यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 9 फ़रवरी 2020

मोबाइल के पर्सनल डेटा को चोरी होने से बचाएं




 4 टिप्सइनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन का डेटा को चोरी होने से बचा सकते हैं।
1.
अपने फोन में लॉक लगा दें, यह एक आसान प्रक्रिया होती है। पैटर्न लॉक या कोडलॉक लगा सकते हैं लेकिन उसे किसी अन्‍य के साथ शेयर न करें। आसान सा पैटर्न या कोड न डालें, जैसे - खुद का नाम आदि।
2.
डिवाइस के डेटा को इनक्रप्‍ट कर लें। इससे अगर आपका फोन खो जाता है तब भी आपके पास आपकी जानकारी रहेगी। लेकिन पिन आदि को जल्‍दी ही बदल दें।
3.
ऐसा करके भी आप डेटा को सेफ रख सकते हैं। सेटिंग में जाएं और प्राईवेसी में जाकर इसे सेट कर दें। अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है और लॉक को खोलने की कोई कोशिश करता है तो आपके दूसरे नम्‍बर पर मैसेज आ जाएगा और आप उस फोन से अपने डेटा को डिलीट कर सकते हैं। इससे आपके फोन का डेटा किसी दूसरे के हाथ में नहीं पहुँचेगा।
4.
अगर आप एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के इस्‍तेमाल से भी अपने फोन के डेटा को रिमूव नहीं कर पा रहे हैं या आपका फोन ही चोर ने बंद कर दिया या सिम निकाल दिया, तो आप इस एप की मदद से अपने फोन को सुरक्षित बना सकते हैं।
इस एप को फोन में इंस्‍टॉल करके हाइड कर दें ताकि चोरी होने के बाद उसे चोर डिलीट न कर पाएं। इस एप से सारा डेटा, दूसरी डिवाइस में गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्‍स में सेव हो जाएगा और उस फोन से सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya