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गुरुवार, 8 अक्टूबर 2020

बच्चों को कंप्यूटर कोडिंग सीखनी चाहिए क्योंकि

आखिर आप और हम जैसे आम लोग भी कोडिंग क्यों नहीं सीख सकते?

दरअसल हर व्यक्ति कोड करना जानता ही नहीं हैं, एवं आज भी ये ज्ञान केवल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों तक ही सीमित है। हमें इस सवाल पर विचार करना चाहिए की आखिर आप और हम जैसे आम लोग भी कोडिंग क्यों नहीं सीख सकते?

मुझे लगता है की अभी तो हर व्यक्ति को कोडिंग आना ही चाहिए एवं छोटे बच्चों को ये शिक्षा प्रारंभिक तौर पर विद्यालयों में ही दी जानी चाहिए।

आप शायद सोच रहे होंगे की ऐसा क्यों?

दरअसल, कोडिंग सही मायने में लाभदायक तब होती है जब उसकी मदद से आप आदमी अपने कामों को आसानी से कर सके| ऐसा कर पाने के लिए कंप्यूटर को सटीक तरीके से ये बताना होता है की हम उससे क्या चाहते हैं| जो भी व्यक्ति ये काम अच्छे से कर सके, हम लोग उसे एक अच्छा कोडर मानते हैं। परन्तु जो व्यक्ति कोडिंग में अच्छा हो, ज़रूरी नहीं की वो बाकी विषयों में भी जानकार हो।

उदहारण के तौर पर, यदि किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट को उसके ऑफिस में एक नया सॉफ्टवेयर लगवाना हो, तो उसे एक कोडिंग एक्सपर्ट को अपनी ज़रूरतें समझानी होंगी। लेकिन उस कोडिंग वाले व्यक्ति को ये ज़रूरतें समझने के लिए एकाउंटिंग का ज्ञान होना चाहिए। तब जाकर ये वार्तालाप अच्छे से हो सकेगा। अब समझिये की इस पूरी व्यवस्था में, न सिर्फ उसे कोडिंग आना चाहिए, बल्कि नए नए विषय भी समझ में आना चाहिए, तभी वह व्यक्ति सही तरीके से कंप्यूटर को ज़रूरतें समझा सकेगा। क्या आपको नहीं लगता की ये एक चुनौती भरा कार्य है?

उसकी बजाय, यदि हर व्यक्ति थोड़ी थोड़ी कोडिंग कर सके, तो वह अपनी ज़रूरतों को और भी सटीक तरीके से कंप्यूटर को बता सकेगा, एवं ऐसा करने से उसका कार्य सरल हो जायेगा |

इसको कुछ यूँ समझिये -

आज के ज़माने में मोबाइल फ़ोन कई तरह की सुविधाएं देतें हैं। परन्तु हर व्यक्ति मोबाइल चलाना नहीं जानता। अगर हर व्यक्ति अच्छे से मोबाइल चलना सीख जाये तो वो अपनी ज़िन्दगी के कई कार्य सरल कर सकता है। उसे बार बार किसी मोबाइल चलाने वाले व्यक्ति के पास जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। साधारण कोडिंग करना भी मोबाइल चलाने जैसा ही है।

 
कंप्यूटर जिस भाषा को समझता है उसे कोडिंग कहते है।ऐसे में हम जो भी काम करते है कंप्यूटर पर वो कोडिंग के माध्यम से ही होता है जहां तक बच्चो की बात है तो आई सी एस ई बोर्ड में कक्षा 5 से ही कोडिंग की पढ़ाई शुरू हो जाती है इंजीनियरिंग में तीसरे सेमेस्टर में

बच्चों को कंप्यूटर कोडिंग सीखनी चाहिए क्योंकि...

  1. प्रोग्रामिंग बच्चों को समस्या-समाधान करने में मदद करता है.
  2. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग बच्चों को एक चुनौती देता है और उन्हें लचीलापन विकसित करने में मदद करता है.
  3. कोडिंग बच्चों को सोचना सिखाती है.
  4. एक बच्चा अपनी रचनात्मकता का विस्तार करता है जब वे सीखते हैं कि कैसे कोड करना है.
  5. कोडिंग से बच्चों को गणित के साथ मज़े लेने में मदद मिलती है.
  6. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भविष्य है.
  7. सॉफ्टवेयर उद्योग में कौशल की कमी है.
  8. मस्ती करते हुए कोडिंग सीख रहे हैं.

आजकल तो बच्चे भी कोडिंग सिख रहे है और ऐप्प बना रहे है | बच्चो को कोडिंग सिखाना चाहते है चाहे वो क्लास 1 में हो या क्लास 10 में या +2 में आप सिखा सकते है whitehat.jr जूनियर वेबसाइट पर | यहाँ पर कोडिंग के लिए free ट्रायल मिल जायेगा | यहाँ कोडिंग सिखाया जाता है  ये एक इंडियन वेबसाइट है | यहाँ पर कोडिंग कोर्स कर सकते है |

छोटे बच्चे भी आसानी से कोडिंग सीख सकते हैं। इसमें प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट के लिए वैरिएबल्स, कंडीशनल्स और लूप्स जैसे ऑप्शंस दिए गए हैं। इसकी मदद से बेसिक प्रोग्रामिंग सीखना काफी आसान हो जाता है। इसमें प्री-बिल्ट ब्लॉक्स हैं, जिनके जरिये छोटे-छोटे प्रोग्राम्स बना सकते हैं। इसकी मदद से यूजर एंग्री बर्ड्स जैसे गेम भी क्रिएट कर सकते हैं


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कोडिंग सिख कर app बना कर play store पर डाल सकते है | और आप कमाई भी कर पाएंगे

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मेने राजस्थान पत्रिका में चीन के बच्चो के बारे में एक खबर पड़ी थी।। वो लोग कितने आगे की सोच रहे है।और हम अभी भी नजर दोष, बच्चो को लांघने से छोटे होने जैसे बेबुनियादी मामलो में उलझे हुए है।। इनसे कुछ भी नही होता है ।लंबाई तो डीएनए ओर जीन ,तथा वातावरण और खानपान के ऊपर निर्भर करती है ।। बाकी ओर कोई चीज इसे प्रभावित नही कर सकती है।

इसमे लोग वहाँ के बच्चो को टयूशन में कोडिंग सिखाने भेजते है। अब वो लोग कितने आगे की सोच रहे है ।।और हम भारतीय है कि अभी तक भी अंधविश्वास में उलझे हुए है।।

आप निशिन्त रहिये ऐसा कुछ नही होने वाला।।

बस अच्छा खानपान और बीमारियों से बचाव रखिये ।।आपका बच्चा आप लोगो से भी लंबा ही होगा ।।

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मुझे अपने 12 साल के बच्चे को किस coding language की सलाह देनी चाहिए जो प्रोग्रामिंग में रूचि रखता हैं?


प्रोग्रामिंग बहुत विस्तारित क्षेत्र है। 6-12 साल की उम्र में प्रोग्रामिंग के मूलभूत व सामान्य नियम / सिद्धांत सीखना उपयुक्त है। इसका मुख्य कारण यह है कि किसी भी छोटे से लेकर बड़े प्रोग्राम तक में भी मूलभूत नियम में गलती, सम्पूर्ण प्रोग्राम को त्रुटिमय बना देती है फलस्वरूप प्रोग्राम कम्पाइल नही हो पाता। साथ ही अन्य उच्च स्तरीय प्रोग्राम भी इन्ही सिद्धांतों से शुरू किए जाते है।

शुरुआत में सी ++ एवं एचटीएमएल (C++ and HTML) सीखने की सलाह दी जाती है क्योंकि C++ से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के प्रोग्राम बनाये जाते है जबकि HTML से वेब डवलपमेंट के प्रयोग बनाये जाते है। दोनो ही अपने क्षेत्र में मूलभूत आधार तैयार करने के लिए उत्तम है।

बाद में यदि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में विस्तारपूर्वक एवं गहराई से अध्ययन करना हो तो Python, Rubi, Java, C#, SQL इत्यादि का अध्ययन किया जा सकता है। तथा यदि वेब डवलपमेंट में विस्तारपूर्वक एवं गहराई से अध्ययन करना हो तो PHP, CSS, JavaScript, Advance Java इत्यादि का अध्ययन किया जा सकता है।

आप उसे एंड्रॉयड प्रोग्रामिंग सीखा सकते हैं।
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मेरी बात मानो, उसे Android Studio सिखाओ।

इसके दो फायदे हैं।

पहला, इसकी मदद से Android के apps बनते हैं। WhatsApp, Hotstar, Evernote, ShareIT आदि जैसे अनेक apps Android Studio पर ही बने हैं। इससे एक बात तो साफ है - C++ या HTML का जिस तरह scope खत्म हो रहा है, भविष्य में Android Studio का scope खत्म नहीं होगा।

और दूसरा, इसमे काम करने के दो तरीके हैं — कोड लिखना…

…और मेरा मनपसंद, सीधा बटन, textbox आदि उठा उठाकर स्क्रीन पर डाल देना!

तो ये आसान भी है। इसलिए ही तो सब इसका इस्तमाल करते हैं।

महिलाओं को घर से ही काम करके अच्छी कमाई करने का अवसर दे रही है #WhiteHatJr


इस कठिन समय में जब लोग अपनी नौकरी खो रहे हैं, वेतन में कटौती का सामना कर रहे हैं और अपने काम से जुड़ना मुश्किल हो रहा है, तो एक ख्याल दिमाग में आता है ...।

"काश मेरे पास आय का एक वैकल्पिक स्रोत होता।"

हम सभी जानते हैं कि बदलते समय के साथ , हम लोगों को असामान्य मांगों के साथ खुद को समायोजित करना मुश्किल लगता है। अभी के इन मुश्किल हालात में लोगों को काम के लिए घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है, विशेष रूप से महिलाओं को, क्योंकि बच्चे स्कूल बंद होने के कारण घर पर हैं और किसी को उनकी देखभाल के लिए घर पर रहना पड़ता है।

लेकिन एक ऐसी कम्पनी है , जो महिलाओं को अपनी सुविधानुसार पसंद के समय में घर से ही काम करके अच्छी कमाई करने का अवसर दे रही है।

बच्चों के खाली समय में घर से कोडिंग सीखने का एक नया चलन है। और व्हाइटहैट जूनियर अपनी विश्व स्तर की विशेषज्ञता के साथ एक ऐसी अग्रणी कंपनी है, जो बच्चों को घर से सीखने और महिलाओं को बिना किसी पूर्व अनुभव के कोडिंग सिखाने का अवसर प्रदान करती है।

वास्तव में वे शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करते हैं और उन्हें प्रमाण पत्र के साथ ही सुनिश्चित वेतन भी देते हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि इसके लिए आपको घर से ही एक कठिन तीन स्तरीय स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और चयन होने के बाद भी कड़ी मेहनत से सीखना और सीखाना पड़ता है।

इसके लिए आपको इन सब की आवश्यकता है:

  1. एक ग्रेजुएट डीग्री,
  2. अंग्रेजी बोलना आना,
  3. एक लैपटॉप / कंप्यूटर,
  4. एक वाईफाई कनेक्शन और
  5. कड़ी मेहनत की इच्छा ।

स्क्रीनिंग प्रक्रिया के लिए निम्न लिंक में पंजीकरण कर सकते हैं:

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इस लेख को आगे बढ़ाकर अपने मित्रों और संबंधियों को इस कठिन समय में कमाई करने में मदद करें।

धन्यवाद्। 🙏


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सोमवार, 5 अक्टूबर 2020

दुनिया भर में पैरों की मालिश चिकित्सा का उपयोग किया जाता है।


*अपने पैरों के तलवों में तेल लगाएं*

 1।  एक महिला ने लिखा कि मेरे दादा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया, पीठ में दर्द नहीं, जोड़ों का दर्द नहीं, सिरदर्द नहीं, दांतों का नुकसान नहीं। एक बार उन्होंने कहना शुरू किया कि उन्हें कलकत्ता में रहने पर एक बूढ़े व्यक्ति ने ,जो कि रेलवे लाइन पर पत्थर बिछाने का काम करता था,सलाह दी कि सोते समय अपने पैरों के तलवों पर तेल लगाये। यह मेरे उपचार और फिटनेस का एकमात्र स्रोत है।

 2।  एक छात्रा ने कहा कि मेरी मां ने उसी तरह तेल लगाने पर जोर दिया। फिर उसने कहा कि एक बच्चे के रूप में, उसकी दृष्टि कमजोर हो गई थी। जब उसने इस प्रक्रिया को जारी रखा, तो मेरी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे पूरी तरह से स्वस्थ और स्वस्थ हो गई।

 3।  एक सज्जन जो एक व्यापारी हैं, ने लिखा है कि मैं अवकाश के लिए चित्राल गया था। मैं वहाँ एक होटल में सोया था। मैं सो नहीं सका। मैं बाहर घूमने लगा। रात में बाहर बैठे पुराने चौकीदार ने मुझसे पूछना शुरू किया, "क्या बात है?"  मैंने कहा नींद नहीं आ रही है!  वह मुस्कुराया और कहा, "क्या आपके पास कोई तेल है?" मैंने कहा, नहीं, वह गया और तेल लाया और कहा, "कुछ मिनट के लिए अपने पैरों के तलवों की मालिश करें।" फिर वह खर्राटे लेना शुरू कर दिया। अब मैं सामान्य हो गया हूं।

 4।  मैंने रात में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों पर इस तेल की मालिश की कोशिश की। इससे मुझे बेहतर नींद आती है और थकान दूर होती है।

 5।  मुझे पेट की समस्या थी। अपने तलवों पर तेल से मालिश करने के बाद, 2 दिनों में मेरे पेट की समस्या ठीक हो गई।

 6।  वास्तव में!  इस प्रक्रिया का एक जादुई प्रभाव है। मैंने रात को सोने जाने से पहले अपने पैरों के तलवों की तेल से मालिश की। इस प्रक्रिया ने मुझे बहुत सुकून की नींद दी।

 7. मैं इस ट्रिक को पिछले 15 सालों से कर रहा हूं। इससे मुझे बहुत ही चैन की नींद आती है। मैं अपने छोटे बच्चों के पैरों के तलवों की भी तेल से मालिश करता हूं, जिससे वे बहुत खुश और स्वस्थ रहते हैं।

 8. मेरे पैरों में दर्द हुआ करता था। मैंने रात को सोने जाने से पहले अपने पैरों के तलवों को 2 मिनट तक रोजाना जैतून के तेल से मालिश करना शुरू किया। इस प्रक्रिया से मेरे पैरों में दर्द से राहत मिली।

 9।  मेरे पैरों में हमेशा सूजन रहती थी और जब मैं चलता था, मैं थक जाता था। मैंने रात को सोने जाने से पहले अपने पैरों के तलवों पर तेल मालिश की इस प्रक्रिया को शुरू किया। सिर्फ 2 दिनों में, मेरे पैरों की सूजन गायब हो गई।

 10  रात में, बिस्तर पर जाने से पहले, मैंने अपने पैरों के तलवों पर तेल की मालिश का एक टिप देखा और उसे करना शुरू कर दिया। इससे मुझे बहुत ही चैन की नींद मिली।

 1 1।  बड़ी अदभुत बात है।  यह टिप आरामदायक नींद के लिए नींद की गोलियों से बेहतर है। मैं अब हर रात अपने पैरों के तलवों की तेल से मालिश करके सोता हूं।

 12  मेरे दादाजी के पैरों के तलवों में जलन होती थी और सिरदर्द होता था। जब से उन्होंने अपने तलवों पर कद्दू का तेल लगाना शुरू किया, दर्द दूर हो गया।

 13. मुझे थायरॉइड की बीमारी थी। मेरे पैर में हर समय दर्द हो रहा था। पिछले साल किसी ने मुझे रात में बिस्तर पर जाने से पहले पैरों के तलवों पर तेल की मालिश का यह सुझाव दिया था। मैं इसे स्थायी रूप से कर रहा हूं। अब मैं आम तौर पर शांत हूं।

 14।  मेरे पैर सुन रहे थे। मैं रात को बिस्तर पर जाने से पहले चार दिनों तक अपने पैरों के तलवों की तेल से मालिश कर रहा हूं। एक बड़ा अंतर है।

 15. बारह या तेरह साल पहले मुझे बवासीर हुआ था। मेरा दोस्त मुझे एक ऋषि के पास ले गया जो 90 साल का था।  उन्होंने हाथ की हथेलियों पर, उँगलियों के बीच, नाखूनों के बीच और नाखूनों पर तेल रगड़ने का सुझाव दिया और कहा: नाभि में चार-पाँच बूँद तेल डालें और सो जाएँ। मैं हकीम साहब की सलाह मानने लगा।  मुझे बहुत राहत मिली। इस टिप ने मेरी कब्ज की समस्या को भी हल कर दिया। मेरे शरीर की थकान भी दूर हो जाती है और मुझे चैन की नींद आती है।  खर्राटों को रोकता है।

 16।  पैरों के तलवों पर तेल की मालिश एक आजमाई हुई और परखी हुई टिप है।

 17।  तेल से मेरे पैरों के तलवों की मालिश करने से मुझे चैन की नींद मिली।

 18. मेरे पैरों और घुटनों में दर्द था।  जब से मैंने अपने पैरों के तलवों पर तेल की मालिश की टिप पढ़ी है, अब मैं इसे रोजाना करता हूं, इससे मुझे चैन की नींद आती है।

 19. जब से मैंने रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों के तलवों पर तेल की मालिश के इस नुस्खे का उपयोग करना शुरू किया है, तब से मुझे कमर दर्द ठीक हो गया है। मेरी पीठ का दर्द कम हो गया है और भगवान का शुक्र है कि मुझे बहुत अच्छी नींद आई है।

 *रहस्य इस प्रकार है:*

 रहस्य बहुत ही सरल, बहुत छोटा, हर जगह और हर किसी के लिए बहुत आसान है। *किसी भी तेल, सरसों या जैतून, आदि को पैरों के तलवों और पूरे पैर पर लगायें, विशेषकर तलवों पर तीन मिनट के लिए और दाहिने पैर के तलवे पर तीन मिनट के लिए।* रात को सोते समय पैरों के तलवों की मालिश करना कभी न भूलें, और बच्चों की मालिश भी इसी तरह करें। इसे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक दिनचर्या बना लें। फिर प्रकृति की पूर्णता को देखें। आप अपने पूरे जीवन में कंघी करते हैं।  क्यों न पैरों के तलवों पर तेल लगाया जाए।

 *प्राचीन चीनी चिकित्सा के अनुसार, पैरों के नीचे लगभग 100 एक्यूप्रेशर बिंदु हैं।  उन्हें दबाने और मालिश करने से मानव अंगों को भी ठीक किया जाता है। उसे फुट रिफ्लेक्सॉजी कहा जाता है। दुनिया भर में पैरों की मालिश चिकित्सा का उपयोग किया जाता है।*

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 🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏

भगवान् किसको मिलते है ?


भगवान् किसको मिलते है ?


निर्मल मन जन सो मोहि पावा।
मोहि कपट छल छिद्र न भावा॥

जो मनुष्य निर्मल मन का होता है, वही मुझे पाता है। मुझे कपट और छल-छिद्र नहीं सुहाते।


वृंदावन में एक भक्त रहते थे जो स्वाभाव से बहुत ही भोले थे । उनमे छल ,कपट ,चालाकी बिलकुल नहीं थी । बचपन से ही वे भक्त जी वृंदावन में रहते थे , श्री कृष्ण स्वरुप में उनकी अनन्य निष्ठा थी और वे भगवान् को अपना सखा मानते थे । बहुत शुद्ध आत्मा वाले थे , जो मन में आता है वही भगवान से बोल देते है ।वो भक्त कभी वृंदावन से बहार गए नहीं थी ।एक दीन भोले भक्त जी को कुछ लोग जगन्नाथ पुरी में भगवान् के दर्शन करने लग गए । पुराने दिनों में बहुत भीड़ नहीं होती थी अतः वे सब लोग जगन्नाथ भगवान् के बहुत पास दर्शन करने गए । भोले भक्त जी ने जगन्नाथ जी का स्वरुप कभी देखा नहीं था , उसे अटपटा लगा ।

उसने पूछा – ये कौनसे भगवान् है ? ऐसे डरावने क्यों लग रहे है ? सब पण्डा पूजारी लोग कहने लगे – ये भगवान् श्री कृष्ण ही है , प्रेम भाव में इनकी ऐसी दशा हो गयी है । जैसे ही उसने सुना – वो जोर जोर से रोने लग गया और ऊपर जहां भगवान् विराजमान है वहाँ जाकर चढ़ गया । सब पण्डा पुजारी देखकर भागे और उससे कहने लगे की निचे उतरो परंतु वह निचे नहीं उतरा । उसने भगवान् को आलिंगन देकर कहा – अरे कन्हैया ! ये क्या हालात बना र खी है तूने ? ये चेहरा कैसे फूल गया है तेरा , तेरे पेट की क्या हालात होंगयी है । यहां तेरे खाने पिने का ध्यान नहीं रखा जाता क्या ? मैं प्रर्थना करता हूं ,तू मेरे साथ अपने ब्रिज में वापस चल । मै दूध, दही ,मखान खिलाकर तुझे बढ़िया पहले जैसा बना दूंगा ,सब ठीक हो जायेगा तू चल ।

पण्डा पुजारी उन भक्त जी को निचे उतारने का प्रयास करने लगे , कुछ तो निचे से पीटने भी लगे परंतु वह रो रो कर बार बार यही कह रहा था की कन्हैया , तू मेरे साथ ब्रज में चल , मै तेरा अच्छी तरह ख्याल करूँगा । तेरी ऐसी हालात मुझसे देखी नहीं जा रही । अब वहाँ गड़बड़ मच गयी तो भगवान् ने अपने माधुर्य श्रीकृष्ण रूप के उसे दर्शन करवाये और कहा – भक्तो के प्रेम में बंध कर मैंने कई अलग अलग रूप धारण किये है , तुम चिंता मत करो । जो जिस रूप में मुझे प्रेम करता है मेरा दर्शन उसे उसी रूप में होता है , मै तो सर्वत्र विराजमान हूँ । उसे जगन्नाथ जी ने समझा बुझाकर आलिंगन वरदान किया और आशीर्वाद देकर वृंदावन वापस भेज दिया । इस लीला से स्पष्ट है की जिसमे छल कपट नहीं है ,जो शुद्ध हृदय वाला भोला भक्त है उसे भगवान् सहज मिल जाते है ।

मेवाड़ वीर राणा पुंजा भील की जन्म जयंती पर विशेष 05 Oct 2020


राणा पुंजा भील की जन्म जयंती पर विशेष
05 Oct 2020
*मेवाड़ वीर राणा पूंजा भील-एक समग्र परिचय*

विश्व की सबसे प्राचीन अरावली पर्वत श्रृंखला में वाकल, सोम व साबरमती नदियों के उद्गम स्थलों के संधीय भोमट के पठार  में जन्मा भारतीय संस्कृति का एक जनजाति रक्षक-राणा पूंजा भील ने महाराणा प्रताप के साथ मिलकर  क्षात्रधर्मी पथ का राष्ट्र व संस्कृति सेवा के रूप में अपने धर्म का वरण किया। पंडित नरेंद्र मिश्र के शब्दों में- *संकट में धरती पुत्रों का माता ने जब आह्वान किया।* *तब एकलव्य की निष्ठा से पूजा ने शर-संधान किया ।।*

आत्मविश्वास और स्वाभिमान के धनी भील जनजातियों के इस नायक ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का मित्र, संकटमोचक वह आत्मिक सहयोगी की भूमिकाओं का निर्वहन करते हुए ऐतिहासिक गौरव का सम्मान प्राप्त किया है।

आरंभिक जीवन- राणा पूंजा भील का जन्म 5 अक्टूबर को भीलों की होलकी (सोलंकी) गोत्र में पिता खेता दूल्हा और माता केहरी के पुत्र के रूप में हुआ। यह सपूत मात्र 13 वर्ष की आयु में मेवाड़ की मेरपुर रियासत की गद्दी पर आसीन हुआ जो आधुनिक गुजरात राज्य की सीमा पर स्थित भील व गरासिया बाहुल्य क्षेत्र है। दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में संगठनात्मक शक्ति, स्वामीभक्ति, राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता, प्रतिभा और कर्तव्य के प्रति समर्पण को देखते हुए महाराणा उदय सिंह ने उन्हें *राणा* की उपाधि से सम्मानित किया।

भोमट का राजा- मेवाड़ की पश्चिम भाग में स्थित दुर्गम पहाड़ी रियासत के कम वय में भूमिया सरदार के रूप में कवियों का निर्वहन करते हुए राणा पूंजा ने जनजातियों को एक सेना के रूप में संगठित, प्रशिक्षित और प्रतिबद्ध किया जो सर्वधर्म, संस्कृति और राष्ट्र की रक्षा के लिए विरोचित गुणों से सुसज्जित किया । क्षेत्र की भौगोलिक एकाकीपन को एक प्राकृतिक किले के रूप में विकसित किया। किसी भी संकट के समय रक्षा के निमित्त क्षेत्र के सभी प्रवेश वाले मार्गों को नियंत्रण में लिया।

राजनीतिक परिवेश-11-12वीं सदी में इस्लामिक आक्रमणों के कारण भारतवर्ष की उत्तर पश्चिमी सीमा पर राजनीतिक स्थिरता आ गई थी। दिल्ली पर आरंभ में सल्तनत और बाद में मुगलों के कब्जे के कारण दक्षिणी भारत के अभियानों का मार्ग राजस्थान से गुजरता था। इस कारण राजस्थान के अधिकांश राजपूत शासकों को अपने आश्रय में लेकर मुगल बादशाह अकबर मेवाड़ पर कब्जा जमाने की कोशिश कर रहा था। इस कठिन समय में राणा पूंजा अपनी भील सेना के साथ महाराणा प्रताप की साथ कंधे से कंधा मिलाकर एक अथक-अंतहीन संघर्ष के लिए खड़े थे।

उपलब्धियां- मेवाड़ की कमान अपने हाथ में लेने के साथ ही कठिन राजनीतिक परिवेश में महाराणा प्रताप ने धर्म, संस्कृति और राष्ट्र की रक्षा के लिए अनवर अनवरत संघर्ष का मार्ग चुना। इस दौरान उनके राज्याभिषेक में राणा पूंजा भील अपने वीर सैनिकों सहित कुंभलगढ़ में उपस्थित रहे। मुगलों के संभावित आक्रमण को देखते हुए आगे की रणनीति के लिए राणा पूंजा ने अपने उपयोगी सुझाव दिए एवं चेन्नई कार्यों की तैयारी से संबंधित उत्तरदायित्व अपने कंधों पर उठाने का संकल्प लिया। सन् 1576 में हल्दीघाटी के युद्ध में भील पदातियों के साथ राणा पूंजा ने तीर-कमान, छोटी तलवारों और गोफन जैसे परंपरागत हथियारों के साथ युद्ध स्थल के दाएं ओर का मोर्चा संभालते हुए दुश्मन के छक्के छुड़ा दिए। इस युद्ध के बाद की क्रमिक घटनाओं में भील सेना द्वारा आविष्कृत छापामार प्रणाली से आक्रमण करते हुए मुगल सेना को भील सैनिकों ने खूब छकाया । रक्त तलाई की लड़ाई में यह छापामार प्रणाली के बहुत अनुकूल परिणाम रहे। युद्ध काल में हल्दीघाटी के पास मुहाने की पहाड़ी पर महाराणा प्रताप की रक्षा करने का जिम्मा भी इस सेना ने उठाया। एक निश्चित रणनीति के स्थान पर दुर्गम पहाड़ियों में गतिशीलता के साथ आक्रमण करना और पीछे हट जाने की रणनीति ने मेवाड़ी सरदार की शान बढ़ाई। महाराणा प्रताप की राजतिलक स्थली गोगुंदा कस्बे की सुरक्षा और यहां आई मुगल सेना को आक्रामक ढंग से घेरकर सबको चकित कर दिया था। भोमट के क्षेत्र में मुगल सेना के संभावित आक्रमण को देखते हुए सभी दिशाओं में नाकाबंदी का कार्य भील सेना ने संभाला था। संकट के समय में राजकोष की सुरक्षा के साथ ही राज परिवार की स्त्रियोंऔर बच्चों की जिम्मेदारी भील सेना को दिया जाना, इस बात का अमिट साक्ष्य है कि मेवाड़ का राजपरिवार जनजातियों के निष्ठावान गुणों का कितना विश्वास करता था। इस संदर्भ में दुर्गम स्थान पर आपात राजधानी के रूप में आवरगढ़ किले की योजना, निर्माण, सुरक्षा और आपात प्रबंध की पूरी व्यवस्था राणा पूंजा की भील सेना द्वारा की गई।

ऐतिहासिक महत्व- जो दृढ़ राखे धर्म को ताहि राखे करतार...की नीति पर चलने वाले महाराणा प्रताप ने जब धर्म, संस्कृति और राष्ट्र की रक्षा का जो प्रण लिया तब एक स्वाभाविक राष्ट्र आराधना के निमित्त भीलों ने राणा पूंजा के नेतृत्व में मुगलों की विस्तारवादी नीति के विरुद्ध स्वयं को एक अभेद्य जीवंत प्राचीर के रूप में खड़ा कर दिया। छापामार युद्ध प्रणाली द्वारा हल्दीघाटी के युद्ध के उपरांत संकट काल में संचार, कोष और राज परिवार के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करते हुए सबसे महत्व के कार्य किए। मेवाड़ की जनजातियों ने सैनिक व संस्कृति रक्षक के रूप में अपने स्वाभाविक कर्तव्यों द्वारा अपूर्व योगदान दिया जिसके परिणामस्वरूप जग प्रसिद्ध मेवाड़ी संस्कृति में 'राणी जायो, भीली जायो-भाई भाई' का भाव आज भी लोगों की जुबान पर है। राणा पूंजा भील ने अपनी  सेना के साथ वीरोचित कार्यों को मेवाड़ के राज्य चिन्ह को भी जीवंत कर दिया जिसमें एक ओर महाराणा और दूसरी ओर भील सैनिक, सरदार रूप में, प्रदर्शित किया गया है। यह गाथा इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखने योग्य एवं जनमानस के पटल पर अंकित है कि आन बान शान की रक्षा के लिए जनजातियां सदा ही अपने स्वाभाविक क्षात्र धर्म का निर्वहन करते हुए जन इतिहास को युगों युगों के लिए अविस्मरणीय करती है।

राणा पूंजा भील-गीत दोहा-- बेरी उबो थरथर कापे सुन राणा री हुणकार । तीर कामड़ी गोपण लेकिन उबा भील वीर सरदार ।।

गीत.. राणा थारी आण रे मां बांधी भीला पाल रे । राणा थारी आण रे मां बांधी भीला पाल रे। आयो रे बेरिया रो अब, आयो रे बेरिया रो अब काल रे मेवाड़ी राणा थारे पाछे उबी भीला टोल रे। थारे पाछे उबी भीला टोल रे। नील गगन सूं आओ रणधीरा-2 भीला ने आसिस दीजो रणधीरा।। जय एकलिंग गढ़ जय एकलिंग गढ़ बोर रे मेवाड़ी राणा थारे पाछे उबी भीला टोल रे। थारे पाछे उबी भीला टोल रे।।

तीर कबाण राणा थारी रे तलवारा-2 बल पे रिजो रे राणा बैरिया ने ललकारा बैरी कोई खोले पट ना बैरी कोई खोले पट ना पाट रे थारे पाछे उबी भीला टोल रे। थारे पाछे उबी पूंजा टोल रे।।

अंगरखी पगरखी नी चावे खणदण रे-2 हिवड़ा सू प्यारी माणे राणा थारी आण रे। लड़ाला-मरांला लड़ाला-मरांला पण खा चण बोर रे । थारे पाछे उबी भीला टोल रे। थारे पाछे उबी पूंजा टोल रे।।

मानवता से जो पूर्ण हो, वही मनुष्य कहलाता है। बिन मानवता के मानव भी,पशु तुल्य रह जाता है।


🙏मानवता से जो पूर्ण हो, वही मनुष्य कहलाता है।
 
     बिन मानवता के मानव भी,पशु तुल्य रह जाता है।      

एक ब्राह्मण यात्रा करते-करते किसी नगर से गुजरा बड़े-बड़े महल एवं अट्टालिकाओं को देखकर ब्राह्मण भिक्षा माँगने गया किन्तु किसी ने भी उसे दो मुट्ठी अऩ्न नहीं दिया आखिर दोपहर हो गयी ब्राह्मण दुःखी होकर अपने भाग्य को कोसता हुआ जा रहा थाः “कैसा मेरा दुर्भाग्य है  इतने बड़े नगर में मुझे खाने के लिए दो मुट्ठी अन्न तक न मिला ? रोटी बना कर खाने के लिए दो मुट्ठी आटा तक न मिला ?

इतने में एक सिद्ध संत की निगाह उस पर पड़ी उन्होंने ब्राह्मण की बड़बड़ाहट सुन ली वे बड़े पहुँचे हुए संत थे उन्होंने कहाः

“ब्राह्मण  तुम मनुष्य से भिक्षा माँगो, पशु क्या जानें भिक्षा देना ?”

ब्राह्मण दंग रह गया और कहने लगाः “हे महात्मन्  आप क्या कह रहे हैं ? बड़ी-बड़ी अट्टालिकाओं में रहने वाले मनुष्यों से ही मैंने भिक्षा माँगी है”

संतः “नहीं ब्राह्मण मनुष्य शरीर में दिखने वाले वे लोग भीतर से मनुष्य नहीं हैं अभी भी वे पिछले जन्म के हिसाब ही जी रहे हैं कोई शेर की योनी से आया है तो कोई कुत्ते   की योनी से आया है, कोई हिरण की से आया है तो कोई गाय या भैंस की योनी से आया है उन की आकृति मानव-शरीर की जरूर है किन्तु अभी तक उन में मनुष्यत्व निखरा नहीं है और जब तक मनुष्यत्व नहीं निखरता, तब तक दूसरे मनुष्य की पीड़ा का पता नहीं चलता. ‘दूसरे में भी मेरा ही दिलबर  है’ यह ज्ञान नहीं होता तुम ने मनुष्यों से नहीं, पशुओं से भिक्षा माँगी है”

सिद्धपुरुष तो दूरदृष्टि के धनी होते हैं उन्होंने कहाः “देख ब्राह्मण मैं तुझे यह चश्मा देता हूँ इस चश्मे को पहन कर जा और कोई भी मनुष्य दिखे, उस से भिक्षा माँग फिर देख, क्या होता है”

ब्राह्मण जहाँ पहले गया था, वहीं पुनः गया योगसिद्ध कला वाला चश्मा पहनकर गौर से देखाः ‘ओहोऽऽऽऽ…. वाकई कोई कुत्ता है कोई बिल्ली है.  तो कोई बघेरा है आकृति तो मनुष्य की है लेकिन संस्कार पशुओं के हैं मनुष्य होने पर भी मनुष्यत्व के संस्कार नहीं हैं’ घूमते-घूमते वह ब्राह्मण थोड़ा सा आगे गया तो देखा कि एक मोची जूते सिल रहा है ब्राह्मण ने उसे गौर से देखा तो उस में मनुष्यत्व का निखार पाया।

ब्राह्मण ने उस के पास जाकर कहाः “भाई तेरा धंधा तो बहुत हल्का है औऱ मैं हूँ ब्राह्मण रीति रिवाज एवं कर्मकाण्ड को बड़ी चुस्ती से पालता हूँ मुझे बड़ी भूख लगी है लेकिन तेरे हाथ का नहीं खाऊँगा फिर भी मैं तुझसे माँगता हूँ क्योंकि मुझे तुझमें मनुष्यत्व दिखा है”

उस मोची की आँखों से टप-टप आँसू बरसने लगे वह बोलाः “हे प्रभु  आप भूखे हैं ? हे मेरे रब  आप भूखे हैं ? इतनी देर आप कहाँ थे ?”

यह कहकर मोची उठा एवं जूते सिलकर टका, आना-दो आना  जो इकट्ठे किये थे, उस चिल्लर ( रेज़गारी ) को लेकर हलवाई की दुकान पर पहुँचा और बोलाः “हे हलवाई  मेरे इन भूखे भगवान की सेवा कर लो ये चिल्लर यहाँ रखता हूँ जो कुछ भी सब्जी-पराँठे-पूरी आदि दे सकते हो, वह इन्हें दे दो मैं अभी जाता हूँ”

यह कहकर मोची भागा घर जाकर अपने हाथ से बनाई हुई एक जोड़ी जूती ले आया एवं चौराहे पर उसे बेचने के लिए खड़ा हो गया।

उस राज्य का राजा जूतियों का बड़ा शौकीन था उस दिन भी उस ने कई तरह की जूतियाँ पहनीं किंतु किसी की बनावट उसे पसंद नहीं आयी तो किसी का नाप नहीं आया दो-पाँच बार प्रयत्न करने पर भी राजा को कोई पसंद नहीं आयी तो मंत्री से क्रुद्ध होकर बोलाः “अगर इस बार ढंग की जूती लाया तो जूती वाले को इनाम दूँगा और ठीक नहीं लाया तो मंत्री के बच्चे तेरी खबर ले लूँगा”

दैव योग से मंत्री की नज़र इस मोची के रूप में खड़े असली मानव पर पड़ गयी जिस में मानवता खिली थी, जिस की आँखों में कुछ प्रेम के भाव थे, चित्त में दया-करूणा थी,  ब्राह्मण के संग का थोड़ा रंग लगा था मंत्री ने मोची से जूती ले ली एवं राजा के पास ले गया राजा को वह जूती एकदम ‘फिट’ आ गयी, मानो वह जूती राजा के नाप की ही बनी थी राजा ने कहाः “ऐसी जूती तो मैंने पहली बार ही पहन रहा हूँ किस मोची ने बनाई है यह जूती ?”

मंत्री बोला  “हुजूर  यह मोची बाहर ही खड़ा है”

मोची को बुलाया गया उस को देखकर राजा की भी मानवता थोड़ी खिली राजा ने कहाः “जूती के तो पाँच रूपये होते हैं किन्तु यह पाँच रूपयों वाली नहीं, पाँच सौ रूपयों वाली जूती है जूती बनाने वाले को पाँच सौ और जूती के पाँच सौ, कुल एक हजार रूपये इसको दे दो”

मोची बोलाः “राजा साहिब तनिक ठहरिये यह जूती मेरी नहीं है, जिसकी है उसे मैं अभी ले आता हूँ”

मोची जाकर विनयपूर्वक ब्राह्मण को राजा के पास ले आया एवं राजा से बोलाः “राजा साहब  यह जूती इन्हीं की है”

राजा को आश्चर्य हुआ वह बोलाः “यह तो ब्राह्मण है इस की जूती कैसे ?”

राजा ने ब्राह्मण से पूछा तो ब्राह्मण ने कहा मैं तो ब्राह्मण हूँ यात्रा करने निकला हूँ”

राजाः “मोची जूती तो तुम बेच रहे थे इस ब्राह्मण ने जूती कब खरीदी और बेची ?”

मोची ने कहाः “राजन्  मैंने मन में ही संकल्प कर लिया था कि जूती की जो रकम आयेगी वह इन ब्राह्मणदेव की होगी जब रकम इन की है तो मैं इन रूपयों को कैसे ले सकता हूँ ? इसीलिए मैं इन्हें ले आया हूँ न जाने किसी जन्म में मैंने दान करने का संकल्प किया होगा और मुकर गया होऊँगा तभी तो यह मोची का चोला मिला है अब भी यदि मुकर जाऊँ तो तो न जाने मेरी कैसी दुर्गति हो ? इसीलिए राजन्  ये रूपये मेरे नहीं हुए मेरे मन में आ गया था कि इस जूती की रकम इनके लिए होगी फिर पाँच रूपये मिलते तो भी इनके होते और एक हजार मिल रहे हैं तो भी इनके ही हैं हो सकता है मेरा मन बेईमान हो जाता इसीलिए मैंने रूपयों को नहीं छुआ और असली अधिकारी को ले आया”

राजा ने आश्चर्य चकित होकर ब्राह्मण से पूछाः “ब्राह्मण मोची से तुम्हारा परिचय कैसे हुआ ?”

ब्राह्मण ने सारी आप बीती सुनाते हुए सिद्ध पुरुष के चश्मे वाली  आप के राज्य में पशुओं के दीदार तो बहुत हुए लेकिन मनुष्यत्व का विकास इस मोची में ही नज़र आया”

राजा ने कौतूहलवश कहाः “लाओ, वह चश्मा जरा हम भी देखें”

राजा ने चश्मा लगाकर देखा तो दरबारी वगैरह में उसे भी कोई सियार दिखा तो कोई हिरण, कोई बंदर दिखा तो कोई रीछ राजा दंग रह गया कि यह तो पशुओं का दरबार भरा पड़ा है  उसे हुआ कि ये सब पशु हैं तो मैं कौन हूँ ? उस ने आईना मँगवाया एवं उसमें अपना चेहरा देखा तो शेर  उस के आश्चर्य की सीमा न रही ‘ ये सारे जंगल के प्राणी और मैं जंगल का राजा शेर यहाँ भी इनका राजा बना बैठा हूँ ’ राजा ने कहाः “ब्राह्मणदेव योगी महाराज का यह चश्मा तो बड़ा गज़ब का है  वे योगी महाराज कहाँ होंगे ?”

ब्राह्मणः “वे तो कहीं चले गये ऐसे महापुरुष कभी-कभी ही और बड़ी कठिनाई से मिलते हैं”

श्रद्धावान ही ऐसे महापुरुषों से लाभ उठा पाते हैं, बाकी तो जो मनुष्य के चोले में पशु के समान हैं वे महापुरुष के निकट रहकर भी अपनी पशुता नहीं छोड़ पाते

ब्राह्मण ने आगे कहाः ‘राजन्  अब तो बिना चश्मे के भी मनुष्यत्व को परखा जा सकता है व्यक्ति के व्यवहार को देखकर ही पता चल सकता है कि वह किस योनि से आया है एक मेहनत करे और दूसरा उस पर हक जताये तो समझ लो कि वह सर्प योनि से आया है क्योंकि बिल खोदने की मेहनत तो चूहा करता है लेकिन सर्प उस को मारकर बिल पर अपना अधिकार जमा बैठता है”

अब इस चश्मे के बिना भी विवेक का चश्मा काम कर सकता है और दूसरे को देखें उसकी अपेक्षा स्वयं को ही देखें कि हम सर्पयोनि से आये हैं कि शेर की योनि से आये हैं या सचमुच में हम में मनुष्यता खिली है ? यदि पशुता बाकी है तो वह भी मनुष्यता में बदल सकती है कैसे ?

तुलसीदाज जी ने कहा हैः

बिगड़ी जनम अनेक की सुधरे अब और आजु

तुलसी होई राम को रामभजि तजि कुसमाजु

कुसंस्कारों को छोड़ दें… बस अपने कुसंस्कार आप निकालेंगे तो ही निकलेंगे अपने भीतर छिपे हुए पशुत्व को आप निकालेंगे तो ही निकलेगा यह भी तब संभव होगा जब आप अपने समय की कीमत समझेंगे मनुष्यत्व आये तो एक-एक पल को सार्थक किये बिना आप चुप नहीं बैठेंगे पशु अपना समय ऐसे ही गँवाता है पशुत्व के संस्कार पड़े रहेंगे तो आपका समय बिगड़ेगा अतः पशुत्व के संस्कारों को आप निकालिये एवं मनुष्यत्व के संस्कारों को उभारिये फिर सिद्धपुरुष का चश्मा नहीं, वरन् अपने विवेक का चश्मा ही कार्य करेगा।

मानवता से जो पूर्ण हो, वही मनुष्य कहलाता है।

बिन मानवता के मानव भी, पशुतुल्य रह  जाता है।
             🙏❤️🙏❤️🙏❤️🙏

रविवार, 4 अक्टूबर 2020

जब तक तुम साथ नही दोगी तब तक किसी लड़के की कोई औकात नही हैं कि वो तुम्हे किसी होटल के रूम तक ले जा सके


प्यार में ये सब कहाँ तक सही है...????

लड़के ने नम्बर मांगा आप ने दे दिया... 
लड़के ने तस्वीर मांगी आप ने दे दी...
लड़के ने वीडियो कॉल के लिए कहा आप ने कर ली...
लड़के ने दुपट्टा हटाने को कहा आप ने हटा दिया...
लड़के ने कुछ देखने की ख्वाहिश की आप ने पूरी कर दी...
लड़के ने मिलने को कहा आप माँ बाप को धोखा देकर आशिक़ से मिलने पहुंच गयीं...

लड़के ने बाग में बैठ कर आप की तारीफ़ करते हुए आपको सरसब्ज़ बाग दिखाए आपने देख लिये...
फिर जूस कार्नर पर जूस पीते वक़्त लड़के ने हाथ लगाया, इशारे किये, मगर कोई बात नहीं अब नया ज़माना है यह सब तो चलता ही है...
फिर लड़के ने होटल में कमरा लेने की बात की, आप ने शर्माते हुए इंकार कर दिया, कि शादी से पहले यह सब अच्छा तो नहीं लगता न...
फिर दो तीन बार कहने पर आप तैयार हो गयीं होटल के कमरे में जाने के लिए...

आप दोनों ने मिल कर खूब एंजॉय किया...
अंडरस्टेंडिंग के नाम पर दुल्हा दुल्हन बन गए बस बच्चा पैदा न हो इस पर ध्यान दिया...
फिर एक दिन झगड़ा हुआ और सब खत्म क्योंकि हराम रिश्तों का अंजाम कुछ ऐसा ही होता है...

लेकिन लेकिन...
यहां सरासर मर्द गलत नहीं है, वह भेड़िया है, वह मुजरिम है, वह सबकुछ है...
क्योंकि आप ने तो तस्वीर नहीं दी थी वह जबर्दस्ती आपके मोबाइल में घुस कर ले गया था...
आप ने तो अपना नम्बर नहीं दिया वह लड़का खुद आप के मोबाइल से नम्बर ले गया था...
आप ने तो वीडियो कॉल नहीं की वह लड़का खुद आप के घर पहुंच गया था आपको लाइव देखने...
जूस कार्नर पर भी जबरदस्ती ले गया था गन प्वाइंट पर...
होटल के कमरे तक भी वह आपको जबर्दस्ती आपके घर से ले गया था...

तो मुजरिम तो सिर्फ लड़का है आप तो बिल्कुल भी नहीं...
बच्ची हैं आप कोई चार साल की?
आपको समझ नहीं आती?

यह कचरे में पड़ी लाशें देख कर भी आपको अक़्ल नहीं आती?
यह बिना सर के मिलने वाले धड़ आपकी अक़्ल पर कोई चोट नहीं देते?
यह सोशल मीडिया पर आए दिन ज़्यादती के बढ़ती हुई घटना आपको कुछ नहीं बताती?
जूस कार्नर पर जाना, अपनी नंगी तस्वीर किसी गैर आदमी या लड़के को देना...
आपको नहीं पता था कि एक होटल के कमरे में या चारदीवारी में जिस्मों की प्यास बुझाई जाती है, 
सब पता था आपको, सब पता है आपको...
होटल के कमरे में मुहब्बत के अफसाने नहीं लिखे जाते,वहां कोई इबादत नही होती है

फिर शिकायत होती है के चार लड़कों ने ग्रुप रेप कर दिया... 
क्या लगता है वह आपका जो आपकी इज्ज़त का ख्याल रखे जो खुद आपको इसी मकसद के लिए लेकर जा रहा है?

अपनी सीमा में रहेंगी तो आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता...
जिस्म के भूखो से दूर ही रहे लड़का हो या लड़की जब तक तुम साथ नही दोगी तब तक किसी लड़के की कोई औकात नही हैं कि वो तुम्हे किसी होटल के रूम तक ले जा सके।
🙏🙏🙏

https://vicharkranti24.blogspot.com/2020/10/blog-post_4.html

स्वार्थ का मतलब होता है, केवल अपने लाभ की बात सोचना, दूसरों के लाभ और भले की बात नहीं सोचना


*निस्वार्थ भाव से दान*

एक गांव पहाड़ों के बीच में बसा हुआ था। वहाँ का ठाकुर बहुत ही परोपकारी व्यक्ति था। उसके पूर्व जन्मों की सजा उस को मिली थी उस की पत्नी इस दुनिया में नहीं रही।  उसका एक बेटा था जो इस जगत को देख नहीं सकता था पर ठाकुर को उस परमात्मा पर विश्वास था कि प्रभु की कृपा से एक दिन उस का बेटा सही हो जायेगा। वह इस सोचकर पुण्य दान करता था कि कभी ना कभी तो प्रभु की कृपा होगी ही।

ऐसे ही करते कुछ साल बीत गये अब ठाकुर को चिंता होने लगी कि मेरे मरने के बाद मेरे बेटे का क्या होगा उस की चिंता दिन पर दिन खाई जा रही थी।

तभी स्वर्ग लोक मे नारद जी नारायण-नारायण बोलते हुए ब्रह्मा जी के पास जाते है और बोलते है: प्रभु ये क्या? आप कितने निर्दयी है, आप उस मानव की सहायता क्यों नहीं करते वह रोज पुण्य दान करता है।

फिर भी आप उस कष्ट दे रहे हो आप बड़े स्वार्थी हो आप को उस का दुख नहीं दिखता क्या?

तब ब्रह्मा मुस्कराए और बोले: इसमें मेरा क्या स्वार्थ है नारद मुनि?

तब नारद मुनि शिवजी के पास जाते है और वही बात शिवजी से भी करते है तब उन की बात सुनकर शिवजी हंसते लगते है और बोलते है: इंसान स्वार्थी है।

ये बात सुनकर उन्हें और गुस्सा आगया और वे वहाँ से विष्णु जी पास आए और अपनी बात बताई तब विष्णु जी बोले: जिस दिन ठाकुर निस्वार्थ पुण्य करेगा मैं उस दिन उस की परेशानी को खत्म कर दूँगा।

नारद जी बोले: प्रभु! वह रोज पूजा पाठ करता है दान करता है फिर भी आप कहते हो ये स्वार्थ है, तो इस प्रकार तो जगत में सभी स्वार्थी हैं।

तब विष्णु जी बोले: हाँ!
नारद जी बोलते है:  तो  क्या ठाकुर की परेशानी का कोई हल नहीं, उसका दान-पुण्य सब बेकार है?

विष्णु जी कहते है: जब ठाकुर निस्वार्थ काम करेगा तब सब अपने आप सही हो जायेगा।

प्रभु नारद से बोले: तुम धरती लोक पर जाओ और खुद ठाकुर की परीक्षा लो।

नारद जी धरती पर जाते है वह एक बच्चे का रूप ले लेते हैं, भूखा-नंगा सा रूप लेके ठाकुर के गाँव में पहुँच जाते है।

एक दिन ठाकुर मन्दिर जा रहे थे तभी रास्ते में उनकी नजर उस बच्चे पर पड़ी उन्होंने उस बच्चे से पूछा: बेटा कहाँ से आए हो और तुम्हारे माँ-बाप कहाँ है?

तब बच्चा बोलता है: बाबूजी! भूख लगी है कुछ दो खाने को।

ठाकुर को उस बच्चे की हालत पर तरस आता है और वह पूजा के लिए जो प्रसाद बनाया था उसे दे देते हैं। बिना पूजा किए घर लौट जाते हैं, उस बालक को भी घर ले आते हैं और उसे अपने साथ हवेली मे रहने देते हैं।

अब ठाकुर उस बालक को अपने बेटे जैसा पालने लगा इस तरह कही वर्ष बीत गए। एक दिन रात मे नारद जी ठाकुर के सामने प्रकट हुए।

बोले: ठाकुर! मैं तुम्हारी सेवा से खुश हुआ कोई एक वरदान मागो।

ठाकुर के आंखो मे आंसू आ जाते हैं और बोलता है: मै कितना स्वार्थी था। प्रभु आप नहीं जानते जिस दिन आप मुझे भूखे मिले थे सिर्फ उस दिन मेरे मन मे कोई स्वार्थ नहीं था उसी रात को मेरे बेटे की आंखो में रोशनी आ गई थी।  मैंने ये बात किसी को नहीं बताई आज भी मेरा बेटा उसी हालत मे अपने कमरे मे है।  बस मैं तो बिना स्वार्थ के आप की सेवा कर रहा था।

यह जान कर नारद बड़े हैरत मै पड गए कि आखिर ये चमत्कार किस ने किया फिर भी नारद बोले – आप मुझसे कोई वरदान मागो।

तब ठाकुर बोलता है: प्रभु! मुझे कुछ नहीं चाहिए बस आप ने मेरे घर को रोशन कर दिया है।

नारद जी वहाँ से विदा लेकर स्वर्ग लोक  आते हैं। विष्णु, शिव और ब्रह्मा जी को एक साथ देख कर हैरत में पड़ जाते हैं।  और बोलते है: प्रभु! आप ने मुझे जिस दिन धरती पर जाने को बोला उसी दिन आपने ठाकुर की इच्छा पूरी कर दी, क्या उस दिन वह स्वार्थी नहीं था।

तब विष्णु जी बोले: उस दिन जब तुम ठाकुर के पास भूखे गए थे, तब ठाकुर ने बिना स्वार्थ तुमको भोजन करवाया ये पुण्य से कम नहीं था। मै यही चाहता हूँ कि बिना स्वार्थ कोई किसी की मदद करे।

तब शिव जी बोलते है: हे मुनि! आपको तो उसी दिन उस वरदान दे देना चाहिए था जब उसने आप को भोजन करवाया था लेकिन आप ने तो वर्षों लगा दिए, क्या आप स्वार्थ से परिचित नहीं थे?

