यह ब्लॉग खोजें

रविवार, 28 अप्रैल 2024

नाक से खून आने से बचने का घरेलू इलाज

 गर्मी के दिनों में नाक से खून आने का कारण एवं घरेलू उपयोग.....

चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप में अक्सर नाक से खून आने की समस्या होती है. अगर इसको लेकर लापरवाही की जाती है तो यह गंभीर भी हो सकता है. आयुर्वेद अनुसंधान के मुताबिक, नाक से खून आने  की समस्या का कारण गर्मी के तापमान में नाक में सूखापन हो सकता है.  नाक में कई तरह की रक्त वाहिकाएं पाई जाती हैं, जो नाक के आगे और पीछे की सतह के काफी करीब होती हैं. जब नाक सूखती है तो ये खून की नलियां फैल जाती हैं. इस वजह से खून आने लगता है. साइनोसाइटिस की समस्या की चपेट में रहने वालों में भी यह समस्या देखी जाती है। इसे नकसीर कहते हैं।

▪️▪️क्यों आता है नाक से खून...

गर्मियों में तापमान ज्यादा होता है, इस वजह से गर्म हवाएं चलती हैं, जिसकी वजह से नाक अंदर से सूख जाती है और नलियां फैलने लगती हैं और नाक से ब्लड आने लगता है।इसलिए जब भी धूप में निकलें तो मुंह ढककर ही जाएं. साइनस की समस्या की चपेट में रहने वाले भी अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं।गर्मी में नाक से खून आए तो घबराएं नहीं...

▪️▪️नाक से खून आने से बचने का घरेलू इलाज.....

◼️सरसो का तेल....

नाक से खून आने की समस्या का सबसे अच्छा समाधान सरसो का तेल है. रात में सोते समय सरसो का तेल हल्का गुनगुना करके दो से तीन बूंद नाक में डालकर सोएं. धीरे-धीरे समस्या खत्म हो जाएगी.

◼️सरसो का तेल और प्याज का रस....

प्याज का रस आयुर्वेद में औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल होता है. इसमें फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी और एंटी-ऑक्सीडेंट मिलता है. आयुर्वेद के मुताबिक, प्याज का रस नाक में डालने से  नकासीर से राहत मिल सकती है. 2 से 3 बूंद प्याज का रस नाक में डालना चाहिए.

◼️मुंह से सांस लेने की कोशिश करें....

धूप में निकलते ही अगर अचानक ही नाक से खून आने लगे तो परेशान होने की बजाय मुंह से तेज सांस लें. धीरे-धीरे आपको आराम मिल जाएगा.

◼️बर्फ का इस्तेमाल करें....

अगर नाक से ब्लड आना नहीं रूक रहा है तो बर्फ के टुकड़े को एक कपड़े में लपेटकर नाक के ऊपर लगाकर लगाएं. इससे जल्दी ही आराम मिल जाएगा.

◼️बेल के पत्ते....

 बेल के पत्ते का रस पानी में मिलाकर हर दिन सेवन करें. इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो इस समस्या को खत्म कर सकता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी करें

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

function disabled

Old Post from Sanwariya