यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 26 सितंबर 2020

कम पूंजी में भी है हिट ये 10 बिजनेस : मिलेगी सरकारी सहायता भी

आओ व्यापार करें :कम पूंजी में भी है हिट ये 10 बिजनेस : मिलेगी सरकारी सहायता भी जानिए वे सब कुछ

आज हम बता रहे है 10 पॉपुलर और कम पूंजी में शुरू किये जा सकने वाले व्यवसायों के बारे में .. ये व्यापार आप स्वय अपने स्तर पर भी कर सकते है तो pmegp या राज्यों  क़ी अन्य रोजगार योजनाओं के तहत सरकारी व बैंक कि सहायता लेकर भी कर सकते है .

1. कपड़ों में कढ़ाई का व्यवसाय (Embroidery)
आजकल हर कोई अच्छे और सुंदर कपड़े पहनना चाहता है क्योंकि लोग  उन्हें पहन कर आकर्षक दिखना चाहते हैं। खासकर औरतों को कढ़ाई वाले कपडे काफ़ी पसंद होते हैं। इसलिए कपड़ों पर कढ़ाई करने का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खासकर उन हुनर मंद महिलाओं के लिए जो काम की तलाश में है। यह उनके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिसे घर बैठे भी किया जा सकता है।

2. ब्रेड बनाने का व्यवसाय (Bread making/bakery)
इस काम की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते है। आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है क्योंकि सबसे कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट कैटेगरी में आता है। अतः ब्रेड बनाने का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिससे आप एक अच्छे औषत इन्वेस्टमेंट के साथ चालू कर सकते हैं।

3. जन औषधि केंद्र (Janaushadhi Kendra)
यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जिनके पास लगभग 130 वर्ग फुट जमीन हो जिसमें वह अपनी दुकान बनाकर उसमें जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं। इसके लिए आपको लगभग 2 से 3 लाख रुपए इंवेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में आप सरकारी योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार की मदद से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

4. जानवरों के खाने का उत्पाद (Animal feed)
एनिमल फीड को आप जानवरों का खाना कह सकते हैं जो कि अधिकांश डेरी तथा पोल्ट्री फार्म वाले इस्तेमाल करते हैं, जो आपके लिए एक अच्छा विकल्प प्रदान करती है अगर आप ऐसे क्षेत्र से संबंध रखते हैं जहाँ पर मुर्गी पालन तथा डेरी(dairy) का काम होता है। तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

5. मछली पालन का व्यापार (Fish farming)
अगर आप गाँव में रहते हैं और आपके पास एक छोटा सा तालाब है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप मछली पालन का व्यापार कर सकते हैं क्योंकि सरकार भी इसके लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है और मछली पालन के लिए आपको बैंक से लोन भी मिल जाएगा। तो ऐसे में यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प बन जाता है।

6. फोटो कॉपी और बुक बाइंडिंग का बिजनेस (Photo copy & book-binding)
अगर आपकी नजर में कोई ऐसी जगह है जिसके आसपास कोई शैक्षिक संस्थान या फिर कोई कोर्ट, कचहरी या तहसील हो तो आप वहाँ पर फोटो कॉपी तथा बुक बाइंडिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो यह बिजनेस आप की अच्छी खासी कमाई कराने में योगदान दे सकता है।

7. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान (Mobile repairing shop)
अगर आपके पास टेक्निकल हुनर(technical skills) है तो आपके लिए यह काम सबसे बेस्ट है। आजकल जैसे-जैसे मोबाइल फ़ोन्स की बिक्री बढ़ रही है उसी प्रकार से मोबाइल रिपेयर करने वालों की मांग भी बढ़ रही है। अगर आप इस कार्य में इंटरेस्टेड है तो सबसे पहले आपको मोबाइल रिपेयर करने का हुनर सीखना होगा। फिर आप आराम से मोबाइल रिपेयर करने का शॉप खोल सकते हैं और अपने हुनर के मदद से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

8. ब्यूटी पार्लर खोलकर(Beauty parlour)
अगर आप एक महिला हैं और कार्य की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जो बहुत ही कम पूंजी (low investment) के साथ शुरू किया जा सकता है। सबसे पहले तो आपको इसके लिए ब्यूटीशियन कोर्स (beautician course) करना होगा और अगर आप 2 या 3 महीने अच्छे से इसको कर लेती हैं तब आप आराम से एक अच्छा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। ब्यूटी पार्लर को आप अपने घर में भी खोल सकती हैं इससे आपके पैसे की बचत होगी और समय की भी। यह एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है क्योंकि दिन प्रतिदिन मेकअप का दौर बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण ब्यूटी पार्लर काफी ट्रेंडी(trendy) और प्रॉफिटेबल(profitable) बिजनेस बन गया है।

9. होम कैंटीन (Home canteen)
आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें और जैसे-जैसे ऑफिस की संख्या बढ़ रही है वैसे ही होम कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है। आप एक होम कैंटीन खोल कर उनके लिए उनके ऑफिस तक खाना पहुंचा सकते हैं। जिसकी मदद से आप अपने घर से ही अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं।

10. डीजे साउंड (DJ sound business)
डीजे साउंड सर्विस आज कल बहुत प्रचलित बिजनेस बनता जा रहा है। जब भी कोई पार्टी या बारात आदि होता है तो लोग अपने मनोरंजन के लिए डीजे मंगवाते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। जिससे आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं। डीजे का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसके उपकरण खरीदने होंगे जिसके बाद आप दो तीन व्यक्ति की मदद से आराम से अपने डीजे के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya