यह ब्लॉग खोजें

सोमवार, 13 मई 2024

वैशाख की कहानियाँ (पंचभीखम की कथा)

वैशाख की कहानियाँ (पंचभीखम की कथा)
〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️         
एक साहूकार के बेटे की बहू थी, जो बहुत सुबह उठकर कार्तिक के महीने में रोजना गंगा जी नहाने जाती। पराए पुरुष का मुँह नहीं देखती। एक राजा का लड़का था। जब भी रोजाना गंगा जी नहाने जाता और सोचता कि मैं इतनी सुबह नहाने आता हूँ तो भी मेरे से पहले कौन नहा लेता है। 
         
पाँच दिन कार्तिक के रह गए। उस दिन साहूकार की बहू तो नहा के जा रही थी, राजा का बेटा आ रहा था। खुढ़का सुनकर वह जल्दी-जल्दी जाने लगी, तो उसकी माला-मोचड़ी छूट गई। राजा आया उसने सोचा जब माला-मोचड़ी इतनी सुंदर है तो इसे पहनने वाली कितनी सुंदर होगी, सारी नगरी में राजा के लड़के ने हेलो फिरा दिया कि जिसकी यह माला-मोचड़ी है, वह मेरे पास पाँच दिन आएगी, तब मैं उसकी माला-मोचड़ी दूँगा। 
         
साहूकार के बेटे की बहू ने कहलवा दिया कि मैं पाँच दिन आऊँगी, पर किसी को साख भरने के लिए बैठा दियो। राजा ने गंगा जी पर बिछावन करके, एक तोते को पिंजरे में टांग कर रख दिया। वह सुबह आई, पहली पैड़ी पर पैर रखा, वह बोली कि 'हे कातक ठाकुर-राय दामोदर-पांचू पांडू-छठो नारायण-भीसम राजा" उस पापी को नींद आ जाए। मैं सत की हूँ तो मेरा सत रखना। (श्रीजी की चरण सेवा" की सभी धार्मिक, आध्यात्मिक एवं धारावाहिक पोस्टों के लिये हमारे पेज से जुड़े रहें) राजा को नींद आ गई और वह नहा-धोकर जाने लगी, तो तोते (सुवा) से बोली कि 'सुवा-सुवा सुवटा-गल घालूँगी हार-साख भरिए मेरा वीरा। 'सुवा बोला कि कोई वीर भी साख भरा करता है ? जब वह बोली कि सुवा-सुवा सुबटा-पग घालूँगी नेवर साख भरिये मेरा देवर।' सुवा ने कहा अच्छा भाभी मैं साख भरूँगा। वह तो कहकर चली गई। 
         
राजा हड़बड़ाकर उठा, सुवा से पूछा, 'सुवा-सुवा वह आई थी, कैसी थी ?' सुवा बोला, 'आभा की सी बिजली, होली की सी झल, केला की सी कामनी, गुलाब का सा रंग।' राजा ने सोचा कि कल मैं अपनी उँगली चीर के बैठ जाऊँगा, तो नींद नहीं आएगी। दूसरे दिन उँगली चीर के बैठ गया। वह आई उसने वैसे ही प्रार्थना करी, बस उसको नींद आ गई। नहा के जाने लगी तो सुवा ने साख भरा दी। राजा ने उठते ही फिर सुवा से पूछा। सुवा ने कल जैसा ही जवाब दे दिया।
         
उसने सोचा, कल तो मैं आँख में मिर्च डालकर बैठ जाऊँगा। तीसरे दिन आँख में मिर्च डालकर बैठ गया, सारी रात हाय-हाय करके बिताई। वह आई, उसने वैसे ही प्रार्थना की, राजा को नींद आ गई। नहा के सुवा से साख भराके चली गई। राजा ने सोचा कि कल तो मैं काँटों की सेज बिछाकर बैठूँगा चौथे दिन काँटों की सेज पर बैठकर हाय-हाय करता रहा, पर जब पर वह आई उसको नींद आ गई वह प्रार्थना करके नहा के, सुवा से साख भरा के चली गई पाँचवे दिन राजा आग जलाकर उसकी राख पर बैठ गया। वह उस दिन भी प्रार्थना करती आई कि आज भी मेरा सत रख दियो।
         
राजा को नींद आ गई उसने सुवा से साख भरा ली और कहा कि उस पाजी से कह दियो, मेरे पाँच दिन पूरे हो गए हैं। अब मेरी माला-मोचड़ी मेरे घर भेज देगा। राजा ने उठते ही सुवा पूछा वह आई थी क्या ? सुवा बोला आई थी, अपनी माला-मोचड़ी मँगाई है।
         
थोड़े दिन बाद राजा के कोढ़ निकल आए, त्राहि-त्राहि पुकारने लगा। पुरोहित को बुलाकर पूछा कि सारे शरीर में जलन कैसे लग गई। पुरोहित बोला कि यह कोई पतिव्रता स्त्री का पाप धरा है, जिससे लगी है। राजा ने पूछा कि अब कैसे ठीक होगा। पुरोहित बोला कि उसको तुम धर्म की बहन बनाओ और उसके नहाए हुए जल से नहाओगे, तो तुम्हारा जलन, कोढ़ ठीक होगा। 
         
राजा माला-मोचड़ी लेकर उसके घर गया और साहूकार से बोला कि ये तेरी बहू गंगा पर भूल गई थी, यह उसे दे दो और कह देना कि अपने नहाए हुए जल मुझे नहला दे। साहूकार बोला कि वह तो पराए पुरुष का मुँह नहीं देखती, तू इस नाली के नीचे बैठ जा, वह नहाएगी तो तेरे ऊपर पानी पड़ जाएगा। राजा नाली के नीचे बैठ गया। वह नहायी तो जल गिरने से उसकी काया कंचन-सी हो गई। 
         
'हे पचंभीखम देवता, जैसे साहूकार की बहू का सत रखा, ऐसा सबका रखियो।      
〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️🌼〰️〰️

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya