यह ब्लॉग खोजें

मंगलवार, 5 सितंबर 2023

वे जानवर जिन्हें अधिकतर लोगों ने पहले कभी नहीं देखा?

 __________________________
1.
रेविन ट्रैपडोर स्पाइडर: इसमें शिकारी आक्रमण को रोकने के लिए पीठ पर पैटर्न जैसी एक अनोखी नक्काशीदार चट्टान होती है।

2. एक्सोल्ट उर्फ ​​मैक्सिकन सैलामैंडर को मैक्सिकन वॉकिंग फिश भी कहा जाता है। यह एक उभयचर है। मनुष्यों के लिए धन्यवाद और जल प्रदूषण की मात्रा जो हम पैदा कर रहे हैं, यह प्यारा प्राणी लगभग विलुप्त होने के किनारे पर है।

3. अटलांटिक स्केल वर्म उर्फ ​​गोल्डन वर्म: यह अजीब अजीब दिखने वाला कीड़ा लगभग 20 सेमी लंबा होता है। यह अंटार्कटिक महासागर में 500+ मीटर की गहराई पर पाया जाता है और यह मांसाहारी है!

4. चीनी स्नब नोज्ड बंदर, एक और अद्भुत पशु प्रजाति, जो लुप्त होने की कगार पर है।

5. साइगा एंटेलोप: एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय मृग, जो मूल रूप से यूरेशियन स्टेपी क्षेत्र के एक विशाल क्षेत्र में बसा हुआ था। Saiga मृग का सींग पारंपरिक चीनी चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है। सींगों की मांग ने चीन में आबादी का सफाया कर दिया है।

6. एंगलर फिश एक गहरे समुद्री जीव हैं। इस मछली के सिर (एस्का या इलिसियम) से एक मांसल विकास एक लालच के रूप में कार्य करता है।

7. मगरमच्छ तड़क कछुए को पृथ्वी पर मौजूद सभी जानवरों में से एक सबसे शक्तिशाली जबड़ा वाला जीव है। यह अन्य कछुओं को भी खाता है!

8. ब्लू ड्रैगन: यह जीव नीले समुद्री स्लग की एक प्रजाति है। आप इसे महासागरों के गर्म पानी में पाया जाता हैं, इसके पेट में गैस से भरी थैली होती है।

9. ब्राह्मण मोथ कमला: एक ज्यादातर निशाचर कीट का कैटरपिलर, यह भारत के उत्तर, भूटान, म्यांमार, चीन, ताइवान और जापान में पाया जाता है।

10. प्राइमेट प्रजाति तमिरिन: ब्राजील के अमेज़ॅन रेनफॉरेस्ट में एक प्रतिबंधित क्षेत्र में पाई जाने वाली एक लुप्तप्राय प्राइमेट प्रजाति तमिरिन पाई गई। इमली सर्वभक्षी है और इसके प्राकृतिक आवास के विनाश के कारण, प्रजाति खतरे में है।

11. नग्न गोल चूहा: इस दुर्लभ चूहे की प्रजाति में इसकी त्वचा में दर्द संवेदनशीलता की कमी होती है, और इसमें चयापचय और श्वसन दर बहुत कम होती है। नग्न गोल-चूहा इसकी दीर्घायु और कैंसर और ऑक्सीजन की कमी के प्रतिरोध के लिए भी उल्लेखनीय है।

12. इंडियन बुल फ्रॉग। शांत नीले गाल यह संभोग के लिए महिला मेंढकों को आकर्षित करने के लिए उपयोग करता है!

13. गहरे समुद्र में पायी जाने वाली मुकुट जेलीफ़िश की प्रजाति अटोला वायविल्ली जेलिफ़िश। जब हमला किया जाता है, तो यह फ्लैश की एक श्रृंखला लॉन्च करेगा, जिसका कार्य शिकारियों को आकर्षित करता है।

14. Atretochoana उर्फ ​​पेनिस स्नेक, 81 सेमी की लंबाई के साथ सबसे बड़ा ज्ञात सीसिलियन। सेसिलियन आमतौर पर शिकारी होते हैं, जो छोटी मछलियों, कीड़े और अन्य जलीय अकशेरुकीय पर भोजन करते हैं। उनके पास खराब दृष्टि है और मुख्य रूप से गंध के बावजूद नेविगेट करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya