शनिवार, 23 फ़रवरी 2013

ये हैं रोजाना पपीता खाने से होने वाले 3 गजब के हेल्दी फायदे -----

ये हैं रोजाना पपीता खाने से होने वाले 3 गजब के हेल्दी फायदे -----
_____________________________________________________
  
स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम प्रतिदिन फल भी खाने में शामिल करें। कई बीमारियां पेट की खराबी से शुरू होती है अत: पेट को ठीक रखने के लिए पपीता बहुत अच्छा फल है। यहां दिए गए PHOTOS से जानिए पपीता खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं शरीर को...

आधे पपीते में करीब 59 कैलोरीज और तीन ग्राम रेशे होते हैं। विटामिन ए, सी, ई और कुछ मात्रा बी और डी का यह अच्छा स्रोत होता है।

पपीते में मौजूद केरोटिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नियमित रूप से पपीता खाना चाहिए।जो लोग नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर का खतरा कम रहता है।
पपीते में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियां मजबूत करता है तथा जोड़ के दर्द में फायदा करता है।वैसे तो पपीता बहुत भी फायदेमंद फल है लेकिन कुछ बीमारियों और स्थितियों में पपीता नहीं खाना चाहिए। जैसे गर्भवती महिला को पपीता नहीं खाना चाहिए। विशेष परिस्थितियों में चिकित्सक से परामर्श लेकर ही पपीता खाना चाहिए।

पपीता में दिल एवं डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभप्रद फाइबर भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्राल को नियंत्रित करने में मदद करता है। पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन-शक्ति बढ़ाता है। इससे मिलने वाला विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में सहायक होता है।

copy disabled

function disabled