यह ब्लॉग खोजें

बुधवार, 29 नवंबर 2023

सिर्फ भोपाल ही नहीं, ऐसी कई घटनाएं हैं जो हमारे राजनैतिक भ्रस्टाचार और नाकामियों की गवाही बनी हैं.

 

सिर्फ भोपाल ही नहीं, ऐसी कई घटनाएं हैं जो हमारे राजनैतिक भ्रस्टाचार और नाकामियों की गवाही बनी हैं. दिसंबर 2, 1984 की वो काली और गन्दी रात, जो शायद सिर्फ भोपालवासी ही नहीं हम पूरे देशवासी कभी नहीं भुला पाएंगे. यूनियन कार्बाइड की कीटनाशक बनाने वाली संयंत्र से अचानक मिथाइल इसोसयनिट (Methyl Isocyanate) गैस का रिसाव शुरू हुआ और देखते देखते आधिकारिक तौर पर 15000 ज़िन्दगियों को लील गया और 5 लाख लोगों को घायल कर गया, जिन्होंने भारी कष्ट झेले. सबसे तकलीफदेह बात तो ये है की आज भी यानी लगभग 35 सालों के बाद भी ये साबित नहीं हो पाया की एंडरसन को अमेरिका भागने में कौन-कौन दोषी थे. हाय रे कानून!!!!

(एंडरसन की तस्वीर पर थूकती एक पीड़ित महिला) image source : News: India News, Latest Bollywood News, Sports News, Business & Political News, National & International News | Times of India

3 दिसंबर 1984 की शाम हनुमानगंज, भोपाल पुलिस थाने में केस दर्ज हुआ। यूनियन कार्बाइड के मालिक वारेन एंडरसन, जो की एक अमेरिकी थे, को खबर गयी कि उनके भोपाल स्थित फैक्ट्री में कुछ दुर्घटना हुई है. चूँकि मीडिया आज के इतना अग्रेसिव और तादाद में नहीं था, इस वजह से वो सिर्फ जायजा लेने हिंदुस्तान आया था. 7 दिसंबर की सुबह 9.30 बजे इंडियन एयरलाइंस के विमान से भोपाल पहुंचा। एयरपोर्ट पर तत्कालीन एसपी स्वराज पुरी और डीएम मोती सिंह ने उसे रिसीव किया।

सुबह करीब 11 बजे बजे भोपाल के एसपी और डीएम, वारेन एंडरसन को एक सफेद एंबेसडर कार में यूनियन कार्बाइड के रेस्ट हाउस ले गए और वहीं उसे हिरासत में लिए जाने की जानकारी दी गई। इसी बीच एक गलती हो गयी. रेस्ट हाउस में रखे लैंडलाइन फ़ोन का कनेक्शन कट नहीं किया गया और ना ही एंडरसन पर निगरानी रखी गयी. उसने लगभग 20 मिनट किसी से फ़ोन पर बात की. फ़ोन पर अमेरिकियों से बात करते देख उस समय के जिला पदाधिकारी मोती सिंह जी ने उसे पुनः हिरासत में लिया. लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. उसके थोड़ी ही देर बाद कुछ अजीब हुआ.

उस समय के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह जी किसी रैली को सम्बोधित कर रहे थे और बीच रैली में ही उनको फ़ोन रिसीव करने के लिए अपना भाषण बंद करना पड़ा. दुसरे तरफ से उन्हें एक आदेश आया, जिसमे उन्हें वारेन एंडरसन को तत्काल छोड़ने को कहा गया.

दोपहर 3.30 बजे उस समय के पुलिस आरक्षी यानी एस पी स्वराज पूरी ने एंडरसन को बताया की आपके अमेरिका जाने का बंदोबस्त कर दिया गया है. 25,000 रुपए का बॉन्ड और कुछ जरूरी कागजों पर साइन करने के बाद एस पी पूरी उनके साथ भोपाल एयरपोर्ट तक आकर उसे फ्लाइट में बिठा दिया. दिल्ली के इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर आने के बाद एयरपोर्ट के अंदर ही अंदर केंद्र सरकार की मदद से व्यवस्थित अमेरिका जाने वाले विमान में उसे बिठा दिया गया.

उस समय के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह जी ने अपने आत्मकथा में उस घटना का जिक्र करते हुए उस समय के विदेश सचिव आर डी प्रधान का जिक्र किया था, की फ़ोन पर निर्देश देने वाले व्यक्ति वही थे जिन्होंने तत्कालीन गृह मंत्री पी वी नरसिम्हा राव जी के आदेश पर अर्जुन सिंह जी को एंडरसन को तत्काल रिहा करवाने को बोला था. गौरतलब है की उस वक़्त राजीव गाँधी प्रधानमंत्री थे.

उसके बाद एंडरसन कभी भारत नहीं आया. हालांकि उसने वादा किया था की कोर्ट का सम्मान करेगा और हरेक ट्रायल पर वो भारत आएगा, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ. जस्टिस कोचर कमीशन का गठन हुआ उसमे उसे जिस हवाई जहाज़ के द्वारा दिल्ली ले जाय गया था, उसके चालक कप्तान हाफ़िज़ अली और उपचालक कप्तान ग्रोवर ने ये जानकारी दी की उनको ये कतई जानकारी नहीं थी की उस विमान में बैठा हुआ शख्श वारेन एंडरसन है, क्योंकि वो एक रेगुलर फ्लाइट थी.

