शुक्रवार, 19 अप्रैल 2013

एलर्जी का कारण

"एलर्जी"-एक आम शब्द। कई लोगों को किसी खास चीज से एलर्जी होती है। किसी को धूल से तो किसी को सर्दी से। किसी को पेट्रोल की खुशबू से तो किसी को मशरूम से। यानी एलर्जी को लेकर कोई तयशुदा पैमाना नहीं है।

एलर्जी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हमारे आसपास कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके संपर्क में आने पर हमें एलर्जी हो सकती है। पर्यावरण में एलर्जी फैलाने वाले एलर्गन तत्वों के संपर्क में आने के कारण हमें यह समस्या होती है। आमतौर पर यह जुकाम, खांसी, नाक से पानी बहना, नाक में खारिश व आंखों में लाली के तौर पर सामने नजर आती है।

कई लोगों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है। किसी वस्तु विशेष के संपर्क में आते ही उन्हें एलर्जी हो जाती है। इसमें त्वचा पर खुजली, जलन, दाने, लाल हो जाना आदि समस्याएं दिखाई देती हैं। भोजन में कई पदार्थ ऐसे हैं जिनसे कई लोगों को एलर्जी हो सकती है- जैसे मूंगफली, अंडे और दूध से भी किसी-किसी को एलर्जी हो जाती है। एलर्जी होने के अनेक कारण तो हमारे घर में ही छिपे होते हैं। लेकिन आमतौर पर हम इस ओर ध्यान ही नहीं देते। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन चीजों, जिनसे कि एलर्जी होती है, को पहचानकर उनसे दूर रहा जाए। आइए हम आप को बताते है एलर्जी को दूर करने के आसान उपाय-

एलर्जी को दूर करने के आसान उपाय

।. बिस्तर के कपड़ों में एलर्जी फैलाने वाले तत्व सबसे अधिक होते हैं। नियमित तौर पर गर्म पानी में कपड़ों को धोएं और उन्हें धूप में सुखाएं।

2. फर वाले पालतू जानवरों से भी कई लोगों को एलर्जी हो सकती है। ऐसे में इनसे दूरी बनाए रखना जरूरी है।

3. नियमित तौर पर घर की अच्छे से सफाई करें। इस काम में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। वैक्यूम क्लीनर उन जगहों की भी सफाई कर सकता है जहां आमतौर पर आपके हाथ या अन्य परांपरागत सफाई उपकरण नहीं पहुंच पाते।



4. घर अगर सड़क के पास है तो बाहर की धूल मिट्टी को अंदर आने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियों को जहां तक हो सके बंद ही रखना चाहिए। खिड़कियों पर शीशे के साथ बारीक जाली लगाएं।

5. कई लोगों को फूलों की खुशबू से भी एलर्जी होती है, ऐसे लोगों को चाहिए कि उन पौधों को कमरे में न लगाएं जिन पर फूल खिलते हों।

6. टू-व्हीलर चलाते समय फेस मास्क अवश्य पहनें। इससे न केवल आप धूल और मिट्टी से बचे रहेंगे साथ ही आप चेहरा भी साफ रहेगा।

7. धूम्रपान आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है। इसलिए बेहतर है कि धूम्रपान से दूर रहें।

8. अगर आपके आसपास किसी को सिगरेट के धुएं से एलर्जी है तो उसके सामने स्मोकिंग भी न करें।

9. आपके घर की दीवार पर फंगस हो रहा है तो उसे ब्लीच के जरिए साफ करें।

10. शरीर की सफाई पर भी पूरा तवज्जो दें। त्वचा अधिक संवेदनशील होने पर अंडरगारमेंट सुबह-शाम बदलें, शर्टपेंट रोजाना बदलें।

11. कई लोगों की त्वचा अत्यधिक संवेदनशील होती है। किसी वस्तु विशेष के संपर्क में आते ही उन्हें एलर्जी हो जाती है।कई लोगों को दूसरों की चीज इस्तेतमाल करने से भी एलर्जी हो जाती है। जैसे- बिस्तर, टॉवेल, दूसरों के पहने कपड़े आदि। तो उन्हें इस बात का खास खयाल रखना चाहिए।

12. कई लोगों को आर्टिफिशियल ज्वेलरी सूट ही नहीं करती। इससे उनकी त्वचा पर एलर्जी हो जाती है। चमड़े के पर्स, घड़ियों के या कमर के पट्टे भी एलर्जी का कारण हो सकते हैं।

13. त्वचा के जिस भाग पर एलर्जी हो, वहां किसी भी तरह का कास्मेटिक प्रयोग न करें।

14. जिस चीज से त्वचा पर एलर्जी होती है, उस चीज को नोट करें और उस चीज का इस्तेमाल करना ही बंद कर दें।

15. प्रतिदिन यह देखें कि कौन सी चीजें खाने के बाद शरीर में एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं। आप उस खास चीज के नाम के आगे x का निशान लगा दें और वह चीज खाना बंद कर दें।

इन उपायों को अपना कर आप एलर्जी को कम कर सकते है लेकिन अगर आपकी परेशानी थोडी गंभीर है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

copy disabled

function disabled