मंगलवार, 27 नवंबर 2012

किन-किन कामों में उपयोग होता है आलू

किन-किन कामों में उपयोग होता है आलू
----------------------------------------
1. जंग छुडा़ए- आलू में ऑक्‍जेलिक एसिड होता है जो कि जंग को घोल देता है। चाकू से आलू को काटिये और जंग वाली जगह पर घिस दीजिये। यह जंग को काट देगा और उसे बिल्‍कुल साफ कर देगा।

2. कांच की सफाई- कांच बहुत ही जल्‍द गंदे हो जाते हैं। आपने गंदगी को साफ करने के लिये न्‍यूजपेपर का प्रयोग अवश्‍य किया होगा लेकिन इस बार आलू का प्रयोग

कर के देंखे। आलू के पीस काटिये और फिर उन्‍हें कांच पर रगड़ दीजिये और वह पल भर में बिल्‍कुल साफ हो जाएंगे।

3. टूटे कांच के टुकड़ों को उठाइये- जब घर में कांच टूट जाता है तब उसे बटोरने में परेशानी होती है। इसके लिये आप आलू के टुकडे कीजिये और उससे जमीन पर उस जगह पर रगडिये जहां पर कांच गिरा हो। इससे टूटे कांच आलू के टुकड़ों में फस जाएंगे और सिमट जाएंगे।

4. फूल दान- अगर आप चाहती हैं कि फूल दान में फूल बिल्‍कुल सीधे खडे़ हों तो आलू को बीच से काटिये और फूल दान के अंदर रख दीजिये। इस पर फूलों को लगा दीजिये , आपके फूल सीधे रहेंगे और खूबसूरत भी लगेंगे।

5. चांदी की सफाई- वैसे तो आप चांदी के आभूषण और बर्तनों को टूथपेस्‍ट, नींबू या बेकिंग सोडा से साफ कर ही सकती हैं। लेकिन अगर आप उस पानी का प्रयोग करेंगी जिसमें आलू को उबाला गया हो तो आपके चांदी के आभूषण चमक उठेगे। पानी में चांदी के आभूषों को 20 मिनट तक के लिये रखें और फिर कमाल देंखे।

copy disabled

function disabled