मंगलवार, 24 जून 2014

आपका फोन पानी में भीग जाता है तो भीगे फोन को ऐसे बचा सकते हैं आप

भीगे फोन को ऐसे बचा सकते हैं आप

ज्यादातर लोगों के पास वॉटरप्रूफ फोन नहीं होता। कभी बारिश की वजह से, तो कभी हमारी खुद की गलती से फोन पानी में भीग जाता है। आपका फोन पानी में भीग जाता है, तो आप क्या करते हैं? ज्यादातर लोग फोन को हीटर पर या अवन में रखकर सुखाने की कोशिश करने लगते हैं। लेकिन ये सभी तरीके आपके फोन को खराब कर सकते हैं। अगर आपका फोन भीग जाए, तो परेशान मत होइए, हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी हालत में क्या करें। आगे क्लिक करिए और जानिए भीगे फोन को बचाने के उपाय...

पानी में भीगने के बाद अगर फोन ऑन है, तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें। फोन के भीगने की हालत में उसे ऑन करने की कोशिश बिल्कुल न करें। फोन के भीगे रहते हुए ऑन रहने/करने पर पानी सर्किट्स को खराब कर सकता है।

फोन से हेडफोन या चार्जर जैसी चीजें निकाल दें। फोन का बाहरी हिस्सा कॉटन के साफ कपड़े से पोंछें। वैक्यूम क्लीनर हो, तो सावधानी बरतते हुए थोड़ी दूर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन का बैककवर निकाल दें। बैटरी और सिमकार्ड आदि निकालें। फोन का भीतरी हिस्सा कपड़े से पोंछें, लेकिन ध्यान रखें कि कपड़े में फोन का कोई पुर्जा अटक कर खिंच न जाए। बैटरी का स्‍टिकर चेक करें। फोन बनाने वाली कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वॉरंटी नहीं देतीं। ज्यादातर फोन्स में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्‍टीकर चिपका होगा, जो अधिकतर सफेद रंग का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह गुलाबी या लाल रंग में बदल जाता है।

फोन पर कभी भी हेयरड्रायर का इस्तेमाल न करें। गर्म हवा फोन को नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी जगह थोड़ी देर फोन को एसी के सामने रखने से फायदा हो सकता है।

फोन को सूखे कच्चे चावलों में रखें। यह फोन के अंदर का पानी/नमी सुखाने के लिए घर में मौजूद सबसे अच्‍छा तरीका है। बेहतर यह होगा कि एक कटोरे में कच्चे चावल भरें। फोन को इसमें थोड़ा भीतर तक गाड़ें और इसे धूप में रखें। चावल गर्म होने से फोन के अंदर का पानी सूख जाएगा और सीधे धूप में न रखने की वजह से आपका फोन भी खराब नहीं होगा। लेकिन ध्यान रखिएगा कि फोन के ऑडियो पोर्ट जैसे किसी हिस्से में चावल के दाने न घुस जाएं

फोन को 24 घंटे से पहले ऑन/इस्तेमाल न करें। उम्मीद है कि इसके बाद आपका फोन ठीक काम करेगा। लेकिन अगर अब भी यह ठीक नहीं होता, तो तुरंत ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ले जाना ही बेहतर होगा।

copy disabled

function disabled