक्ति के लिए भी शानदार हैं, खासकर अगर आपको ऑटोम्यून्यून थायराइड विकार है।

⚜ *आज का राशिफल* :-

🐏 *राशि फलादेश मेष* :-
मेहनत का फल मिलेगा। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। थकान रहेगी। धन प्राप्ति सुगम होगी। प्रसन्नता रहेगी। भूमि, आवास की समस्या रह सकती है। आजीविका में नवीन प्रस्ताव मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। संतान से कष्ट रहेगा।

🐂 *राशि फलादेश वृष* :-
भूले-बिसरे साथियों से मुलाकात होगी। उत्साहवर्धक सूचना मिलेगी। मान बढ़ेगा। व्यवसाय ठीक चलेगा। अपनी बुद्धिमत्ता से आप सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे। विकास की योजनाएं बनेंगी। निजीजनों में असंतोष हो सकता है। व्यापार में इच्छित लाभ होगा।

👫 *राशि फलादेश मिथुन* :-
भाग्योन्नति के प्रयास सफल रहेंगे। भेंट व उपहार की प्राप्ति होगी। यात्रा, निवेश व नौकरी मनोनुकूल रहेंगे। जोखिम न लें। व्यावसायिक चिंता दूर हो सकेगी। स्वयं के सामर्थ्य से ही भाग्योन्नति के अवसर आएंगे। योजनाएं फलीभूत होंगी।

🦀 *राशि फलादेश कर्क* :-
वाहन व मशीनरी के प्रयोग में सावधानी रखें। वस्तुएं संभालकर रखें। स्वास्थ्य पर व्यय होगा। विवाद न करें। यात्रा में अपनी वस्तुओं को संभालकर रखें। कर्म के प्रति पूर्ण समर्पण व उत्साह रखें। अधीनस्थों की ओर ध्यान दें। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

🦁 *राशि फलादेश सिंह* :-
बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। आय बढ़ेगी। घर-बाहर प्रसन्नता रहेगी। अपने व्यसनों पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करना चाहिए। व्यापार में कर्मचारियों पर अधिक विश्वास न करें। आर्थिक स्थिति मध्यम रहेगी।

👱🏻‍♀ *राशि फलादेश कन्या* :-
नए अनुबंध होंगे। यात्रा, निवेश व नौकरी मनोनुकूल रहेंगे। झंझटों में न पड़ें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। कार्य की प्रवृत्ति में यथार्थता व व्यावहारिकता का समावेश आवश्यक है। व्यापार में नई योजनाओं पर कार्य नहीं होंगे। जीवनसाथी का ध्यान रखें।

⚖ *राशि फलादेश तुला* :-
धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। राजकीय बाधा दूर होगी। वरिष्ठजन सहयोग करेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। बुद्धि एवं तर्क से कार्य में सफलता के योग बनेंगे। यात्रा कष्टप्रद हो सकती है। अतः उसका परित्याग करें। व्यापार लाभप्रद रहेगा।

🦂 *राशि फलादेश वृश्चिक* :-
समय ठीक नहीं है। वाहन, मशीनरी व अग्नि के प्रयोग में सावधानी रखें। लेन-देन में सावधानी रखें। विवाद न करें। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। सकारात्मक विचारों के कारण प्रगति के योग आएंगे। कार्यपद्धति में विश्वसनीयता बनाए रखें।

🏹 *राशि फलादेश धनु* :-
प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। राजकीय काम बनेंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। चिंता रहेगी। जोखिम न उठाएं। संतान से मदद मिलेगी। आर्थिक स्थिति में प्रगति की संभावना है। अचानक धन की प्राप्ति के योग हैं। क्रोध एवं उत्तेजना पर संयम रखें।

🐊 *राशि फलादेश मकर* :-
संपत्ति के कार्य लाभ देंगे। परीक्षा व साक्षात्कार आदि में सफलता मिलेगी। प्रसन्नता रहेगी। धनार्जन होगा। समाज में प्रसिद्धि के कारण सम्मान में बढ़ौत्री होगी। आजीविका में नवीन प्रस्ताव मिलेंगे। परिवार की समस्याओं को अनदेखा न करें।

🏺 *राशि फलादेश कुंभ* :-
किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे। व्यवसाय ठीक चलेगा। कामकाज में धैर्य रखने से सफलता मिल सकेगी। योजनाएं फलीभूत होंगी। मित्रों में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। स्वास्थ्य की ओर ध्यान दें।

🐋 *राशि फलादेश मीन* :-
दूसरों से अपेक्षा न करें। चिंता तथा तनाव रहेंगे। थकान रहेगी। जोखिम न लें। विवाद से बचें। राजकीय सहयोग मिलेगा एवं इस क्षेत्र के व्यक्तियों से संबंध बढ़ेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। व्यापार अच्छा चलेगा। वाणी पर संयम रखें।

☯ आज का दिन सभी के लिए मंगलमय हो ।

।। *शुभम भवतु* ।।

🇮🇳🇮🇳 *भारत माता की जय*  🚩🚩

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

copy disabled

function disabled