नारद मुनि बोलते है: प्रभु! आपकी माया से मै अपरिचित हूँ आप ने मुझे बोला ठाकुर की परीक्षा लो पर आप तो मेरी भी परीक्षा ले रहे थे।

तब ब्रह्मा जी बोलते है: स्वार्थ का मतलब होता है, केवल अपने लाभ की बात सोचना, दूसरों के लाभ और भले की बात नहीं सोचना, सही मायने मे वही स्वार्थी है।
             *जय जय सियाराम*

           🇳🇪जयंतु भारतीय⛳⛳⛳

शुक्रवार, 2 अक्टूबर 2020

सचमुच बहुत नालायक था वो.....

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   *नालायक बेटा*
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सत्तर साल के बिसन जी अपनी पत्नी के साथ मॉर्निंग वाक पे निकले थे की अचानक पीछे से आ रही एक कार
 बिसन जी की पत्नी को टक्कर मार के आगे निकल जाती है. सर पे गहरी चोट लगने की वजह से खून बहुत तेजी से बहने लगता है.

 जैसे तैसे हॉस्पिटल में भर्ती करके बिसन जी अपने बड़े इंजीनियर इंजीनियर बेटे को फोन करके बताते है.

 बेटा तुम्हारे माँ की हालत गंभीर है. कुछ पैसो की जरूरत है.और तुम्हारी माँ को खून भी देना है. 

 बेटा फ़ोन पे कहता है...... 

 पापा, मैं बहुत व्यस्त हूँ आजकल. मै नहीं आ पाउँगा. 

मुझे विदेश मे नौकरी का पैकेज मिला है तो उसी की तैयारी कर रहा हूँ.आपका भी तो यही सपना था ना.....?


 इसलिये हाथ भी तंग चल रहा है. पैसे की व्यवस्था कर लीजिए मैं बाद मे दे दुँगा. 
अपने बड़े इंजिनियर बेटे के जबाब के बाद उन्होनें अपने दुसरे डाॅक्टर बेटे को फोन किया.

 तो उसने भी आने से मना कर दिया. उसे अपनी ससुराल मे शादी मे जाना था.

हाँ इतना जरुर कहा कि पैसों की चिंता मत कीजिए मै भिजवा दूँगा.

यह अलग बात है कि उसने कभी पैसे नहीं भिजवाए......!

उन्होंने बहुत मायुसी से फोन रख दिया.अब उस नालालक को फोन करके क्या फायदा.....!

जब ये दो लायक बेटे कुछ नही कर रहे तो वो नालायक क्या कर  लेगा.....?

ये सोचकर भारी मन से हॉस्पिटल में पत्नी के पास पहूँचे और बैठ गए. दुखी मन को पुरानी बातें याद आने लगी.

नालायक बेटा

दुसरो को सुखी देखकर खुद दुःख ना करे.....!

बिसन जी बैंक में बाबु थे. बिसन जी को तीन बेटे और एक बेटी थी. बडा इंजिनियर और मझला डाक्टर था.

 दोनौ की शादी बडे घराने मे हुई थी. दोनो अपनी पत्नियों के साथ अलग अलग शहरों मे रहते थे.

बेटी की शादी भी उन्होंने खुब धुमधाम से की थी.
सबसे छोटा बेटा पढाई में कमजोर था. उसका मन पढाई में नहीं लगता था.
दसवी क्लास में अचानक से उसने स्कूल जाना बंद कर दिया.और घर पे ही रहने लगा.

बिसन जी बहोत नाराज हुवे तो कहने लगा की मै घर में रहकर आप दोनों की सेवा करूंगा.

 नाराज होकर उन्होंने उसका नाम नालायक रख दिया. 

दोनों बडे भाई  पिता के आज्ञाकारी थे पर वह गलत बात पर उनसे भी बहस कर बैठता था....

 इसलिये बिसन जी उसे पसंद नही करते थे.

जब बिसन जी रिटायर हुए तो जमा पुँजी कुछ भी नही थी.
 सारी बचत दोनों बच्चों की उच्च शिक्षा और बेटी की शादी मे खर्च हो गई थी.

शहर मे एक घर और गाँव मे थोडी सी जमीन थी. घर का खर्च उनके पेंशन से चल रहा था.

बिसन जी को जब लगा कि छोटा सुधरने वाला नही तो उन्होंने बँटवारा कर दिया.
और उसके हिस्से की जमीन उसे देकर उसे गाँव मे ही रहने भेज दिया.

हालाँकि वह जाना नही चाहता था पर पिता की जिद के आगे झुक गया और गाँव मे ही झोपडी बनाकर रहने लगा.
बिसन जी कभी भी नालायक बेटे का जिक्र भी नहीं करते थे. 

दोनों बेटों की खुप तारीफ करते. गर्व से अपना सिर ऊँचा करते.

बाबूजी बाबूजी सुन कर ध्यान टुटा तो देखा सामने वही नालायक खड़ा था. उन्होंने गुस्से से मुँह फेर लिया

पर उसने पापा के पैर छुए और रोते हुए बोला "बाबूजी आपने इस नालायक को क्यो नही बताया....?

 खबर मिलते ही भागा आया हूँ.

बाबूजी के  के विरोध के वावजुद उसने उनको एक बडे अस्पताल मे भरती कराया. डॉक्टर ने ब्रेन का आपरेशन बताया.
माँ का सारा इलाज किया. दिन रात उनकी सेवा मे लगा रहता कि एक दिन वह गायब हो गया.

वह उसके बारे मे फिर बुरा सोचने लगे थे कि तीसरे दिन वह वापस आ गया.
 महीने भर मे ही माँ एकदम भली चंगी हो गई
वह अस्पताल से छुट्टी लेकर उनलोगों को घर ले आया. बिसन जी के पुछने पर बता दिया कि खैराती अस्पताल था.
 पैसे नही लगे हैं. घर मे शंकर काका [ नौकरा ] थे. नालायक बेटा उन लोगों को छोड कर वापस गाँव चला गया.

धीरे धीरे सब कुछ सामान्य हो गया. एक दिन यूँ ही उनके मन मे आया कि उस नालायक की खबर ली जाए.

दोनों जब गाँव के खेत पर पहुँचे तो झोपडी मे ताला देख कर चौंके.
उनके खेत मे काम कर रहे आदमी से पुछा तो उसने कहा ....यह खेत अब मेरे हैं.
क्या...? पर यह खेत तो.... उन्हे बहुत आश्चर्य हुआ.
हाँ....! 

उसकी माँ की तबीयत बहुत खराब थी. उसके पास पैसे नही थे तो उसने अपने सारे खेत बेच दिये.
 वह रोजी रोटी की तलाश मे दुसरे शहर चला गया है.

बस यह झोपडी उसके पास रह गई है. यह रही उसकी चाबी. उस आदमी ने कहा.
वह झोपडी मे दाखिल हुये तो बरबस उस नालायक की याद आ गई.

टेबुल पर पडा लिफाफा खोल कर देखा तो उसमे रखा अस्पताल का ग्यारह लाख का बिल उनको मुँह चिढाने लगा.

अचानक उनकी आँखों से आँसू गिरने लगे और वह जोर से चिल्लाये - तु कहाँ चला गया नालायक.....
 अपने पापा को छोड कर. एक बार वापस आ जा फिर मैं तुझे कहीं नही जाने दुँगा.
उनकी पत्नी के आँसू भी बहे जा रहे थे.

और बिसन  जी को इंतजार था अपने नालायक बेटे को अपने गले से लगाने का.....
सचमुच बहुत नालायक था वो.....


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