यात्रा लॉग बुक, जिसे एक महत्त्वपूर्ण सबूत माना जा सकता था, उसे भी नष्ट कर दिया गया. कप्तान हाफ़िज़ अली ने कबूला की उन्होंने सिर्फ एस पी पूरी को एंडरसन को फ्लाइट में बिठाते हुए देखा और इंदिरा गाँधी एयरपोर्ट पर एंडरसन को रिसीव करने वाले कोई अनजान व्यक्ति था, जिसे वो नहीं पहचानते थे.

कई कमिटियां बनी और कई गवाहियां हुई. 2011 में अर्जुन सिंह और 2014 में वारेन एंडरसन, दोनों ही ऊपर चले गए, लेकिन एक अबूझ, रहस्यमयी पहेली हम भारतवासियों के लिए छोड़ गए, की आखिर वो कौन सा दबाव था, जिसने लाखों लोगों के गुनाहगार को भारत से भगाने में मदद की थी. हमें एक दूषित राजनैतिक इक्षाशक्ति को कोसने के अलावे कुछ नहीं मिला.


पहली तस्वीर वारेन एंडरसन की है, वारेन एंडरसन उसी यूनियन कार्बायड कम्पनी का मालिक था जिसकी कम्पनी में आज से 35 साल पहले आज के ही दिन मीथेन गैस के रिसने से हज़ारों जाने चली गयीं थी और लाखों लोगों पर उसका असर पड़ा था। लेकिन वारेन एंडरसन को पकड़ने के बावजूद रिहा कर दिया गया, और रिहा ही नहीं किया गया बल्कि उसके अमेरिका जाने का इंतज़ाम भी करवाया गया। और ये सब किया गया था उस आदमी के लिए जिसकी तस्वीर एंडरसन के बाजु में लगी हुई है।

उसका नाम था आदिल शहरयार...

कौन था आदिल शहरयार और क्या थी वारेन एंडरसन को छोड़े जाने के पीछे की कहानी...आइए जानते हैं...

3 दिसम्बर 1984, भोपाल के Union Carbide के कारख़ाने से मिथेन गैस रिसती है और 15000 से ज़्यादा लोग मर जाते हैं लाखों लोग विकलांग हो जाते हैं..

Union Carbide के मालिक वॉरन एंडरसन को भोपाल में गिरफ़्तार कर लिया जाता है। यूनियन कॉर्बायड अमेरिका की एक MNC है, जिसके मालिक को गिरफ़्तार करते ही अमेरिका का भारतीय दूतावास भारत पर दबाव बनाने की कोशिश शुरू कर देता है।

राजीव गांधी को प्रधानमंत्री बने अभी 1 महीना और 3 दिन ही हुए हैं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह हैं।

थोड़ा पीछे चलते हैं, नेहरु और बाद में इंदिरा गांधी के बहुत ज़्यादा क़रीबी रहे मुहम्मद यूनुस का बेटा अमेरिका की एक जेल में बंद है, आरोप आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का है और जिसमें सज़ा उन्हें उम्र क़ैद की मिली हुई है, जिसके लिए उन्हें जीवन पर्यन्त जेल में ही रहना पड़ेगा।

वापस 6 दिसम्बर 84 पर आते हैं, गैस कांड में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है, जनता का ग़ुस्सा भी बढ़ रहा है, और साथ ही बढ़ रहा है अमेरिका का भारत सरकार पर वॉरन एंडरसन को छोड़ने का प्रेशर।

इस बीच अमेरिका से एक डील होती है, वॉरन एंडरसन को रिहा करने के बदले प्रधानमंत्री राजीव गांधी के “भाई जैसे” बचपन के मित्र आदिल शहर्यार को रिहा करने की।

7 दिसम्बर 84, भोपाल के SP स्वराज पूरी के पास एक फ़ोन आता है कि “ऊपर से” निर्देश हैं, एंडरसन को रिहा किया जाए, SP और कलेक्टर ख़ुद सरकारी गाड़ी से एंडरसन को जेल से हवाई अड्डे छोड़ने जाते हैं, कार ख़ुद SP चला रहे हैं और कलेक्टर एंडरसन के बाजु में पीछे की सीट पर बैठे हैं। हवाई अड्डे पर एंडरसन को दिल्ली छोड़ने के लिए एक स्पेशल विमान खड़ा है जहाँ उन्हें विदा करने के लिए अर्जुन सिंह भी आते हैं, भोपाल से दिल्ली पहुँचते ही वहाँ एक स्पेशल चार्टर्ड खड़ा है जो एंडरसन को अमेरिका ले जाता है।

और कुछ ही महीनों बाद राजीव गांधी के अमेरिका दौरे के पहले ही दिन अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रॉनल्ड रीगन राजीव गांधी जी के “भाई जैसे” बचपन के मित्र की सज़ा माफ़ कर उन्हें रिहा कर देते हैं। अमेरिका के पूरे ज्ञात इतिहास में आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ है कि राष्ट्रपति ने फ़ेडरल कोर्ट के फ़ैसले को पलट दिया हो।

अब कुछ लोग इस बात को पढ़कर कोंग्रेस और राजीव गांधी जी को भला बुरा कहने लगेंगे, जबकि ये कहानी दोस्त की दूसरे दोस्त से किसी भी क़ीमत पर दोस्ती निभाने की है, जनता का क्या, जनता तो मरती ही रहती है...

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya