यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 8 अप्रैल 2023

आज से शुरू करें..खिचड़ी - सभी पोषक तत्वों का भंडार है।


खिचड़ी खाओ😋



कुछ साल पहले मुझे प्राचीन भारत की विरासत में दिलचस्पी हुई। प्रकृति को बहुत करीब से देखने और समझने लगे। दुनिया में जंक फूड और फास्ट फूड का बढ़ता प्रचलन और इससे होने वाले नुकसान दिल तोड़ने वाले हैं। भारतीय खाद्य संस्कृति का अध्ययन किया। खिचड़ी एक ऐसी डिश है जो कई मायनों में अनोखी है। मैं जब छोटा था तब खिचड़ी खाता था, लेकिन खिचड़ी में इतनी ताकत होती है, इसका अंदाजा नहीं था। जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर गोलकिया साहब के साथ मिलकर खिचड़ी के बारे में शोध किया। वडोदरा एम.एस. यूनिवर्सिटी में रहते हुए खिचड़ी पर रिसर्च की।
हज़ारों साल पहले थी खिचड़ी। आयुर्वेद, ऋषियों ने भी खिचड़ी की वकालत की थी। मूंग और चावल दोनों ही बहुत पवित्र और शक्तिशाली अनाज हैं। खिचड़ी एक शुभ आहार है। खिचड़ी दूध के समान पवित्र है। खिचड़ी देवी-देवताओं को भी प्रिय है। इसमें अपार और अतुलनीय गुण हैं। यह सिर्फ चार घंटे में पच जाता है। खिचड़ी खाने से दिमाग भी शांत होता है। हमारी एक कहावत है कि जैसा अन्न वैसा मन।मूंग-चावल की खिचड़ी में गाय का घी डालने से तन और मन को बहुत लाभ मिलता है।
कहा जाता है कि अगर भारत में जंक फूड की जगह खिचड़ी को लोकप्रिय बनाया जाए तो भारत की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। रोग कम होता है। लोगों का तन और मन स्वस्थ रहे। आत्महत्याएं कम होंगी। ब्रह्मा खिचड़ी में तरह-तरह की सब्जियां होती हैं जो खाने वाले को खाने से तृप्ति का एहसास कराती हैं और कई बीमारियों को दूर करती है। डूंगरी नी खिचड़ी ने वयस्कों और बच्चों को खिचड़ी के प्रति आकर्षित करने के लिए पनीर खिचड़ी पर शोध किया। * हमारे कई व्यंजन हैं खास -देशी हांडवा 500 साल पुराना है। कई चटनी 100-150 साल पुरानी हैं। यह सभी पोषक तत्वों का भंडार है। उनके अनुसार खिचड़ी में 16 प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसमें ऊर्जा (280 कैलोरी), प्रोटीन (7.44 ग्राम), कार्बोहाइड्रेट (32 ग्राम), कुल वसा (12.64 ग्राम), आहार फाइबर (8 ग्राम), विटामिन ए (994.4 आईयू), विटामिन बी6 (0.24 मिलीग्राम), विटामिन सी शामिल हैं। (46.32 मिलीग्राम), विटामिन ई (0.32 आईयू), कैल्शियम (70.32 मिलीग्राम), एरियन (2.76 मिलीग्राम), सोडियम (1015.4 मिलीग्रामजी), पोटेशियम (753.64 मिलीग्राम), मैग्नीशियम (71.12 मिलीग्राम), फास्फोरस (138.32 मिलीग्राम) और जस्ता (1.12 मिलीग्राम)।



कहा जाता है कि मिट्टी के बर्तन में खिचड़ी बनाने से उसकी गुणवत्ता और स्वाद बढ़ जाता है। प्राचीन काल में लोग मिट्टी के बर्तनों में खिचड़ी बनाते थे। तैत्रिय उपनिषद के एक श्लोक के अनुसार, अन्न ब्रह्म है क्योंकि प्रत्येक जीव की उत्पत्ति अन्न से होती है। जन्म लेने के बाद वह केवल भोजन पर ही जीवित रहता है और अंत में मृत्यु भी भोजन में ही प्रवेश कर जाती है। * भगवदभगवान कृष्ण* ने गीता में कहा है कि, मैं मानव शरीर में जठराग्नि के रूप में वसु हूँ। उन्होंने यह भी कहा है कि, जो जीवन, बल, स्वास्थ्य, सुख और प्रेम को बढ़ाता है, जिसका क्षय नहीं होता और स्थिर रहता है, हृदय को कौन नहीं गिराता, रसीले, चिपचिपे पदार्थ सात्विक लोगों को प्रिय होते हैं। ये सभी गुण हमारी खिचड़ी में शामिल हैं। वह समय जल्द ही आएगा जब लोगों को शाश्वत सत्य का एहसास होगा कि भोजन ब्रह्म है और भारतीय भोजन वापस आ जाएगा। इसमें खिचड़ी सबसे अच्छी है, तो लोग खिचड़ी का उपयोग ज़रूर बढ़ायेंगे, उस समय लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। भले ही अब हम खिचड़ी को भूल गए हों, लेकिन हमारी खिचड़ी देश-विदेश के अनेक व्यंजनों से हजारों गुना श्रेष्ठ है। करोड़ों युवा एक तरफ रोज फास्ट फूड खाकर अपनी सेहत बर्बाद कर रहे हैं और दूसरी तरफ खिचड़ी जैसे सर्वोच्च भोजन से दूर रहकर भारी नुकसान भी उठा रहे हैं...!!
आज से शुरू करें..खिचड़ी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya