यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 19 जुलाई 2021

बच्चे पैदा वो करेंगे और sacrifice हमे करना पड़ रहा है,


जागरुकता आ तो रही है, धीरे धीरे ही सही  ! 

अचानक से मुझे सुनाई दिया - *"भैया सीट से हट जाओ मेरे पास बच्चे है!" उस शेरनी ने 24 25 साल के लड़के से कहा,*
तो लड़के ने बड़ी शालीनता से कहा कि *आप महिला सीट पर जाओ तो वो बोली कि वहा सब लेडीज बैठी है,*
तो लड़के ने अपने कान के हेडफोन हटाते हुए कहा तो मैं क्या करू ?? मुझे भजनपुरा जाना है, जो अभी काफी दूर है ,
*तो वो अपने बच्चो की धौस दिखाने लगी कि मेरे पास छोटे छोटे बच्चे है, आपको शर्म नही आती ? सीट नही छोड़ सकते ?*
अब पूर्वा भी तमाशा देखने लगी, 
मामला गर्म होने की बजाय मसालेदार हो रहा था,

लड़के ने एक बड़ी अच्छी बात कही,
*आप लोगो का यही ड्रामा है! हर साल एक बालक जनना, और उसी के ऊपर कूदना।  हमसे पूछकर कर पैदा किये थे बच्चे ? अब बच्चे पैदा तुम करो, सीट हम छोड़े ? इतनी ही बच्चो की फिक्र थी तो कैब करती , या खाली बस में घुसती।  अब तुम्हे फ्री सफर भी चाहिए और सीट भी चाहिये। जाइए, मैं नही दे रहा सीट!*
अब  बस का कंडक्टर भी बोला कि दे दे भाई सीट,
लड़का बोला कि मैं किसी महिला रिज़र्व सीट पर नही हु, तू अपने टिकट काट। 
कंडक्टर भी शायद अरबी भेड़ था, या न भी हो, पर वो तुंरत चुप होकर बस के बाहर देखने लगा। 
इतने में मुझे ये तो यकीन हो गया लड़का उसको बातों में धुनने को तैयार है,

*वो उसके पास ही खड़ी रही और लड़का भी बुदबुदाता रहा कि काफ़िर सीट देंगे ?  फिर तुम्हे अपना घर ? और फिर कश्मीर वाले हालात ?*
*शेरनी को आगे एक इन्सानियत के कर्मचारी ने अपनी सीट ऑफर कर दी, और वो बैठ गयी और अब वो अपने शावकों के लिए सीट मांगने लगी।*

लड़के ने जोर से उस सेक्युलर को ताना मारा कि *भाई साहब घर भी दे दो अपना, तभी ये बच्चे अच्छा जीवन जियेंगे।*

कंडक्टर चिल्लाने लगा की भाई जिसे अप्सरा बॉर्डर उतरना हो उतर जाओ,
बात रुक गयी और लड़का शांत हो गया और वो शेरनी सीमापुरी उतर गई। 
मात्र 15 मिनट के सफर में ये सब नाटक हुआ,

ये घटना है , दिल्ली के बस की। बस रूट no 33 नोएडा सेक्टर 37 से भजनपुरा की तरफ जाती है।  रोज की तरह लोग इसमे घुसते है, और अपने आफिस और दूसरे काम के लिए निकलते है।  मैं महिला सीट पर बैठी कर ये नाटक देख रही थी। ( दिल्ली एनसीआर की बसों में एक लाइन महिलाओ के लिए आरक्षित है )

मन्द मन्द मुसकराई और सोचने लगी कि *जागना जरूरी है, क्योंकि बच्चे पैदा वो करेंगे और sacrifice हमे करना पड़ रहा है, सालो से यही चल रहा है,*



ये ज्यादा दिन नही चलना अब , अब लोगो मे जागरूकता आ रही है
साभार

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya